×

आ गयी वैक्सीन: अक्टूबर से मिलने लगेगी खुराक, देश ने किया बड़ा दावा

कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ी खबर है। रूस ने दो महीने में कोरोना वायरस वैक्सीन के डोज दिए जाने लगेंगे। रूस अक्टूबर से बड़ा वैक्सीनेशन प्रोग्राम शुरू करने जा रहा है।

Shivani
Published on: 2 Aug 2020 7:13 AM GMT
आ गयी वैक्सीन: अक्टूबर से मिलने लगेगी खुराक, देश ने किया बड़ा दावा
X
Russia plans Mass COVID-19 vaccination campaign in October

नई दिल्ली: कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ी खबर आई है। रूस ने दो महीने में कोरोना वायरस वैक्सीन के डोज दिए जाने दावा किया है। दरसल, रूस कोरोना वायरस के खिलाफ एक बड़ा वैक्सीनेशन कार्यक्रम अक्टूबर से शुरू करने जा रहा है। ऐसे में इस महीने वैक्सीन को मंजूरी मिल जायेगी और अगले दो महीनों में वैक्सीन की खुराक दी जाने लगेगी।

डॉक्टरों और शिक्षकों को दी जाएगी सबसे पहले वैक्सीन

रूस अक्टूबर से कोरोना वायरस के खिलाफ बड़ा वैक्सीनेशन प्रोग्राम शुरू करने जा रहा है। इस बारे में रूस के स्वास्थ्य मंत्री मिखैल मुराश्को ने जानकारी देते हुए बताया कि वैक्सीनेशन प्रोग्राम की तैयारी शुरू हो गयी है। देश के स्वास्थ्य अधिकारी इस कार्यक्रम के तहत अगले दो महीनों के बाद कोरोना की खुराक देना शुरू कर देंगे। बता दें कि सबसे पहले रूस के डॉक्टरों और शिक्षकों को वैक्सीन की खुराक दी जाएगी।

ये भी पढ़ेंः कोरोना पर खुशखबरी! खत्म हुए कंटेनमेंट जोन, लाखों को मिला पाबंदियों से छुटकारा

पहली कोविड वैक्सीन को रूस में इस महीने मिल सकती है मंजूरी

कहा जा रहा है कि देश की पहली कोरोना वैक्सीन को इस महीने सरकार मंजूरी दे सकती है। जिसके बाद वैक्सीनेशन का काम शुरू हो जाएगा। हलांकि कुछ एक्सपर्ट ने तेजी से वैक्सीन तैयार करने पर चिंता जताई।

ये भी पढ़ेंः आडवाणी-जोशी पर बड़ी खबर: भूमि पूजन के न्योते पर नहीं आएंगे अयोध्या, ये है वजह

रूस में कोरोना वायरस का आंकड़ा

बता दें कि रूस में अब तक कोरोना वायरस के 845,443 मामले सामने आ चुके है। वहीं अब तक 14,058 लोगों की कोरोना संक्रमण की चपेट में आकर मौत हो चुकी है। दुनिया में कोरोना वायरस पॉजिटिव लोगों की संख्या 1.8 करोड़ से अधिक हो चुकी है।

ये भी पढ़ेंः नहीं रहीं योगी की मंत्री: सभी नेताओं का पहुंचना शुरू, सरकार में मचा हड़कंप

यूएस ने माना की चीन और रूस कर रहे वैक्सीन की असल टेस्टिंग

गौरतलब है कि इसके पहले अमेरिका की ओर से कहा गया था कि उनके मुताबिक, रूस और चीन असल में वैक्सीन की टेस्टिंग कर रहे हैं। अमेरिका के प्रमुख संक्रमण रोग विशेषज्ञ एंथनी फाउची ने इस बात से भी इनकार किया था कि अमेरिका को अन्य देशों पर वैक्सीन के लिए निर्भर रहना पड़ेगा, क्योंकि यूएस में वैक्सीन तैयार होने में देरी हो रही है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story