×

दुनिया के सवालों में घिरा रूस अब करेगा इस वैक्सीन का ट्रायल, कंपनी को मिला पटेंट

चीनी कंपनी CanSino Biologics Inc की कोरोना वैक्सीन के पेटेंट को मंजूरी दे दी गई है। अब चीनी कंपनी ने वैक्सीन (Ad5-nCoV) के तीसरे फेज का ट्रायल रूस में शुरू किया है।

Shreya
Published on: 17 Aug 2020 10:48 AM GMT
दुनिया के सवालों में घिरा रूस अब करेगा इस वैक्सीन का ट्रायल, कंपनी को मिला पटेंट
X
Covid-19 Vaccine

नई दिल्ली: अपनी कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर दुनियाभर में सवालों के घेरे में खड़े रूस ने अब चीनी कोरोना वैक्सीन का ट्रायल शुरू कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीनी कंपनी CanSino Biologics Inc की कोरोना वैक्सीन के पेटेंट को मंजूरी दे दी गई है। अब चीनी कंपनी ने वैक्सीन (Ad5-nCoV) के तीसरे फेज का ट्रायल रूस में शुरू किया है।

ट्रायल में शामिल होंगे 625 वॉलेंटियर्स

रूसी सरकार के दस्तावेज के मुताबिक, चीनी वैक्सीन के तीसरे फेज के ट्रायल में 625 वॉलेंटियर्स को शामिल करने की योजना है। ट्रायल शुक्रवार को ही शुरू किया गया है। हालांकि समाचार एजेंसी का कहना है कि चीनी कंपनी CanSino Biologics Inc ने रूसी ट्रायल को लेकर अधिक जानकारी देने से इनकार कर दिया है।

यह भी पढ़ें: कांप उठा बॉलीवुड: लगातार मौतों का सिलसिला जारी, दिग्गजों का काल बना 2020

corona vaccine phase-3 trial

चीन इन देशों के साथ करेगा तीसरे फेज का ट्रायल

बताया जा रहा है कि कैनसिनो रूस के साथ-साथ मैक्सिको, सऊदी अरब, ब्राजील और चिली में भी वैक्सीन का फेज-3 ट्रायल शुरू करने की योजना पर काम कर रही है। बता दें कि CanSino Biologics Inc ऐसी पहली चीनी कंपनी है, जिसे कोरोना वैक्सीन का पेटेंट हासिल हुआ है। चीन दुनिया के कई देशों में इस वैक्‍सीन के तीसरे फेज का ट्रायल कर रहा है। कंपनी को वैक्सीन के ट्रायल में दिक्कत आ रही थी, क्योंकि वहां कोरोना के मामले बेहद कम हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें: गडकरी ने यहां पर 3000 करोड़ रुपये की लागत से 13 प्रोजेक्ट्स की रखी नींव

इस साल के अंत तक लॉन्च हो सकता है वैक्सीन

चीन के विशेषज्ञों का दावा है कि चीन बहुत तेजी से सुरक्षित और प्रभावी तरीके से कोरोना वायरस वैक्‍सीन बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। ऐसा कहा जा रहा है कि वैक्सीन को इस साल के अंत तक लॉन्च किया जा सकता है। वैक्सीन के तीसरे फेज के ट्रायल में वैक्‍सीन की प्रभाव क्षमता का आकलन किया जाएगा। अगर यह वैक्सीन सफल रहती है तो फिर इसे बाजार में लॉन्च कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: बुर्के वाली का कारनामा: तोड़ी भगवान गणेश की मूर्ति, कहा देश में इसकी इजाजत नहीं

Corona Virus Vaccine

फेज-3 ट्रायल से पहले ही वैक्सीन को करार दिया सफल

बता दें कि किसी भी वैक्सीन को सुरक्षित और प्रभावी घोषित करने से पहले बड़े पैमाने पर फेज-3 ट्रायल की जरूरत होती है। हालांकि रूस ने बिना फेज-3 ट्रायल के ही अपनी कोरोना वैक्सीन को सफल करार दे दिया था। वैक्सीन के प्रभावी होने को लेकर कई देशों के वैज्ञानिक संदेह जता चुके हैं।

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: अब ऐसे लोगों को बिना ब्याज के मिलेगा 3 लाख रुपये तक का लोन

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story