कोरोना पर वैज्ञानिकों का दावा, हाथ की ये उंगली बताएगी मौत का कितना है खतरा

वैज्ञानिकों ने अनुसार हाथों की अंगुली का कोरोना के खतरे से कनेक्शन है और इसके पीछे विज्ञान की कारण है। अंगुली के आकार से कोरोना के खतरे का संबंध जानने के लिए वैज्ञानिकों ने 41 देशों के मरीजों के डेटा पर विश्लेषण किया।

Published by Ashiki Patel Published: May 27, 2020 | 9:19 am
Modified: May 27, 2020 | 9:36 am

नई दिल्ली: कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया सकते में दाल दिया है। इस वायरस की उत्पति और खात्मे को लेकर दुनिया के तमाम वैज्ञानिक जानकारी में जुटे हैं लेकिन अभी तक सफलता हासिल नहीं हुई है। इसी बीच वैज्ञानिकों ने अपने एक और स्टडी में दावा किया है कि पुरुषों के हाथ की एक अंगुली का संबंध कोरोना वायरस के खतरे से है। एक अंगुली के आकार से ये पता चल सकता है कि कोरोना से मौत का खतरा कितना है।

ये भी पढ़ें: ‘बैट वुमन’ ने दी चेतावनी: दुनिया के लिए खतरा बनेगा कोरोना से भी खतरनाक वायरस

हाथों की अंगुली का कोरोना के खतरे से कनेक्शन

वैज्ञानिकों ने अनुसार हाथों की अंगुली का कोरोना के खतरे से कनेक्शन है और इसके पीछे विज्ञान की कारण है। अंगुली के आकार से कोरोना के खतरे का संबंध जानने के लिए वैज्ञानिकों ने 41 देशों के मरीजों के डेटा पर विश्लेषण किया। साथ ही इसमें भारत के भी 2274 पुरुष कोरोना मरीजों को लिया गया।

इस शोध में वैज्ञानिकों ने कहा कि जिन पुरुषों की अनामिका अंगुली लंबी है, उन्हें कोरोना से मौत का खतरा कम है। साथ ही यह भी दावा किया कि लंबी अनामिका अंगुली वाले पुरुषों में कोरोना के सिर्फ हल्के लक्षण हो सकते हैं।

इन देशों के लोगों पर कोरोना खतरा कम

रिपोर्ट के आधार पर लीड रिसर्चर प्रोफेसर जॉन मैनिंग ने कहा कि अंगुली लंबी होने का फायदा न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया और पूर्वी एशिया के देशों को मिलेगा। उन्होंने कहा कि इन देशों के लोगों की अमूमन अनामिका अंगुली आमतौर पर लंबी होती है।

ये भी पढ़ें: इंडिगो में सवार यात्री मिला कोरोना पॉजिटिव, मचा हड़कंप, विमान ने उठाया ये कदम

वैज्ञानिकों ने इस स्टडी में पाया कि जिन देशों के पुरुषों की अनामिका अंगुली औसत से छोटी होती है, उन देशों के पुरुषों को कोरोना से मौत का खतरा अधिक होता है।

ये भी पढ़ें: औरैया हादसे में ट्रक ड्राइवर गिरफ्तार, 29 मजदूरों की गई थी जान, खोला बड़ा राज

जानकारों ने दावा किया है कि अनामिका अंगुली की लंबाई गर्भ के दौरान भ्रूण को टेस्टोस्टेरॉन कितना अधिक मिला इस पर आधारित है। ऐसा समझा जाता है कि पुरुषों को जितना अधिक टेस्टोस्टेरॉन मिलता है, अनामिका अंगुली की लंबाई उतनी अधिक होती है।

ये भी पढ़ें: जानिए ट्विटर ने अमेरिकी राष्ट्रपति को क्यों दी चेतावनी, ट्रंप हुए आगबबूला