सूर्यग्रहण का इन जगहों पर पड़ेगा प्रभाव, जाने क्या होगा असर

सूर्य ग्रहण के समय लोगों को भोजन और पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। साथ ही कहा जाता है कि ग्रहण के समय व्यक्ति की पाचन शक्ति बहुत कमजोर हो जाती है। तो ऐसे में भोजन करने से व्यक्ति के बीमार पड़ने की अधिक संभावना रहती है।

Published by Vidushi Mishra Published: December 14, 2020 | 6:26 pm
solar

फोटो-सोशल मीडिया

नई दिल्ली। सोमवार को यानी आज शाम 7:03 मिनट से सूर्य ग्रहण लगने वाला है। इसके बाद ये आज रात 12:23 मिनट पर खत्म होगा। सामने आई रिपोर्ट में बताया गया है कि ये सूर्य ग्रहण दक्षिणी अफ्रीका, अधिकांश दक्षिण अमेरिका, प्रशांत महासागर, अटलांटिक और हिंद महासागर और अंटार्कटिका में पूर्ण रूप से दिखाई देगा। लेकिन भारत में ये नहीं दिखाई देगा। ऐसे में सूर्य पर ग्रहण लगने का प्रभाव सभी जातकों पर पड़ेगा। चलिए बताते हैं कि सूर्य ग्रहण के दौरान क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए।

ये भी पढ़ें… राशिफल: सूर्य ग्रहण पर इन राशियों की चमकेगी किस्मत, तो कुछ पर रहेगा बुरा असर

बीमार पड़ने की अधिक संभावना

सूर्य ग्रहण के समय लोगों को भोजन और पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। साथ ही कहा जाता है कि ग्रहण के समय व्यक्ति की पाचन शक्ति बहुत कमजोर हो जाती है। तो ऐसे में भोजन करने से व्यक्ति के बीमार पड़ने की अधिक संभावना रहती है।

दूसरी तरफ ग्रहण के दौरान किसी भी शुभ काम की शुरुआत करने से उस काम में असफलता ही मिलती है। इसलिए ग्रहण लगने पर कोई भी शुभ काम न करें और न ही इसकी शुरूआत करें। जबकि ग्रहण के दौरान बालों में कंघी, दांतों की सफाई और नाखून काटना अशुभ माना जाता है. ग्रहण काल के दौरान कभी भी सोना नहीं चाहिए।

solar
फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें…अडानी ग्रुप ने किया अलीपुरद्वार ट्रांसमिशन का अधिग्रहण, जानिए कितने में हुई डील

प्रभाव गर्भ में पल रहे शिशु पर

सबसे जरूरी जानकारी कि गर्भवती महिलाओं को ग्रहण की छाया से बचने की सलाह दी जाती है। साथ ही मान्यता है कि ग्रहण की छाया का प्रभाव गर्भ में पल रहे शिशु पर पड़ता है और इससे उसे नुकसान पहुंच सकता है।

ऐसे में ग्रहणकाल के दौरान चाकू, छुरी जैसे तेज किनारों वाली वस्तुओं का प्रयोग ना करें। इस समय किसी भी तरह की सिलाई-कढ़ाई का काम करना शुभ नहीं माना जाता है।

बताया जाता है कि ग्रहण काल में पहले से काटकर रखे हुए सब्जी और फलों का प्रयोग नहीं करना चाहिए। क्योंकि ग्रहण काल में इन्हें अशुद्ध माना जाता है। सूर्य ग्रहण शुरू होने से पहले खुद को शुद्ध कर लें। वहीं ग्रहण काल से पहले आपको स्नान करके शुद्ध हो जाना चाहिए।

ये भी पढ़ें…सूर्य ग्रहण अब से 10 घंटे बाद, खाने से पहले जान लें ये बात, क्या पड़ेगा प्रभाव

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App