×

स्पेस में बढ़ा वॉर का खतरा: रूस-चीन से खतरे के बीच, ब्रिटेन ने शुरू की इसकी तैयारी

हॉलीवुड की सुपरहिट फिल्‍म ‘स्‍टार वॉर’ की तरह दुनिया भी अब स्पेस में वॉर की ओर बढ़ रही है। अंतरिक्ष में बढ़ते खतरे को देखते हुए ब्रिटेन अब चुनौतियों से निपटने में जुट गया है।

Shreya
Published on: 26 July 2020 7:13 AM GMT
स्पेस में बढ़ा वॉर का खतरा: रूस-चीन से खतरे के बीच, ब्रिटेन ने शुरू की इसकी तैयारी
X
British Prime Minister Boris Johnson

नई दिल्ली: हॉलीवुड की सुपरहिट फिल्‍म ‘स्‍टार वॉर’ की तरह दुनिया भी अब स्पेस में वॉर की ओर बढ़ रही है। अंतरिक्ष में बढ़ते खतरे को देखते हुए ब्रिटेन अब चुनौतियों से निपटने में जुट गया है। ब्रिटेन ने रूस और चीन के जोखिमों को कम करने के लिए अपनी क्षमता बढ़ाने का फैसला किया है। इसके लिए ब्रिटेन अब विदेश, सुरक्षा और रक्षा नीतियों की बड़े लेवल पर समीक्षा करने की तैयारी कर रहा है। इसकी जानकारी रक्षा सचिव बने वॉलेश ने दी है।

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर: अनलॉक-3 में खुलेंगे सिनेमा हॉल! इन पर पाबंद रहेगी जारी

रूसी सैटेलाइट परीक्षण पर किया गंभीरता से गौर

ब्रिटेन की ओर से गुरुवार को एक बयान में कहा गया था कि रूसी सैटेलाइट परीक्षण पर उसके द्वारा गंभीरता से गौर किया गया है। इसमें कुछ हथियारों से लैस मिसाइल की लॉन्चिंग भी शामिल है। रक्षा सचिव बने वॉलेश ने रविवार को 'संडे टेलीग्राफ' में लिखा कि मिसाइल टेस्ट से हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा पर पैदा होने वाले खतरे पर हमले गौर किया है। उन्होंने कहा कि अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण इस्तेमाल के खिलाफ उपग्रह से मिसाइल जैसे हथियारों का टेस्ट किया गया है।

यह भी पढ़ें: खूनी वायरस का आतंक: एक दिन में 700 से ज्यादा कोविड मौतें, देश में मचा हाहाकार

चीन भी तेजी से स्पेस वॉर की तैयार में

मीडिया रिपोर्ट्स में वॉलेश के हवाले से लिखा गया है कि चीन भी तेजी से स्पेस वॉर की तैयार में है। चीन भी अंतरिक्ष में इस्तेमाल किए जाने वाले वेपन तैयार कर रहा है। चीन और रूस दोनों देश अपनी क्षमता का विस्तार करने में जुटे हुए हैं। दोनों के रुख से यह साफ है कि अब हमें भी अपनी नीतियों की समीक्षा करनी चाहिए। आपको बता दें कि बीते कुछ महीनों से ब्रिटेन और रूस के बीच तनातनी बढ़ गई है। ब्रिटेन द्वारा रूस के खिलाफ कई प्रतिबंध भी लगाए गए हैं। ब्रिटन ने रूस पर पिछले साल में चुनाव में गड़बड़ी पैदा करने और कोरोना वैक्सीन को भी हैक करने का आरोप लगाया है।

यह भी पढ़ें: शहीद स्मारक पहुंचे मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत, शहीदों को दी श्रद्धांजलि

ब्रिटेन और चीन के तनावपूर्ण रिश्ते

रूस के अलावा चीन के साथ भी ब्रिटेन के रिश्ते काफी तनावपूर्ण हैं। ब्रिटेन द्वारा उसके पूर्व उपनिवेश हांगकांग के साथ मौजूदा प्रत्यर्पण संधि को रद्द करने का ऐलान करने के बाद चीन के साथ उसके रिश्ते और खराब हो गए हैं। इसके अलावा ब्रिटेन ने हॉन्ग कॉन्ग में चीन के नए ‘राष्ट्रीय सुरक्षा कानून’ लाने का भी विरोध किया है। ब्रिटेन का मानना है कि चीन यह कानून लाकर हांगकांग के लोगों की स्वायत्तता छीनने की कोशिश करना चाहता है।

यह भी पढ़ें: तूफान मचाएगा तबाही: चक्रवात ‘हन्ना’ ने धारण किया विकराल रूप, जारी हाई-अलर्ट़

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Shreya

Shreya

Next Story