×

सेना पर जानलेवा हमला: विद्रोहियों ने पार की हदें, 34 सैनिकों की दर्दनाक मौत

बड़ी खबर सीरीया से आ रही है, जहां इदलिब प्रांत में विद्रोहियों के कब्जे वाले इलाकों में गुरूवार को हुए हवाई हमले में करीब 34 तुर्की सैनिकों की मौत हो गई।

Shreya
Published on: 28 Feb 2020 5:17 AM GMT
सेना पर जानलेवा हमला: विद्रोहियों ने पार की हदें, 34 सैनिकों की दर्दनाक मौत
X

नई दिल्ली: बड़ी खबर सीरीया से आ रही है, जहां इदलिब प्रांत में विद्रोहियों के कब्जे वाले इलाकों में गुरूवार को हुए हवाई हमले में करीब 34 तुर्की सैनिकों की मौत हो गई। सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने जानकारी देते हुए बताया है कि इदलिब देहात क्षेत्र, बारा और बिलियन शहरों में रूसी और सीरिया के बीच हुए हवाई हमलों में करीब 34 तुर्की सैनिक मारे गए।

यह भी पढ़ें: राज ठाकरे का बड़ा एलान: घुसपैठियों की पकड़ के लिए बनाया ये प्लान

इस वजह से हुए हमले

दरअसल, रूस ने तुर्की पर विद्रोहियों को मोबाइल विमान रोधी लांचर उपलब्ध कराने के आरोप लगाए थे, जिसके बाद गुरुवार 28 फरवरी को इस क्षेत्र में तनाव काफी बढ़ गया था। उसके बाद विद्रोहियों ने विमान रोधी लांचर से रूसी युद्धक विमानों को अपना निशाना बनाया। जिसके रूसी और सीरिया के बीच हुए हवाई हमलों में 34 तुर्की सैनिक मारे गए।

विद्रोहियों ने सरायकेब शहर पर किया कब्जा

सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि पूर्वी इदलिब देहात क्षेत्र में सरायकेब शहर के आसपास भी लड़ाई जारी है। तुर्की समर्थक विद्रोहियों ने सरायकेब शहर पर अपना कब्जा जमा लिया और इसके अलावा दमिश्क को अलेप्पो से जोड़ने वाले एम 5 राजमार्ग को काट दिया।

यह भी पढ़ें: बच्चों की मौत से सिसक रहा हैदराबाद: मौत का नजारा ऐसा, देख कांप गये लोग

5 राजमार्ग को खोलने के लिए जवाबी कार्यवाही

इदलिब प्रांत में करीब दो महीने तक चलने वाले सीरियाई अभियान का उद्देश्य इस राजमार्ग की रक्षा करना था। सीरियाई सेना ने इस सप्ताह की शुरुआत में ही राजमार्ग को सुरक्षित करने का ऐलान किया था। स्थानीय रिपोर्ट्स के मुताबिक, रूसी समर्थित सेना दमिश्क को अलेप्पो से जोड़ने वाले एम 5 राजमार्ग को फिर से खोलने के लिए जवाबी कार्यवाही करने में जुटी है।

इजरायली सैन्य हेलीकॉप्टरों ने सीरिया के सैन्य ठिकानों पर किया हमला

वहीं सीरीया से ही एक और खबर आई थी कि इजरायली सैन्य हेलीकॉप्टरों ने सीरिया के सीमावर्ती प्रांत क्यूनीट्रा में सैन्य ठिकानों पर हमला बोल दिया। इस खबर की जानकारी एक स्थानीय टीवी टैनल से प्राप्त हुई। रिपोर्ट में यह बताया गया है कि हमले को गोलन हाइट्स से अंजाम दिया गया है। इस हमले में करीब 3 सीरियाई सैनिक के मामूली रूप से चोटिल होने की खबर है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

यह भी पढ़ें: दिल्ली हिंसा: अंकित शर्मा के पोस्टमार्टम रिपोर्ट में दर्दनाक खुलासा, चाकुओं के अनगिनत निशान, आंते तक थी गायब…

Shreya

Shreya

Next Story