×

इमरान की लुगाई बना ये शख्स, बिना इनके नहीं होता कोई काम साहब का

लोगों ने पाकिस्तान के पीएम इमरान खान के बारे तो बहुत कुछ सुना होगा लेकिन देश के लिए क्या करना है, कैसे करना है किस तरह के फैसले लेना है। ये सारे अहम मुद्दे पर फैसले पीएम इमरान खान इन 5 लोगों से सलाह लिए बिना नहीं करते हैं। ये 5 लोग खान के आंख-कान हैं जो हर फैसले में उनका साथ देते हैं।

Roshni Khan
Published on: 31 Aug 2019 8:06 AM GMT
इमरान की लुगाई बना ये शख्स, बिना इनके नहीं होता कोई काम साहब का
X

इस्लामाबाद: लोगों ने पाकिस्तान के पीएम इमरान खान के बारे तो बहुत कुछ सुना होगा लेकिन देश के लिए क्या करना है, कैसे करना है किस तरह के फैसले लेना है। ये सारे अहम मुद्दे पर फैसले पीएम इमरान खान इन 5 लोगों से सलाह लिए बिना नहीं करते हैं। ये 5 लोग खान के आंख-कान हैं जो हर फैसले में उनका साथ देते हैं। इमरान इन लोगों से बिना पूछे कोई भी कदम नहीं उठाते। हम आपको बता दें, ये 5 लोग उनकी कैबिनेट में मौजूद उनके सलाहकार हैं। तो जानिए इमरान खान के पांच सलाकारों के बारे में-

ये भी देखें:कश्मीर पर आंतकियों की धमकी, इस तरह लोगों को डरा रहा आतंकी संगठन

1.अमीन असलम

जलवायु परिवर्तन पर प्रधानमंत्री इमरान के सलाहकार हैं। असलम ने मुशर्रफ शासन के तहत एक मंत्री के रूप में भी काम किया है। असलम साल 2002 से 2007 तक पर्यावरण के लिए राज्य मंत्री के रूप में कार्य किया।

2. अब्दुल रज्जाक दाऊद

कॉमर्स, टेक्सटाइल, इंडस्ट्री एंड प्रोडक्शन व इन्वेस्टमेंट विभाग से संबंधित हर सलाह रज्जाक ही इमरान खान को देते हैं। अब्दुल रज्जाक पाकिस्तान के जाने माने इकोनॉमी एक्सपर्ट हैं। वो एक बड़े उद्योगपति घराने से जुड़े हैं। वो परवेज मुशर्रफ की सरकार में 1999 से 2002 में कॉमर्स मिनिस्टर रह चुके हैं। पाकिस्तान की न्यूज वेबसाइट dunyanews के अनुसार वो स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान के डायरेक्टर भी रह चुके हैं।

ये भी देखें:नौकरी का शानदार मौका! BRO Recruitment 2019 पर ऐसे करें आवेदन

3.बाबर अवान

बाबर अवान पीपीपी (Pakistan Peoples Party) के पूर्व वफादार भी हैं और बाद में पार्टी के साथ मतभेद होने पर पीटीआई (Pakistan Tehreek-e-Insaf) में शामिल हुए थे। वो पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी की पीपीपी के नेतृत्व वाली कैबिनेट में कानून मंत्री के रूप में रहे। वो पाकिस्तान के अतिरिक्त अटॉर्नी जनरल भी रहे।

4.मुहम्मद शहजाद

मुहम्मद शहजाद एक सीनियर ब्यूरोक्रेट हैं। उन्हें इस्टैबलिशमेंट के एडवातइजर का पोर्टफोलियो दिया गया है। मिनिस्ट्री ऑफ स्टेट एंड फ्रंटियर रीजन में वो फेडरल सेक्रेटरी के तौर पर भी सेवा दे चुके हैं। वो खैबर पख्तून खां में चीफ सेक्रेटरी भी रहे हैं।

ये भी देखें:सेना में कश्मीरी जवान! ये जोश देख कर हिल जाएगा नापाक पाकिस्तान

5. इशरत हुसैन

संस्थागत सुधार और अस्थिरता पर पीएम के सलाहकार हैं। वो मुशर्रफ शासन के दौरान पाकिस्तान स्टेट बैंक के गवर्नर के तौर पर भी रहे। डॉ इशरत एक जाने-माने बैंकर और अर्थशास्त्री हैं। उन्होंने बोस्टन विश्वविद्यालय से पीएचडी पूरी करने के बाद विश्व बैंक, लाइबेरिया के लिए अपने देश के अर्थशास्त्री के रूप में काम किया। इसके अलावा एशिया-प्रशांत क्षेत्र के लिए मुख्य अर्थशास्त्री और मध्य एशिया क्षेत्र के प्रमुख के रूप में कार्य किया।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story