×

आज से नई सुबह! लद्दाख बना केंद्रशासित प्रदेश, ये होंगे नए राज्यपाल

जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने से हुए बदलाव के बाद आज लद्दाख का भी इतिहास बदल रहा है। गुरुवार से लद्दाख अब केंद्र शासित प्रदेश बन गया है। इसके साथ ही राज्य को अपने ही नए उपराज्यपाल भी मिले हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 31 Oct 2019 4:27 AM GMT
आज से नई सुबह! लद्दाख बना केंद्रशासित प्रदेश, ये होंगे नए राज्यपाल
X
आज से नई सुबह! लद्दाख बना केंद्रशासित प्रदेश, ये होंगे नए राज्यपाल

नई दिल्ली : जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने से हुए बदलाव के बाद आज लद्दाख का भी इतिहास बदल रहा है। गुरुवार से लद्दाख अब केंद्र शासित प्रदेश बन गया है। इसके साथ ही राज्य को अपने ही नए उपराज्यपाल भी मिले हैं। बता दें कि रिटायर्ड आईएएस राधाकृष्ण माथुर ने गुरुवार को लद्दाख के पहले उपराज्यपाल के तौर पर शपथ ली। और इसी के साथ ही अब लद्दाख जम्मू-कश्मीर से अलग हो गया है।

यह भी देखें... लगा बड़ा झटका! वरिष्ठ नेता का निधन, 3 बार राज्यसभा और 2 बार लोकसभा के सदस्य रहे

आईएएस उमंग नरूला को केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से लद्दाख के उपराज्यपाल का सलाहकार नियुक्त किया गया है। साथ ही आईपीएस एस.एस. खंडारे को लद्दाख पुलिस का प्रमुख बनाया गया है। लद्दाख के अलावा जम्मू-कश्मीर के नए उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू भी गुरुवार को शपथ लेंगे।

जीं हां अब जम्मू-कश्मीर और लद्दाख दोनों ही अलग-अलग केंद्रशासित प्रदेश बने हैं। भिन्नता बस इतनी है कि जम्मू-कश्मीर विधानसभा वाला केंद्रशासित प्रदेश बना है और लद्दाख बिना विधानसभा वाला केंद्रशासित प्रदेश है। लद्दाख की ओर से पिछले कई वर्षों से इस मांग को रखा जा रहा था।

और शुरुआत में दोनों राज्यों का एक ही हाईकोर्ट होगा, पर दोनों राज्यों के एडवोकेट जनरल अलग होंगे। सरकारी कर्मचारियों के सामने दोनों केंद्र शासित राज्यों में से किसी एक को चुनने का विकल्प होगा।

यह भी देखें... ऐसे ही नहीं हुई थी 34 साल पहले इंदिरा गांधी हत्या, वजह थी बहुत बड़ी

लद्दाख के नए उपराज्यपाल

-- लद्दाख के पहले उपराज्यपाल राधाकृष्ण माथुर 1977 बैच के रिटायर्ड आईएएस अफसर हैं।

-- त्रिपुरा कैडर के राधाकृष्ण माथुर नवंबर 2018 तक देश के मुख्य सूचना आयुक्त रहे। इससे पहले 25 मई 2013 से दो साल तक वह रक्षा सचिव रहे। त्रिपुरा में तैनाती के दौरान वह राज्य के मुख्य सचिव भी रहे।

-- वह सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय में सचिव भी रह चुके हैं।

-- आरके माथुर ने आईएएस बनने से पहले, आईआईटी कानपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग और आईआईटी दिल्ली से इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग में मास्टर्स की पढ़ाई की है। उनके पास एमबीए की भी डिग्री है।

यह भी देखें... 31OCT: इन राशियों को मिलेगा उपहार, जानिए आज का पंचांग व राशिफल

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story