अमेरिका में बड़ा ऐलान: ट्रंप सरकार ने कर दी घोषणा, कोरोना से मिलेगी राहत

अमेरिका ने छह वैक्सीन परियोजनाओं में $10 बिलियन से अधिक का निवेश किया है और उन समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसके अनुसार सभी क्लीनिकल ट्रायल स्वीकृत होने के बाद वैक्सीन के करोड़ों डोज वितरित किये जाएंगे।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की फाइल फोटो

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की फाइल फोटो

वॉशिंगटन: अमेरिका ऐसा देश बन गया है जो कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा जूझ रहा है। अमेरिकियों के लिए ट्रंप सरकार ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा है कि सरकार की तरफ से कोरोना वैक्सीन मुफ्त लगाई जाएगी। संयुक्त राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि वैक्सीन के प्रभावी साबित होने के बाद इसका मुफ्त वितरण सुनिश्चित किया जाएगा।

वैक्सीन परियोजनाओं में $10 बिलियन से अधिक का निवेश

अमेरिका ने छह वैक्सीन परियोजनाओं में $10 बिलियन से अधिक का निवेश किया है और उन समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसके अनुसार सभी क्लीनिकल ट्रायल स्वीकृत होने के बाद वैक्सीन के करोड़ों डोज वितरित किये जाएंगे। सरकार की तरफ से कहा गया है कि वैक्सीन डोज पर होने वाला खर्चा वह खुद वहन करेगी, लेकिन मरीजों को वैक्सीन देने वाले चिकित्सा पेशेवरों को बीमा कंपनियों द्वारा भुगतान किया जाएगा।

अमेरिका में बड़ा ऐलान: ट्रंप सरकार ने कर दी घोषणा, कोरोना से मिलेगी राहत

ये भी देखें:  आसमान से आई तबाही: आफत बन ले रही लोगों की जान, घर छोड़ने को हुए मजबूर

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ ने जताई उम्मीद

रक खबर के हवाले से वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी पॉल मैंगो ने कहा कि ‘हमने निजी बीमा कंपनियों से बात की है और अधिकांश इसके लिए सहमत भी हुए हैं। हम जनवरी 2021 तक करोड़ों डोज देने की राह पर हैं’। वहीं, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) के निदेशक फ्रांसिस कोलिंस ने कहा कि उन्हें उम्मीद थी कि अमेरिकी सरकार समर्थित छह वैक्सीन प्रोजेक्ट में से कोई एक साल के अंत तक वैक्सीन तैयार कर लेगा।

लोगों के लिए काफी राहत की बात

गौरतलब है कि अमेरिका दुनिया में सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित देश है। ऐसे में यदि सरकार मुफ्त में कोरोना वैक्सीन लगाती है, तो यह उन लोगों के लिए काफी राहत की बात होगी जो पहले से ही महामारी के चलते आर्थिक मोर्चे पर परेशानी का सामना कर रहे हैं।

ये भी देखें: बच्चों पर ध्यान देंः चाहिए पॉजिटिविटी, तो जल्द करें ये बहुत जरूरी काम 

अमेरिका में बड़ा ऐलान: ट्रंप सरकार ने कर दी घोषणा, कोरोना से मिलेगी राहत

विश्व स्वास्थ्य संगठन और अमेरिका को रूस के वैक्सीन पर भरोसा नहीं

गौरतलब है कि कोरोना महामारी से निपटने के लिए दुनिया के तमाम देश वैक्सीन विकसित करने में लगे हुए हैं, लेकिन रूस का दावा है कि उसने इस दौड़ में जीत हासिल कर ली है। हालांकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन और अमेरिका फिलहाल यह मानने को तैयार नहीं हैं। रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने पिछले हफ्ते कोरोना की वैक्सीन तैयार करने की घोषणा की थी।

ये भी देखें:  दहला फिलीस्तीनः कर रहा UAE-इजरायल की ऐतिहासिक डील रद करने की मांग

अमेरिका के संक्रामक रोग विशेषज्ञ एंथोनी फौसी ने रूस के दावे पर टिप्पणी करते हुए कहा कि ‘उम्मीद करता हूं की रूस जो कह रहा है, वो सही हो, लेकिन मुझे इस पर संदेह है’।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App