100 से ज्‍यादा आतंकी ढेर! तुर्की के हमले से मची तबाही, घर छोड़ भागे हजारों

सीरिया से अमेरिका के सैनिकों के हटाने के बाद से तुर्की ने कुर्द विद्रोहियों के खिलाफ जंग छेड़ दी है। तुर्की के हमले की 24 घंटे में सीरिया के 50 हजार से ज्‍यादा लोगों अपना आशियना छोड़ दिया है और दूसरी जगहों पर चले गए हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 31 July 2023 10:46 AM GMT
100 से ज्‍यादा आतंकी ढेर! तुर्की के हमले से मची तबाही, घर छोड़ भागे हजारों
X

दमिश्‍क: सीरिया से अमेरिका के सैनिकों के हटाने के बाद से तुर्की ने कुर्द विद्रोहियों के खिलाफ जंग छेड़ दी है। तुर्की के हमले की 24 घंटे में सीरिया के 50 हजार से ज्‍यादा लोगों अपना आशियना छोड़ दिया है और दूसरी जगहों पर चले गए हैं।

युद्ध की निगरानी करने वाले संगठन सीरियन ऑब्ज़र्वटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने जानकारी दी कि अधिकतर लोग पूर्वी हसाकेह शहर की ओर बढ़ रहे हैं।

यह भी पढ़ें...पीएम मोदी-शी चिनफिंग की मुलाक़ात आज, चीनी राष्ट्रपति ने दिया बड़ा बयान

तुर्की के राष्‍ट्रपति आरटी एर्दोआन का दावा है कि सीरिया में की गई सैन्‍य कार्रवाई में 100 से ज्‍यादा कुर्द आतंकियों को ढेर कर दिया गया है।

ह्यूमन राइट्स संगठन के प्रमुख रामी अब्देल रहमान ने कहा कि रास-अल अयिन, ताल अब्याद और देरबशिया से सबसे ज्‍यादा लोग घर छोड़कर चल गए हैं।

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय चेतावनी के बावजूद तुर्की समर्थित सीरियाई विद्रोहियों ने कुर्दों के कब्‍जे वाले पूर्वोत्तर सीरिया में 9 अक्टूबर को सैन्य कार्रवाई को अंजाम दिया।

यह भी पढ़ें...अभी-अभी हुआ दर्दनाक हादसा, वैष्णो देवी के दर्शन कर आ रहे 7 भक्तों की मौत

सीरियन ऑब्ज़र्वटरी ने चेतावनी देते हुए कहा कि आठ साल से चल रहे संघर्ष के बीच इस हमले से नागरिकों के लिए हालात पहले से ज्‍यादा घातक बन सकती है।

सीरिया-तुर्की सीमा के पांच किलोमीटर के दायरे में 4,50,000 लोग निवास कर रहे हैं। अगर सभी ने संयम से काम नहीं लिया तो यहां रहने वाले लोगों के लिए सबसे ज्‍यादा खतरा है।

यह भी पढ़ें...शीला दीक्षित के बेटे का सनसनीखेज खुलासा, इस बड़े कांग्रेस नेता ने ले ली मां की जान

इस बीच राष्ट्रपति एर्दोआन का दावा है कि सीरिया में एक दिन पहले अंकारा की कार्रवाई में 109 आतंकवादी मारे गए। इसके साथ तुर्की के राष्ट्रपति ने यूरोपीय संघ को सीरिया में अंकारा की कार्रवाई को घुसपैठ नहीं बताने की धमकी दी है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story