×

Twitter News: आधी हो गयी ट्विटर की वैल्यू

Twitter News: अमेरिकी समाचार मीडिया द्वारा देखे गए ट्विटर के एक आंतरिक ईमेल के अनुसार, एलोन मस्क ने ट्विटर का वर्तमान मूल्य 20 बिलियन डॉलर रखा है, जो कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए भुगतान किए गए 44 बिलियन डॉलर के आधे से भी कम है।

Neel Mani Lal
Published on: 27 March 2023 3:04 PM GMT
Twitter News: आधी हो गयी ट्विटर की वैल्यू
X
Twitter Elon Musk (Photo: Social Media)

Twitter News: जबसे एलोन मस्क ने ट्विटर को खरीदा है उसके बाद से इस कम्पनी की वैल्यू आधी से भी ज्यादा घट गयी है। अमेरिकी समाचार मीडिया द्वारा देखे गए ट्विटर के एक आंतरिक ईमेल के अनुसार, एलोन मस्क ने ट्विटर का वर्तमान मूल्य 20 बिलियन डॉलर रखा है, जो कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए भुगतान किए गए 44 बिलियन डॉलर के आधे से भी कम है। ये ईमेल ट्विटर के कर्मचारियों को कम्पनी में एक नए स्टॉक कंपनसेशन प्रोग्राम के बारे में भेजा गया था। बता दें कि एलोन मस्क ने ट्विटर को अक्टूबर 2022 के अंत में खरीदा था।

वर्तमान वैल्यू
कर्मचारियों को बताये गए शेयर कंपनसेशन योजना के अनुसार इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की वैल्यू 20 बिलियन डालर राखी गयी है जो स्नैपचैट की मूल कंपनी ‘स्नैप’ (18.2 बिलियन डालर) या पिंटरेस्ट (18.7 बिलियन डालर) से थोड़ा अधिक है। ये दोनों ही कम्पनियाँ ट्विटर के विपरीत सार्वजनिक रूप से लिस्टेड हैं। ट्विटर को मस्क ने अपनी होल्डिंग कम्पनी ‘एक्स होल्डिंग्स’ के जरिये खरीदा था। मस्क ने कहा है कि ट्विटर अपने कर्मचारियों को हर छह महीने में शेयरों को भुनाने की अनुमति देगा। आंतरिक ईमेल में मस्क ने ट्विटर के मूल्य में जबर्दस्त गिरावट का वर्णन किया है। उनका कहना है कि ट्विटर को इतनी गंभीर वित्तीय कठिनाइयों का सामना करना पड़ा कि एक समय यह दिवालिएपन के कगार पर था।

बेहद गंभीर स्थिति
मस्क ने ट्विटर पर 25 मार्च को पोस्ट किए गए एक संदेश में कहा - ट्विटर प्रति वर्ष 9.3 बिलियन डालर खोने के लिए ट्रेंड कर रहा था। उन्होंने एक वर्ष में $1.5 बिलियन डालर के राजस्व में गिरावट और इतनी ही राशि की ऋण अदायगी का हवाला दिया और कहा कि एक बिंदु पर ट्विटर के पास सिर्फ 4 महीने की रकम बची थी। मस्क ने सीधे शब्दों में कहा : "बेहद गंभीर स्थिति।" लेकिन फिर उन्होंने कहा कि "ऐसा लगता है कि हम वर्ष की दूसरी तिमाही में विज्ञापनदाताओं के वापस लौटने के साथ ब्रेक-ईवन पार कर देंगे।“ ट्विटर का नियंत्रण लेने के बाद से मस्क ने कंपनी के पेरोल को 7,500 कर्मचारियों से घटाकर 2,000 से कम कर दिया है। उन्होंने ईमेल में कहा कि वह 250 अरब डॉलर के मूल्यांकन के लिए एक स्पष्ट लेकिन कठिन रास्ता देख रहे हैं, लेकिन उन्होंने यह नहीं बताया कि इसमें कितना समय लग सकता है।

कंपनी को झटका
ट्विटर के अपने एपीआई कोड को बेचने के लिए बाजार में पेश किया था लेकिन इस सोर्स कोड के अंश को ‘गिटहब’ पर प्रकाशित कर दिए गए। ट्विटर के अनुरोध पर गिटहब ने फाइलों को अपनी साइट से हटा दिया, लेकिन उनका संक्षिप्त प्रदर्शन हैकर्स को ट्विटर के मूल सॉफ्टवेयर में खामियों की पहचान करने की अनुमति दे सकता है।

जाने वाले हैं ब्लू टिक
आने वाली पहली अप्रैल से ट्विटर पर ब्लू चेकमार्क गायब हो जायेंगे। ट्विटर का कहना है अब वही यूजर प्रतिष्ठित ब्लू बैज प्राप्त करने में सक्षम होंगे जो ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन के लिए भुगतान करेंगे। लेकिन अभी तक यूजर्स ने ब्लू बैज के लिए ब्लू सब्सक्रिप्शन लेने में ज्यादा इंटरेस्ट नहीं दिखाया है। ऐप इंटेलिजेंस फर्म सेंसर टॉवर के आंकड़ों के अनुसार, तीन महीने में ट्विटर ब्लू ने मोबाइल सब्सक्रिप्शन से केवल 1 करोड़ 10 लाख डालर ही कमाए हैं। ये आंकड़ा इसलिए उल्लेखनीय है क्योंकि ट्विटर ऐसे समय में ट्विटर ब्लू पर दांव लगा रहा है।

मार्केटिंग खर्चे को नीचे धकेला
जब विज्ञापन से कमाई तेजी से गिरावट आई है। आंशिक रूप से, यह गिरावट समग्र अर्थव्यवस्था के कारण है, जिसने मार्केटिंग खर्चे को नीचे धकेल दिया है। लेकिन बहुत से विज्ञापनदाता ट्विटर का साथ छोड़ चुके हैं क्योंकि उनको मस्क की पालिसी रास नहीं आ रही है। इसके बाद से ट्विटर ने उनमें से कुछ को दुरुस्त करने की कोशिश की है, उदाहरण के लिए, एडटेक कंपनियों के साथ साझेदारी के माध्यम से, लेकिन यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि इसके परिणामस्वरूप राजस्व में किस हद तक सुधार हुआ है।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story