×

2.5 करोड़ नौकरियों पर खतरा: कोरोना वायरस से दुनिया भर में बढ़ सकती है बेरोजगारी

कोरोना का कहर दुनिया भर में देखने को मिल रहा है। इस भयावह बीमारी ने लाखों लोगों को अपने चपेट में ले लिया है। कोरोना की वजह से अर्थव्यवस्था पर भी बुरा असर पड़ रहा है। बीच संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी है कि दुनिया भर में कोरोना 2.5 करोड़ लोगों का रोजगार छीन लेगी।

Ashiki
Published on: 19 March 2020 11:13 AM GMT
2.5 करोड़ नौकरियों पर खतरा: कोरोना वायरस से दुनिया भर में बढ़ सकती है बेरोजगारी
X

नई दिल्ली: कोरोना का कहर दुनिया भर में देखने को मिल रहा है। इस भयावह बीमारी ने लाखों लोगों को अपने चपेट में ले लिया है। कोरोना की वजह से अर्थव्यवस्था पर भी बुरा असर पड़ रहा है। बीच संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी है कि दुनिया भर में कोरोना 2.5 करोड़ लोगों का रोजगार छीन लेगी। इससे वैश्विक अर्थव्यवस्था को 3.6 लाख करोड़ डॉलर का झटका लगेगा। संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि इससे आर्थिक और श्रम संकट गहराएगा।

ये भी पढ़ें: वैज्ञानिकों ने खोज लिया कोरोना का राज, चीन ने ऐसे बनाया ये खतरनाक वायरस

निर्यात ऑडरों की डिलीवरी लगी रोक-

कोरोना वायरस का असर देश के निर्यात क्षेत्र पर साफ दिखने लगा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, इसकी वजह से अंतरराष्ट्रीय खरीदार निर्यात ऑर्डरों की डिलिवरी रोकने के लिए कह रहे हैं। अंदेशा जताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में और खरीदार निर्यात ऑर्डरों की आपूर्ति रोकने के लिए कहेंगे और बाद में यह ऑर्डर रद्द भी हो सकते हैं।

ये उद्योग हो जाएंगे तबाह-

सबसे ज्यादा रोजगार देने वाला लघु और मध्यम उद्योग क्षेत्र कोरोना से बुरी तरह प्रभावित होगा। मौजूदा रुख के हिसाब से वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही में कालीन, हस्तशिल्प, परिधान, जूते, रत्न-आभूषण और समुद्री उत्पाद जैसे क्षेत्र में काम करने वाले लघु उद्योग पर इसका व्यापक असर होगा।

ये भी पढ़ें: निर्भया केस: दोषियों की फांसी पर SC के पूर्व जज ने खड़े किए सवाल, कहा- क्या फांसी पर…

भारत के लिए कही ये बात-

संगठन के बताया कि कोरोना वायरस का अभी तक भारतीय अर्थव्यवस्था पर असर नहीं पड़ा है। लेकिन कई खरीदारों ने अगले निर्देश तक निर्यात ऑर्डरों की डिलिवरी रोकने के लिए कहा है। ऐसे में हमारा अनुमान है कि आने वाले दिनों में ऐसे निर्देशों की संख्या बढ़ेगी और बाद में ये ऑर्डर कभी भी मंगाए ही नहीं जाएंगे।

इस तरह कम होगा बेरोजगारी पर प्रभाव-

रिपोर्ट में कहा गया है कि हालांकि जैसा 2008 के संकट में देखा गया था, अगर हम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समन्वित नीतिगत कार्रवाई पर गंभीरता से अमल करें तो वैश्विक बेरोजगारी पर प्रभाव काफी कम हो सकता है। चीन में जनवरी-फरवरी माह में 50 लाख लोगों ने कोरोना के आर्थिक दुष्प्रभाव के चलते नौकरी गंवा दी।

ये भी पढ़ें: लखनऊ में मिले कोरोना के दो और पाजिटिव मरीज, यूपी में संख्या पहुंची 19

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Ashiki

Ashiki

Next Story