×

बिडेन का शपथ ग्रहण समारोहः देखें मेहमानों की लिस्ट, ये स्टार्स करेंगे परफॉर्म

Newstrack.Com आपको बता रहा है कि, आखिर जो बिडेन के शपथ ग्रहण समारोह में कौन कौन शामिल होगा और कोरोना संकट व ट्रम्प समर्थकों के आंदोलन के बीच 'इनॉगरेशन डे' कैसे मनाया जाएगा।

Shivani Awasthi

Shivani AwasthiBy Shivani Awasthi

Published on 19 Jan 2021 1:01 PM GMT

बिडेन का शपथ ग्रहण समारोहः देखें मेहमानों की लिस्ट, ये स्टार्स करेंगे परफॉर्म
X
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

लखनऊ: अमेरिका के नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ ग्रहण करेंगे। इसे अमेरिका में 'इनॉगरेशन डे' कहते हैं। शपथ ग्रहण के बाद बिडेन आधिकारिक तौर से व्हाइट हाउस में अपना कामकाज संभालेंगे। बिडेन के 'इनॉगरेशन डे' पहले भले ही वाशिंगटन डीसी की निगरानी बढ़ा दी गयी हो और यूएस कैपिटल को छावनी में तब्दील कर दिया गया हो लेकिन देश को मिलने वाले 46वे राष्ट्रपति के लिए कल का दिन बेहद ख़ास होगा।

Newstrack.Com आपको बता रहा है कि, आखिर जो बिडेन के शपथ ग्रहण समारोह में कौन कौन शामिल होगा और कोरोना संकट व ट्रम्प समर्थकों के आंदोलन के बीच 'इनॉगरेशन डे' कैसे मनाया जाएगा।

जो बिडेन के 'इनॉगरेशन डे' में शामिल होंगे ये मेहमान

बिडेन के शपथ ग्रहण समारोह ऐसे वक्त में हो रहा है, जब कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा है। ऐसे में इस बार यूएस का इनॉगरेशन डे बीते सालों से अलग होगा। हालात सामान्य होते तो वॉशिंगटन में लाखों लोग इनॉगरेशन डे का जश्न मनाने उमड़ आते। आलम ये होता कि होटलो ने जगह नहीं होता, शहर में भीड़ उमड़ आती लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा।

ये भी पढ़ेंः इतिहास में पहली बार: अमेरिका में होगा ऐसा शपथ ग्रहण, बाइडेन सबसे बुढ़े राष्ट्रपति

साल 2009 में ओबामा जब पहली बार राष्ट्रपति बने, तब उनके शपथ ग्रहण में 20 लाख लोगों की भीड़ वाशिंगटन पहुंची थी। वहीं डोनाल्ड ट्रम्प के इनॉगरेशन डे पर करीब 6 लाख लोग पहुंचे थे। हालंकि इस साल समारोह में सिर्फ एक हजार आधिकारिक टिकट ही जारी होंगे।

Joe Biden

दरअसल, स्टेज के सामने बैठने और खड़े होने और परेड रूट से लगे इलाक़े में बैठने के लिए टिकट लेने की ज़रूरत होती है, वहीं नेशनल मॉल आम लोगों के लिए खुला होता है। इसके अलावा इनॉगरल बॉल्स और समारोह से जुड़े अन्य कार्यक्रमों के लिए अलग से टिकट लेने की ज़रूरत पड़ती है।

ये भी पढ़ेंः US Elections Inauguration Day: जो बाइडेन के शपथ ग्रहण से जुड़ी 20 रोचक बातें

राष्ट्रपति के शपथ समारोह में यूएस के सीनेटरों और कांग्रेस के सदस्य सामिल होते हैं, जिन्हे कुछ फ़्री टिकट दिए जाते हैं, जो वे लोगों को बाँट सकते हैं। लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण की वजह से एक सांसद के साथ एक मेहमान ही आ सकता है।

शपथ ग्रहण समारोह में ये स्टार करेंगे परफाॅर्म

बाइडेन की शपथ समारोह में कार्यक्रमों का वर्चुअल प्रसारण होगा। इस बार स्टेज पर लेडी गागा, जेनिफर लोपेज जैसी पॉप स्टार कार्यक्रम में अपनी प्रस्तुति देंगे, जिसे ज्यादातर लोग टीवी पर ही देख पाएंगे। कहा जा रहा है कि बिडेन के समारोह में बेयॉन्से राष्ट्रीय गान गाएँगीं।

US

ये भी पढ़ेंः अमेरिका में 20 जनवरी को ही क्यों होता इनॉगरेशन डे, जानिए क्या है इतिहास

बता दें कि पिछले कई सालों से हर राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में देश के पसंदीदा कलाकारों परफॉर्म करते आये हैं। साल 2009 में बराक ओबामा के इनॉगरेशन कार्यक्रम में आर्था फ्रैंकलिन ने गाया था। बेयॉन्से ने इनगॉरल बॉल में अपना मशहूर गाना 'एट लास्ट' गाया था। दोबारा जब ओबामा राष्ट्रपति बने तो केली क्लार्कसन और जेनिफर हडसन को आमंत्रित किया था।

वहीं अगर डोनाल्ड ट्रंप के शपथ ग्रहण समारोह की बात करे तो उस साल कलाकारों को बुलाने में काफी दिक्कत आई थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, एल्टन जॉन, सेलिन डियोन, किस और गार्थ ब्रुक्स जैसे दिग्गज कलाकारों ने परफॉर्म करने से इनकार कर दिया था। बाद में रॉकेट्स, कंट्री आर्टिस्ट ली ग्रीनवुड और बैंड-3 डोर्स ने इनॉगरेशन में प्रस्तुति दी थी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story