×

मिशेल का ट्रंप पर बड़ा हमला: ऐसे गलत राष्ट्रपति की हमें जरूरत नहीं

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव की तैयारियों के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी का नेशनल कन्वेंशन आयोजित किया गया है। यह कन्वेंशन चार दिनों तक चलेगा।

Newstrack
Published on: 19 Aug 2020 3:41 AM GMT
मिशेल का ट्रंप पर बड़ा हमला: ऐसे गलत राष्ट्रपति की हमें जरूरत नहीं
X
मिशेल ओबामा ने कहा- डोनाल्‍ड ट्रंप देश के लिए गलत राष्ट्रपति

अंशुमान तिवारी

वाशिंगटन: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर बड़ा हमला बोला है। डेमोक्रेटिक पार्टी के नेशनल कन्वेंशन में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुई पूर्व फर्स्ट लेडी मिशेल ओबामा ने कहा कि ट्रंप हमारे देश के लिए गलत राष्ट्रपति हैं और वह ऐसे शख्स नहीं हैं जिनकी देश को जरूरत है।

ये भी पढ़ें: बॉलीवुड में भी बढ़ीं रिया की मुश्किलें, इस निर्देशक ने अपनी फिल्म से किया बाहर

ट्रंप ने बढ़ाईं अमेरिका की समस्याएं

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव की तैयारियों के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी का नेशनल कन्वेंशन आयोजित किया गया है। यह कन्वेंशन चार दिनों तक चलेगा। इस कन्वेंशन में हिस्सा लेते हुए मिशेल ने अपने 18 मिनट के भाषण के दौरान मुख्य रूप से ट्रंप को ही निशाने पर रखा। उन्होंने कहा कि ट्रंप को अपने कार्यकाल के दौरान कई बार ऐसे मौके मिले जिसमें वे बेहतर काम करके दिखा सकते थे मगर काम करने के बजाय उन्होंने देश की समस्याओं में ही इजाफा किया है। वे अमेरिका के लिए कभी बेहतर राष्ट्रपति नहीं साबित हुए। सही बात तो यह है कि वे मौजूदा समय के हिसाब से ठीक राष्ट्रपति नहीं है।

मतदाताओं को रखना होगा ध्यान

कन्वेंशन में अपने भाषण के दौरान मिशेल ने जो नेकलेस पहन रखा था उस पर वोट लिखा हुआ था। उन्होंने कहा कि ट्रंप हमारे देश के लिए गलत राष्ट्रपति साबित हुए हैं और अपने कार्यकाल के दौरान वे परफॉर्म करके नहीं दिखा सके। इसलिए आने वाले चुनाव में अमेरिकी मतदाताओं को यह बात अपने दिमाग में जरूर रखनी होगी। उन्होंने कहा कि हमें जो बिडेन के लिए मतदान करना होगा क्योंकि इससे हमारा और अमेरिका का भविष्य जुड़ा हुआ है।

ये भी पढ़ें: हाथ की इस रेखा से जुड़े हैं धन के तार, होंगे धनवान, मिलेगा मान-सम्मान

वोटिंग में हिस्सा लेने की अपील

मिशेल ने अमेरिकी लोगों से आगामी राष्ट्रपति चुनाव के दौरान वोटिंग में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की अपील की। उन्होंने कहा कि 2016 के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान कई लोगों का मानना था कि उनके वोटिंग में हिस्सा न लेने से कोई फर्क नहीं पड़ने वाला और इसी सोच का नतीजा आज हमें भुगतना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि आज देश बंटा हुआ है और अगर हम इसमें बदलाव करने में कामयाब नहीं हुए तो हालात और बदतर हो जाएंगे।

पूरी तरह नाकाम रहे ट्रंप

पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के 2008 से 2016 तक के कार्यकाल की याद करते हुए मिशेल ने कहा कि मैं उन मुट्ठी भर लोगों में से एक हूं जिन्होंने राष्ट्रपति पद के भारी बोझ और जबर्दस्त ताकत को देखा है। उन्होंने कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति का पद काफी महत्वपूर्ण है और ट्रंप इस पद की जिम्मेदारियों को संभालने में पूरी तरह नाकाम साबित हुए हैं।

ये भी पढ़ें: आतंकियों से लोहा लेते इकलौटा बेटा शहीद, परिवार में पसरा मातम

ट्रंप ने भाषण को विभाजनकारी बताया

मिशेल के भाषण के बाद ट्रंप ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया जताते हुए भाषण को पूरी तरह विभाजनकारी बताया। उन्होंने कहा कि मिशेल का भाषण लाइव नहीं था और इसे डेमोक्रेटिक पार्टी के कन्वेंशन से बहुत समय पहले ही रिकॉर्ड कर लिया गया था। इस बात का सबूत यह है कि अपने भाषण के दौरान मिशेल ने उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस के नाम का जिक्र तक नहीं किया।

चार दिन चलेगा कन्वेंशन

डेमोक्रेटिक पार्टी का यह कन्वेंशन चार दिवसीय होगा और इस दौरान उपराष्ट्रपति पद के लिए कमला हैरिस के नाम की आधिकारिक घोषणा की जाएगी। इस कन्वेंशन के दौरान डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन की चुनावी रणनीति को और मजबूत बनाने की कोशिश की जाएगी। पहले यह कन्वेंशन विस्कांसिन में आयोजित किया जाना था मगर अमेरिका में कोरोना के जबर्दस्त कहर के चलते इसे वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए आयोजित करने का फैसला किया गया।

ये भी पढ़ें: सुशांत केस में कोर्ट किसके साथ? कल आएगा फैसला, रिया की जीत या होगी हार

Newstrack

Newstrack

Next Story