×

सभी सर्वे में ट्रंप पर भारी बिडेन, डाक से वोट डालेंगे तीन चौथाई मतदाता

हर किसी की दिलचस्पी इस बात में है कि इस चुनाव में मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप विजयी होते हैं या डेमोक्रेटिक पार्टी के जो बिडेन उन्हें पटखनी देने में कामयाब होते हैं।

Newstrack
Updated on: 13 Aug 2020 4:47 AM GMT
सभी सर्वे में ट्रंप पर भारी बिडेन, डाक से वोट डालेंगे तीन चौथाई मतदाता
X
सभी सर्वे में ट्रंप पर भारी बिडेन
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

वाशिंगटन: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में अब सौ दिन से भी कम का समय बचा है। हर किसी की दिलचस्पी इस बात में है कि इस चुनाव में मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप विजयी होते हैं या डेमोक्रेटिक पार्टी के जो बिडेन उन्हें पटखनी देने में कामयाब होते हैं। वैसे पिछले एक-दो महीने के दौरान राष्ट्रपति चुनाव को लेकर 32 सर्वे किए गए हैं और इन सभी में जो बिडेन को रिपब्लिकन पार्टी के डोनाल्ड ट्रंप पर बढ़त मिली है।

ये भी पढ़ें: सावधानः इस मौसम में पैरों की सुरक्षा है जरूरी, करें ये काम

हालांकि इनमें से आधे सर्वे में बिडेन और ट्रंप के बीच का अंतर पांच फीसदी या उससे भी कम है। इस बीच एक एनालिसिस के मुताबिक कोरोना के संकट को देखते हुए माना जा रहा है कि इस बार करीब 76 फ़ीसदी मतदाता डाक से वोटिंग कर सकते हैं।

32 सर्वे में बिडेन निकले आगे

दुनिया का सबसे ताकतवर देश होने के कारण अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में हर किसी की दिलचस्पी है। पूरी दुनिया की निगाह इस चुनाव पर टिकी हुई है। राष्ट्रपति चुनाव को लेकर 12 जुलाई से 12 अगस्त के बीच करीब 32 सर्वे किए गए हैं। इन सभी सर्वे में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर भारी पड़ते दिख रहा है। वैसे आधे से अधिक सर्वे में दोनों के बीच कड़ा मुकाबला होता दिख रहा है। राष्ट्रीय औसत में बिडेन को 51 फ़ीसदी और ट्रंप को 41 फ़ीसदी वोट मिलते दिख रहे हैं।

ये भी पढ़ें: राजस्थान में दोनों गुटों के बीच दूरियां कायम, सचिन को नहीं दिया बैठक का न्योता

ट्रंप ने सर्वे को खारिज किया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इन सभी सर्वे को खारिज कर दिया है। उनका कहना है कि राष्ट्रपति चुनाव को लेकर किए गए सर्वे में कोई दम नहीं है और ये पूरी तरह फर्जी हैं। उन्होंने एक बार फिर अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव जीतने का दावा किया है।

डाक से होगा ज्यादा मतदान

इस बीच न्यूयॉर्क टाइम्स की ओर से किए गए एक एनालिसिस के मुताबिक इस बार के चुनाव में तीन चौथाई मतदाता डाक के जरिए मतदान कर सकते हैं। इस एनालिसिस के मुताबिक इस बार के चुनाव में करीब 8 करोड़ मतदाता डाक से वोटिंग कर सकते हैं। अमेरिकी इतिहास में इतने ज्यादा मतदाताओं ने अभी तक कभी डाक से मतदान नहीं किया है।

यह संख्या पिछली बार के राष्ट्रपति चुनावों की तुलना में दोगुनी है। अमेरिका में कोरोना का जबर्दस्त संक्रमण होने के कारण अधिकांश राज्यों ने डाक से वोटिंग की तैयारियां शुरू कर दी हैं।

ये भी पढ़ें: सुशांत केस: जांच को लेकर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, सभी पक्ष लिखित में दाखिल करेंगे जवाब

डिबेट की शुरुआत अगले महीने

ट्रंप और बिडेन के बीच में अगले महीने प्रेसिडेंशियल बहस की शुरुआत होगी। दोनों दिग्गजों के बीच पहली बहस 29 सितंबर को ओहायो के क्लीवलैंड में होगी। दूसरी बहस फ्लोरिडा के मियामी में 15 अक्टूबर को होगी जबकि तीसरी और अंतिम प्रेसिडेंशियल डिबेट 22 अक्टूबर को टेनेसी में होगी। डिबेट के लिए 90 मिनट का समय निर्धारित किया गया है और उसका सीधा प्रसारण किया जाएगा ताकि लोग विभिन्न मुद्दों पर दोनों उम्मीदवारों की राय जान सकें।

जुलाई में ट्रंप को मिला ज्यादा चंदा

दोनों उम्मीदवारों के लिए चंदा जुटाने का काम भी बहुत तेजी से चल रहा है। जुलाई महीने के दौरान चंदा जुटाने के मामले में ट्रंप ने बिडेन को पीछे छोड़ दिया है। ‌ जुलाई के दौरान ट्रंप को 1237 करोड़ जबकि बिडेन को 1050 करोड़ रुपए चंदा मिला है। जून महीने के दौरान बिडेन आगे थे क्योंकि उन्हें 1057 करोड़ रुपए जबकि ट्रंप को 982 करोड़ रुपए का चंदा मिला था। बिडेन ने अपने चुनाव प्रचार के लिए 2100 करोड़ रुपए का रिजर्व फंड रखा है। इनमें से 1650 करोड़ टीवी विज्ञापन और 450 करोड़ रुपए डिजिटल विज्ञापनों पर खर्च किए जाने की योजना है।

ये भी पढ़ें: अच्छा तो इसलिए होती हैं शराब की बोतलें रंगीन, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

Newstrack

Newstrack

Next Story