अमेरिका से हारेगा चीन: ला रहा ये खतरनाक हथियार, किया सफल परीक्षण

अमेरिकी नौसेना ने लेजर हथियार का प्रशांत महासागर में सफल परीक्षण किया है। ये एक हाई-एनर्जी लेजर हथियार है, जो विमान को हवा में ही नष्ट कर सकता है।

वॉशिंगटन: अमेरिकी नौसेना ने लेजर हथियार का प्रशांत महासागर में सफल परीक्षण किया है। ये एक हाई-एनर्जी लेजर हथियार है, जो विमान को हवा में ही नष्ट कर सकता है। अमेरिकी नौसेना ने हाई-एनर्जी लेजर हथियार का परीक्षण एक जंगी जहाज पर किया गया। जिसकी फोटोज और वीडियोज भी जारी की गई हैं। इसकी पुष्टि नौसेना के प्रंशात बेड़े द्वारा शुक्रवार को की गई है।

यह भी पढ़ें: थर-थर कांपे आतंकी: सेना को मिली ये बड़ी कामयाबी, ध्वस्त हुये सारे प्लान

इनके लिए भी साबित होगा एक प्रभावी रक्षात्मक हथियार

जारी की गई वीडियो में युद्धपोत के डेक से एक तेज लेजर निकलते हुए देखा जा सकता है। इस बीच लेजर बीम के सामने आने वाला ड्रोन जलने लगता है। प्रशांत बेड़े का कहना है कि लेजर (डीईडब्ल्यू) हथियार का उपयोग ड्रोन या फिर हथियारों वाली छोटी नौकाओं के खिलाफ प्रभावी रक्षात्मक हथियार हो सकता है। अमेरिकी नौसेना ने बताया कि यह परीक्षण 16 मई को प्रशांत महासागर में किया गया था। हालांकि नौसेना की तरफ से यह नहीं बताया गया कि परीक्षण कहां हुआ था।

यह भी पढ़ें: Eid-Al-Fitr का जश्न शुरू, भारत सहित इन देशों में सोमवार को मनाई जाएगी ईद

लेजर हथियार की पावर हो सकती है 150 किलोवॉट

इसके अलावा नौसेना ने अभी लेजर हथियार के बारे में भी कोई जानकारी साझा नहीं की है। हालांकि इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रैटजिक स्टडीज की 2018 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस हाई-एनर्जी लेजर हथियार की पावर 150 किलोवॉट हो सकती है।

अमेरिकी नौसेना 1960 के दशक से ही लेजर के साथ-साथ निर्देशित ऊर्जा हथियार को भी बना रही है। पोर्टलैंड के कमांडिंग अफसर कैप्टन कैरी सैंडर्स ने एक बयान में कहा कि, मानव रहित विमानों और छोटे विमान पर इस परीक्षण के द्वारा हमें इस लेजर हथियार की ताकत के बारे में बेहद आवश्यक जानकारी प्राप्त हुई है। उन्होंने कहा कि हम नई ताकत के साथ समुद्र में युद्ध को एक नए सिरे से परिभाषित कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर और केरल से आई बड़ी खबर, यहाँ आज मना रहे लोग जा ईद

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।