×

होने जा रही है जंग! अमेरिका ने रूस पर लिया ये बड़ा फैसला, दुनिया में मची खलबली

अमेरिकी विदेश विभाग ने बीते हफ्ते ही सांसदों को वाणिज्यिक दूतावास को बंद करने के बारे में आधिकारिक जानकारी दे दी थी। बता दें कि रूस के पूर्वी शहर व्लादिवोस्तोक और येकातेरिनबर्ग में वाणिज्य दूतावास स्थित है जिन्हें अमेरिका बंद करेगा।

Newstrack
Published on: 19 Dec 2020 2:36 PM GMT
होने जा रही है जंग! अमेरिका ने रूस पर लिया ये बड़ा फैसला, दुनिया में मची खलबली
X
अमेरिका ने बड़ा फैसला लिया है। अमेरिकी सरकार का कहना है कि वह रूस में बचे अपने दो वाणिज्यिक दूतावासों को बंद करेगा। दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर है।

वॉशिंगटन: अमेरिका और रूस के बीच तनाव बढ़ रहा है। अमेरिका के परमाणु हथियारों के संस्थान पर साइबर हमला हुआ है। अब इसके बाद अमेरिका ने बड़ा फैसला लिया है। अमेरिकी सरकार का कहना है कि वह रूस में बचे अपने दो वाणिज्यिक दूतावासों को बंद करेगा। ट्रंप प्रशासन की तरफ से इस बारे में अमेरिकी कांग्रेस को भी जानकारी दे दी गई है।

अमेरिकी कांग्रेस को आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी

अमेरिकी विदेश विभाग ने बीते हफ्ते ही सांसदों को वाणिज्यिक दूतावास को बंद करने के बारे में आधिकारिक जानकारी दे दी थी। बता दें कि रूस के पूर्वी शहर व्लादिवोस्तोक और येकातेरिनबर्ग में वाणिज्य दूतावास स्थित है जिन्हें अमेरिका बंद करेगा। विदेश विभाग की तरफ से 10 दिसंबर को ही अमेरिकी कांग्रेस को ही दे दी गई थी।

साइबर हमले के बाद रूस और अमेरिका में बढ़ा तनाव

बताया जा रहा है कि अमेरिका पर हाल ही में साइबर हमले हुए थे जिसमें संदिग्ध रूसी हैकर्स का हाथ था। इसके बाद अमेरिका ने अपने संबंधों को तुरंत कम करने का निर्णय लिया है। इस नोटिस में यह भी जानकारी दी गई है कि 2017 से ही रूस ने अमेरिका के दूतावासों में कर्मचारियों की संख्या को घटा दिया है। इसलिए इन वाणिज्यिक दूतावासों को बंद करने का फैसला लिया गया है।

Trump-Putin

ये भी पढ़ें...इस देश के राष्ट्रपति ने कोरोना के टीके का उड़ाया मजाक, कहा- मगरमच्छ बन जाएंगे

मास्को में रहेंगे अमेरिकी राजनयिक

रूस में इन दोनों वाणिज्यिक दूतावासों के बंद होने के बाद अमेरिका राजनयिक मास्को में रहेंगे। मास्को में स्थित दूतावास में ही सुविधा उपलब्ध होगी। 2018 में ब्रिटेन में पूर्व रूसी जासूस सर्गेई स्क्रिपल की हत्या कर दी गई थी। इसके बाद अमेकिका ने सिएटल में रूसी वाणिज्य दूतावास को बंद करने का आदेश दिया था। इसी के जवाब में रूस ने भी सेंट पीटर्सबर्ग में अमेरिका के वाणिज्य दूतावास को बंद करने का निर्णय लिया था।

ये भी पढ़ें...बस-ट्रक की टक्कर: दर्जनों मौतों से दहल उठा देश, हादसा देख सन्न रहे गए सभी

कब बंद होगा ये तय नहीं

अमेरिका ने इन वाणिज्यिक दूतावासों को बंद करने की तारीख अभी नहीं बताई है। नोटिस में कहा गया है कि इन दोनों जगहों पर तैनात अमेरिकी कर्मचारियों को मास्को के दूतावास में शिफ्ट किया जाएगा। विभाग ने अनुमान जताया है कि व्लादिवोस्तोक वाणिज्य दूतावास के स्थायी बंद करने से हर साल 3.2 मिलियन डॉलर की बचत होगी।

ये भी पढ़ें...तबाही वाली बर्फबारी: फंसे कई दिनों से भूखे-प्यासे लोग, सरकार भी मजबूर

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story