चुनाव से पहले बड़ा हादसा: खाक हुईं 50 हजार EVM मशीनें, अब कैसे होगा मतदान

रविवार को चुनाव परिषद् (Election council) ने बताया कि काराकस के एक मुख्य गोदाम में अचानक आग लग गई, जिस वजह से ज्यादातर वोटिंग मशीनें जलकर खाक हो गईं।

चुनाव से पहले बड़ा हादसा: खाक हुईं 50 हजार EVM मशीनें, अब कैसे होगा मतदान

चुनाव से पहले बड़ा हादसा: खाक हुईं 50 हजार EVM मशीनें, अब कैसे होगा मतदान

वेनेजुएला: राजधानी काराकस के एक गोदाम में चुनाव से पहले भीषण आग लग गई, जिस वजह से अधिकांश वोटिंग मशीनें खाक हो गईं। रविवार को चुनाव परिषद् (Election council) ने बताया कि काराकस के एक मुख्य गोदाम में अचानक आग लग गई, जिस वजह से ज्यादातर वोटिंग मशीनें जलकर खाक हो गईं। इस घटना के बाद इस साल होने वाले संसदीय चुनावों में काफी दिक्कतें हो सकती हैं।

50 हजार वोटिंग मशीनें और 600 कम्प्यूटर जलकर हुए खाक

चुनाव परिषद् (Election council) की प्रमुख टिबिसे लुसेना ने बताया कि आग की चपेट में आकर करीब 50 हजार वोटिंग मशीनें और 600 कम्प्यूटर बर्बाद हो गए। टिबिसे लुसेना ने टीवी पर प्रसारित एक बयान में कहा कि आग इतनी तेजी से फैली कि गोदाम में रखे कुछ ही वोटिंग मशीनों और कंप्यूटर को बचाया जा सका। उन्होंने कहा कि लोगों का ये सोचना गलत है कि इस हादसे से संवैधानिक रूप से स्थापित चुनावी प्रक्रियाएं संपन्न नहीं हो पाएगी।

यह भी पढ़ें: सेना ने खेली आतंकियों के खून से होली: एनकाउंटर जारी, बिछाती जा रही लाशें

किसी के घायल होने की खबर नहीं

हालांकि उन्होंने इस पर ज्यादा जानकारी नहीं दी है कि अभी कितने वोटिंग मशीनें इस्तेमाल के लिए उपलब्ध हैं और इस घटना की वजह भविष्य के चुनाव किस तरह प्रभावित हो सकते हैं। टिबिसे लुसेना ने कहा कि उन्होंने स्टेट प्रोसेक्यूटर्स यानि राज्य के अभियोजकों को आग लगने की वजहों का पता लगाने के लिए कहा था। हालांकि इस घटना में किसी के घायल होने की कोई खबर नहीं है।

यह भी पढ़ें: यहां ढकी गयी मस्जिद: इस वजह से प्रशासन ने होली से पहले उठाया बड़ा कदम

निकोलस मादुरो सरकार की हुई थी काफी आलोचना

बता दें कि दक्षिण अमेरिकी देश वेनेजुएला में साल 2018 में हुए चुनावों की भारी आलोचना हुई थी। जब राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने दोबारा जीत दर्ज की तो उन पर बडे स्तर पर वोटों में गड़बड़ी का आरोप लगा था। इसके बाद दुनियाभर में मादुरो सरकार की काफी आलोचना हुई।

 विरोधियों ने की मांग, फिर से हो चुनाव

बता दें कि इस साल वेनेजुएला में संसद के लिए चुनाव होने वाले हैं, जिसे मौजूदा समय में विपक्ष नियंत्रित कर रहा है। हालांकि राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के विरोधियों ने मांग की है कि नए राष्ट्रपति के लिए एक बार फिर से चुनाव हो।

यह भी पढ़ें: ये मुस्लिम देश मना रहा होली का त्योहार, दी गई दो दिन की छुट्टी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।