×

WHO का चौंकाने वाला खुलासा: कोरोना से मौतों पर कही ऐसी बात, डरी दुनिया

मृत्यु-दर के नए आकलन से यह भी पता चलता है कि दुनिया में अब तक कोरोना से 11 करोड़ 5 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं। जो कि पुष्टि हुए मामलों से सात गुना ज्यादा है।

Shreya
Published on: 4 Aug 2020 7:10 AM GMT
WHO का चौंकाने वाला खुलासा: कोरोना से मौतों पर कही ऐसी बात, डरी दुनिया
X
WHO

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी से पूरी दुनिया परेशान है। दुनियाभर में संक्रमित मरीजों संख्या एक करोड़ 84 लाख के पार जा चुकी है। जबकि महामारी की चपेट में आकर अब तक छह लाख 96 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने बताया है कि कोरोना संक्रमित होने वाले लोगों मौत की दर 0.6 फीसदी है। WHO के मुताबिक, कुछ स्टडीज में ये आकलन किया गया है।

यह भी पढ़ें: सरकार ने दिया तोहफा: करोड़ों किसानों की बल्ले-बल्ले, इस योजना से हर तरफ खुशियां

167 लोगों में से एक की हो रही मौत

हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) की प्रमुख महामारी विशेषज्ञ डॉ. मारिया वैन केरखोव ने कहा कि भले ही ये आंकड़ा देखने में ज्यादा नहीं लग रहा, लेकिन यह काफी ज्यादा है। क्योंकि हर 167 लोगों में से एक की मौत हो रही है। दिसंबर से फैले वायरस से अब तक दुनिया भर में छह लाख 90 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। मृत्यु-दर के नए आकलन से यह भी पता चलता है कि दुनिया में अब तक कोरोना से 11 करोड़ 5 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं। जो कि पुष्टि हुए मामलों से सात गुना ज्यादा है।

यह भी पढ़ें: CM के घर पहुंचा कोरोना: परिवार के कई लोग संक्रमित, मचा हड़कंप

करोड़ों लोग हुए कोरोना से संक्रमित

माना जा रहा है कि दुनिया में ऐसे लाखों लोग हैं, जो कोरोना से तो संक्रमित हुए हैं लेकिन उनका कोविड टेस्ट नहीं हो पाया है। खासकर महामारी के शुरुआती दिनों में तमाम देशों के पास टेस्ट की क्षमता कम थी। वहीं, WHO की टेक्निकल लीड डॉ. मारिया वैन केरखोव ने बताया कि कोरोना की मृत्यु दर पता करने के लिए वैज्ञानिकों की कई टीमें काम कर रही हैं। उन्होंने कहा कि फिलहाल हमें नहीं पता कि वायरस से वास्तव में कितने लोग संक्रमित हुए हैं।

यह भी पढ़ें: चीन की फिर शैतानी: यहां से सैनिक हटाने से किया इनकार, अब क्या करेगा भारत

मरीजों में मृत्यु दर का आकलन 0.6 फीसदी

हालांकि डॉ. मारिया वैन केरखोव ने कहा कि कुछ स्टडीज में संक्रमित मरीजों में मृत्यु दर का आकलन 0.6 फीसदी किया गया है। वहीं, इससे पहले के कुछ आकलन में संक्रमित मरीजों में मृत्यु दर 0.8 फीसदी बताई गई थी। वहीं कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के अकेडमिक्स के मुताबिक, मृत्यु दर करीब 1.4 फीसदी के आसपास भी हो सकती है।

यह भी पढ़ें: सट्टेबाजी बनी काल: बदमाशों ने युवक को दौड़ाकर मारी गोली, इसलिए हुआ विवाद

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story