वैक्सीन पर चेतावनी: WHO बोला- नहीं आएगी जादू की गोली काम..

कोरोना दुनियाभर में कहर बरपा रहा है। इसकी रोकथाम के लिए दुनिया के तमाम बड़े वैज्ञानिक की कोशिशें भी लगातार फेल हो रही हैं।

WHO ने कोरोना वैक्सीन को लेकर दी बड़ी चेतावनी

WHO ने कोरोना वैक्सीन को लेकर दी बड़ी चेतावनी

जेनेवा: कोरोना दुनियाभर में कहर बरपा रहा है। इसकी रोकथाम के लिए दुनिया के तमाम बड़े वैज्ञानिक की कोशिशें भी लगातार फेल हो रही हैं। ये महामारी इतनी खतरनाक है कि 7 महीने गुजर जाने के बाद भी कोरोना की न कोई सटीक दवा बन पायी और न ही वैक्सीन। हालांकि इसकी रोकथाम के लिए डॉक्टर्स द्वारा कई तरीके अपनाए गए जा रहे हैं। इसके लिए वैक्सीन्स पर ट्रायल भी शुरू हो गए हैं। अगले कुछ महीनों में वैक्सीन के आने की उम्मीद भी लगी हुई है।

ये भी पढ़ें: सुशांत की डायरी: शेयर करने पर रिया हुईं ट्रोल, लोग बोले- फर्जी हैंडराइटिंग

 कोरोना की वैक्सीन कोई जादुई गोली नहीं

इसी बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी जारी की है। WHO ने साफ कर दिया कि कोरोना का टीका कोई जादुई गोली नहीं होगा, जो खाया और तुरंत ठीक हो गये। साथ ही WHO के महानिदेशक टेड्रोस एडहोम घेब्येयियस ने कहा कि हमें अभी लंबा रास्ता तय करना है इसलिए सबको साथ मिलकर प्रयास करने होंगे।

ये भी पढ़ें: रिया का गड़बड़झाला: लगातार सात फ्लॉप फिल्मों के बावजूद करोड़ों की मालकिन

अमेरिकी  वैज्ञानिकों ने कही ये बात

वहीं अमेरिकी शीर्ष वैज्ञानिक के सलाहकार ने भी दी चेतावनी देते हुए कहा कि वैक्सीन बनाने का हर प्रयास एक अंध परीक्षण की तरह होता है। उन्होंने कहा कि यह शुरुआत में तो अच्छे परिणाम देता है, लेकिन इस बात की कोई गारंटी नहीं होती कि अंतिम चरण में भी वह वैक्सीन अपने परिक्षण के दौरान सफल साबित हो। आगे उन्होंने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि जम यह परिक्षण पहली बार में ही सही से कर पाएं। साथ ही बताया कि 6 से 12 महीनों के भीतर हमारे पास एक अच्छी वैक्सीन होगी।

ये भी पढ़ें: नेपाल नहीं मानेगा: ओली ने फिर दोहराया असली अयोध्या दावा, दिया ये आदेश

कई कंपनियां बना रही हैं वैक्सीन

बता दें कि कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर कई बड़ी दवा कंपनियां काम कर रही हैं, जिसमें कुछ कंपिनयों को तो बड़ी सफलता भी मिल चुकी है। अब ऐसा दावा किया जा रहा है कि बहुत जल्द ही कोरोना की वैक्सीन बाजार में उपलब्ध होगी।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App