Booking CNG Vehicles: रुकने का नाम ही नहीं ले रही CNG गाड़ियों की बुकिंग, जानें इनका शानदार फीचर्स, दमदार माइलेज

Booking CNG Vehicles: इन सीएनजी गाड़ियों की बुकिंग तो रुकने का नाम ही नहीं लेती, शानदार फीचर्स, दमदार माइलेज जैसी कई खूबियों से लैस इन सीएनजी कारों के जानते हैं डिटेल्स।

Update:2023-08-10 07:44 IST
Booking CNG Vehicles (Photo- Social Media)

Booking CNG Vehicles: पर्यावरण के लिहाज से अनुकूल मानी जाने वाली सीएनजी वर्जन की कारों की डिमांड इन दिनों कुछ ज्यादा ही देखने को मिल रही है।ऑटो मार्केट में इन दिनों धड़ा धड़ लॉन्च किए जा रहे इलेक्ट्रिक वाहनों से बराबर की टक्कर लेती नजर आ रहीं हैं सीएनजी वर्जन की कारें। इसके पीछे कुछ मुख्य वजहें भीं हैं। वो ये कि सीएनजी की तुलना में इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत काफी ज्यादा होती हैं वहीं तकनीकी रूप से सीएनजी वाहनों की मेंटीनेंस भी इलेक्ट्रिक वाहनों के मुकाबले काफी कम लागत आती है। साथ ही आसानी से ये कहीं भी रिपेयर करवाए जा सकते हैं जबकि इलेक्ट्रिक वाहनों को ठीक करवाने के लिए खास तरह से ट्रेंड मैकेनिक ही ऑथराइज्ड होते हैं। जो कि सर्विसिंग चार्जेस भी काफी ज्यादा वसूलते हैं।

वहीं इलेक्ट्रिक वाहनों में आसमान छूती बैटरी कॉस्ट के आग लगने जैसी कई घटनाएं भी इधर लगातार सुनाई पड़ रहीं हैं, जिनको सुनकर भी लोग थोड़ा इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर से भ्रमित हो रहे हैं। यही वजह है कि अब सीएनजी वाहनों की खरीद में तेज़ी से इजाफा होता दिखाई दे रहा है और इस क्रम में सीएनजी गाड़ियों के सेगमेंट में मारुति सुजुकी ब्रेजा एस सीएनजी, मारुति सुजुकी ऑल्टो800, सुजुकी सिलेरियो एस-सीएनजी, टाटा टियागो आई-सीएनजी, टाटा पंच जैसे सीएनजी सेगमेंट्स के मॉडलों को मार्केट में काफी ज्यादा पॉपुलैरिटी मिल रही है।

आइए जानते हैं इनसे जुड़े डिटेल्स-

मारुति सुजुकी ब्रेजा एस सीएनजी

मारुति सुजुकी ब्रेजा एस सीएनजी कार की सबसे बड़ी खूबी है कि ये कंपनी फिटेड किट के साथ मार्केट में बिक्री के लिए उपलब्ध है। इसकी सेल्स रिपोर्ट के आंकड़े इस कार की लोकप्रियता का प्रदर्शन करते हैं। कंपनी सीएनजी पर इसके लिए 25.51 किमी प्रति किग्रा तक के माइलेज का दावा करती है।मारुति सुजुकी ब्रेजा एस सीएनजी की कीमत 9.24 एक्स-शोरूम है।

मारुति सुजुकी ऑल्टो800 सीएनजी

मारुति सुजुकी ऑल्टो800 कार देश में सबसे कम दाम की हैचबैक सीएनजी कार है। जिसकी एक्स-शोरूम कीमत 5.13 लाख रुपए है। इसे सीएनजी वेरिएंट Maruti Alto 800 LXI S-CNG और Maruti Alto 800 LXI Opt S-CNG दो वेरिएंट में भारतीय बाजार में उतारा गया है। इसका ARAI क्लैमेड माइलेज 31.59 किमी प्रति किग्रा है।

सुजुकी सिलेरियो एस-सीएनजी

मारुति सुजुकी सिलेरियो एस-सीएनजी की कीमत 6.73 लाख रुपए से शुरू होती है। कम्पनी का दावा है कि ये कार सीएनजी वर्जन में देश की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार है। ये कार 34.43 किमी प्रति किग्रा तक के माइलेज देने में सक्षम है। इसके पेट्रोल वर्जन की बात करें तो पेट्रोल कार 26.68 किमी प्रति लीटर तक माइलेज देती है।

टाटा पंच सीएनजी

टाटा पंच सीएनजी को कंपनी ने पांच वेरिएंट के साथ मार्केट में उतारा है, जिसकी कीमत 7.10 लाख रुपये से शुरू होकर 9.68 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। टाटा पंच सीएनजी वर्जन में 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है, जो सीएनजी पर 76 bhp की पावर और 97 nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसके इंजन को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है, इसके साथ ही इसे सनरूफ से भी लैस किया गया है। टाटा पंच में सिलिंडर के मामले में सेम टेक्नोलॉजी देखने को मिलती है। जिसके चलते इसमें भी एक अच्छा बूट स्पेस देखने को मिलता है।

टाटा टियागो आई-सीएनजी

यह टाटा की सबसे सस्ती सीएनजी कार कही जाती है। S कार में कई अत्याधुनिक फर्स्ट फीचर्स शामिल हैं। Tata Tiago की सीएनजी कार की शुरुआती दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 6,09,900 रुपये है, जो इसके टॉप एंड वैरिएंट

Tata Tiago iCNG में पावर के लिए 1.2 लीटर का बाई फ्यूल बीएस6 इंजन दिया गया है। इसका 1199 सीसी का इंजन 6000 आरपीएम पर 73.4 PS का मैक्सिमम पावर और 3500 आरपीएम पर 95 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड मिलता है।टाटा टियागो में आई-सीएनजी ड्यूल-सिलिंडर टेक्नोलॉजी के शामिल होने से इसके बूट स्पेस में काफी इजाफा हुआ है।

Tags:    

Similar News