Automobile News: इन स्कूटर्स की होती है भारत में सबसे ज्यादा डिमांड, रियायती कीमतों के साथ जानें इनकी कई शानदार खूबियां

Automobile News: भारतीय वाहन बाजार में टू-व्हीलर्स की मांग अपेक्षाकृत कहीं ज्यादा होती रही है। जिनमें शामिल गियर फ्री स्कूटर के बाजार में आ जाने से बच्चों के साथ महिलाओं का भी एक बड़ा वर्ग दोपहिया वाहन चालक के तौर पर सामने आया है।

Update: 2023-07-29 18:22 GMT
भारत में सबसे ज्यादा डिमांड वाले स्कूटर्स, जानें इनकी कीमत, ऑफर और खूबियां: Photo- Social Media

Automobile News: दो पहिया वाहनों का बाजार भारत में सबसे ज्यादा फलता फूलता देखा जाता है। उसके पीछे बड़ी वजह ये है कि दो पहिया वाहन ज्यादातर डेली रोजी रोजगार के लिए दौड़ भाग करने वालों के लिए सुविधाजनक होने के साथ ही फोर व्हीलर के मुकाबले काफी सस्ता भी पड़ता है। इसी के साथ इस देश में सामान्य से भी कम आय के लोगों की संख्या कहीं ज्यादा है। जिनके लिए चार पहिया वाहन खरीदना उनके बजट से बाहर का काम होता है।

यही सारी वजह हैं कि भारतीय वाहन बाजार में टू-व्हीलर्स की मांग अपेक्षाकृत कहीं ज्यादा होती रही है। जिनमें शामिल गियर फ्री स्कूटर के बाजार में आ जाने से बच्चों के साथ महिलाओं का भी एक बड़ा वर्ग दोपहिया वाहन चालक के तौर पर सामने आया है। जिनकी रोजमर्रा की भागदौड़ को बेहद आसान बनाने का काम किया है इन स्कूटर्स ने। भारतीय दो पहिया बाजार में मौजूदा समय में स्कूटर्स का एक विस्तृत रेंज उपलब्ध हैं। इस समय अगर आप भी एक किफायती कीमतों में शानदार माइलेज देने वाले स्कूटर को खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो, मार्केट में मौजूद कई शानदार स्कूटर्स आपके लिए बेहतरीन विकल्प साबित हो सकते हैं। आइए जानते हैं इन स्कूटर से जुड़े डिटेल्स के बारे में

होंडा एक्टिवा

होंडा एक्टिवा भारत देश का सबसे ज्यादा लोकप्रिय स्कूटर्स में शुमार है। एज की बाउंड्री को तोड़कर हर उम्र के लोगों का चहेता माना जाता है ये स्कूटर। इस समय, होंडा एक्टिवा की कीमत की बात करें तो स्टैंडर्ड ट्रिम के लिए 76,234 रुपये, DLX वैरिएंट के लिए 78,734 रुपये और एच-स्मार्ट वैरिएंट के लिए 82,234 रुपये है। यह सभी कीमतें एक्स-शोरूम दिल्ली की हैं। सबसे ज्यादा बिकने वाला ये स्कूटर सबसे भरोसेमंद वाहन के तौर पर अपनी पहचान कायम रखता है। इस समय BS6-मानक वाला एक्टिवा 6G 109.51cc, सिंगल-सिलेंडर, फ्यूल-इंजेक्टेड इंजन से लैस है। यह इंजन अधिकतम 7.79 PS का पावर और 8.84 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। 60 किमी प्रति लीटर तक के माइलेज के साथ, Activa भारत का सबसे ज्यादा ईंधन कुशल स्कूटरों में से एक है।

सुजुकी एक्सेस 125

सुजुकी एक्सेस 125 को तीन वैरिएंट्स में पेश किया जाता है- स्टैंडर्ड, स्पेशल एडिशन और राइड कनेक्टेड एडिशन। जिनकी एक्स-शोरूम कीमत 79,400 से लेकर 89,500 रुपये के बीच है।

Suzuki Access 125 में 124cc, फ्यूल-इंजेक्टेड, इंजन को शामिल किया गया है। सुजुकी एक्सेस 125 स्कूटर के बारे में दावा किया जाता है कि यह 64 किमी प्रति लीटर का माइलेज दे सकने में पूरी तरह से सक्षम है। इसमें 5-लीटर का फ्यूल टैंक मिलता है जिसकी वजह से फुल टैंक की रेंज 300 किलोमीटर से भी ज्यादा होने की उम्मीद की जा रही है।

यमाहा रायजर 125

यमाहा रायजर 125 स्कूटर की खूबियों की बात करें तो Yamaha Fascino में मिलने वाले 125cc माइल्ड-हाइब्रिड स्कूटर द्वारा संचालित होता है। स्पोर्टी लुक के साथ आने वाला स्कूटर यमाहा रायजर 125 लगभग 66 किमी प्रति लीटर का माइलेज देने में खुद को सक्षम होने का दावा करता है। यह यमाहा रायजर 125 भारतीय ऑटो मार्केट में कुल पांच वैरिएंट्स में बिक्री किया जाता है- जिनमें ड्रम, डिस्क, डीएलएक्स, मोटो जीपी और स्ट्रीट रैली एडिशन आदि वेरिएंट्स शामिल हैं । इस स्कूटर की कीमत की बात करें तो 8जिनकी एक्स-शोरूम कीमत 82,730 रुपये से लेकर 94,330 रुपये तक है।

यमाहा फैशीनों 125

भारतीय ऑटो मार्केट में अपनी मजबूत पहचान रखने वाली स्कूटर नई यमाहा फैशीनों 125 की कीमतों की बात करें तो इसकी कीमतें ड्रम ब्रेक वैरिएंट के लिए 79,100 रुपये से शुरू होती हैं और SPL डिस्क वेरिएंट के लिए 92,030 रुपये तक जाती हैं। यह कीमतें एक्स-शोरूम हैं।

यमाहा फैशीनों 125 माइल्ड-हाइब्रिड वैरिएंट को भारत का सबसे ज्यादा माइलेज देने वाला 125cc स्कूटर होने का दावा जापानी कंपनी द्वारा किया जाता है। इस स्कूटर के माइलेज की बात करें तो ये स्कूटर 68.75 किमी प्रति लीटर का माइलेज देने में पूरी तरह से सक्षम है। Yamaha Fascino स्कूटर 125cc एयर-कूल्ड इंजन के साथ कम्पनी इसकी बिक्री करती है। यह इंजन 8.2PS का पावर और 10.3Nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। यह इंजन एक स्मार्ट मोटर जनरेटर से जुड़ा है, जो एक्सीलरेशन में मदद के लिए टॉर्क असिस्ट सिस्टम की तरह काम करता है।

Tags:    

Similar News