Toyota Rumion MPV: अगस्त में लॉन्च होने जा रही टोयोटा की रुमियन एमपीवी, अर्टिगा पर आधारित ये कार कई खूबियों से होगी लैस

Toyota Rumion MPV ग्राहक टोयोटा की गाड़ियों पर आंख मूंद कर भरोसा करते हैं। इसी कड़ी में जापानी वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा, अगस्त 2023 के अंत तक अपनी रुमियन एमपीवी को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

Update:2023-08-24 11:33 IST
Toyota Rumion MPV (photo: social media )

Toyota Rumion MPV: टोयोटा की सॉलिड परफार्मेंस देने में सक्षम फोर व्हीलर्स की भारतीय ऑटो मार्केट में अच्छी खासी डिमांड हमेशा ही बनी रहती है। ये कंपनी तेज़ी से आगे बढ़ती टेक्नोलॉजी के साथ कदम से कदम मिलाते हुए अपने वाहनों को अत्याधुनिक फीचर्स से लैस कर मार्केट में पेश करती रहती है। यही वजह है कि ग्राहक टोयोटा की गाड़ियों पर आंख मूंद कर भरोसा करते हैं। इसी कड़ी में जापानी वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा, अगस्त 2023 के अंत तक अपनी रुमियन एमपीवी को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। उम्मीद की जा रही है कि कंपनी इस प्रोडक्ट के लॉन्च से पहले ही इसकी बुकिंग विंडो को ग्राहकों के लिए खोल सकती है। इसी के साथ ही रुमियन की डिलीवरी भी अगले महीने सितंबर के आखिरी सप्ताह में आरंभ कर सकती है। कई शानदार खूबियों से लैस ये एमपीवी दक्षिण अफ़्रीका के ऑटो मार्केट में काफी पहले से ही अपनी खूबियों के चलते शानदार बिक्री कर मुनाफा कमा रही है।

आइए जानते हैं टोयोटा की नई रुमियन एमपीवी से जुड़ी खूबियों के बारे में-

रुमियन एमपीवी मारूति की अर्टिगा पर होगी आधारित है

टोयोटा की नई रुमियन मारुति सुजुकी की अर्टिगा पर आधारित होगी। इस एमपीवी के निर्माण की जिम्मेदारी मारुति सुजुकी कंपनी के हाथों में ही होगी इसकी आपूर्ति का भी जिम्मा इसी कम्पनी के हिस्से में आएगा। टोयोटा रुमियन एमपीवी दोनों कंपनियों का चौथा बैज-इंजीनियर्ड मॉडल के रूप में सामने आएगा। टोयोटा के पास रुमियन के शामिल होने के बाद देश में सबसे बड़ा एमपीवी पोर्टफोलियो मौजूद होगा। टोयोटा कम्पनी के इस विस्तृत पोर्टफोलियो में रुमियन को मिलाकर, इनोवा क्रिस्टा, इनोवा हाईक्रॉस और वेलफायर जैसी एमपीवी का एक बड़ा रेंज मौजूद है।

टोयोटा रुमियन एमपीवी एक्सटीरियर

टोयोटा रुमियन एमपीवी के एक्सटीरियर फीचर्स की खूबियों की बात करें तो नई रुमियन में अपडेटेड फॉग लैंप हाउसिंग, इनोवा क्रिस्टा की तरह दिखने वाली ग्रिल के साथ नए डुअल-टोन अलॉय व्हील और एक नया बम्पर उपलब्ध मिलता है। मारुति बलेनो और टोयोटा ग्लैंजा की तरह रुमियन का लुक और डिजाइन भी अर्टिगा से अलग हो सकती है।

टोयोटा रुमियन एमपीवी इंटीरियर

टोयोटा रुमियन एमपीवी इंटीरियर की बात करें तो सेफ्टी फीचर्स में इसमें चार एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीडी, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम और सभी सीटों के लिए सीट बेल्ट रिमाइंडर जैसे फीचर्स मिल सकते हैं। रुमियन में भी अर्टिगा के समान ही सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इसमें एक 7-सीट कॉन्फ़िगरेशन, वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 7-इंच टचस्क्रीन, आर्कमिस साउंड सिस्टम और ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलेंगे।

टोयोटा रुमियन पावरट्रेन

टोयोटा के दावे के अनुसार रुमियन पेट्रोल का माइलेज 20.51kmpl, जबकि CNG का माइलेज 26.11 किमी/किलोग्राम है। नई टोयोटा रुमियन में अर्टिगा के समान 103hp/137Nm आउटपुट वाला एक 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन शामिल किया गया है। जो 5-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के विकल्प के साथ बिक्री के लिए मौजूद है। इसी के साथ इस ट्रिम में फैक्ट्री-फिटेड CNG किट का भी विकल्प मौजूद मिलता है। जो कि CNG मोड में 88hp पॉवर और 121.5Nm टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है।

नई टोयोटा रुमियन एमपीवी कीमत और मुकाबला

नई रुमियन की कीमत अर्टिगा से 50,000 रुपये तक अधिक हो सकती है। वहीं लॉन्चिंग के बाद नई टोयोटा रुमियन एमपीवी का मुकाबला मारुति सुजुकी XL6 और किआ कैरेंस जैसी कारों से होगा।

Tags:    

Similar News