Bihar News: मासूम को बेचने सड़क पर निकली लाचार मां, हैवान महाजन ने कर्ज नहीं लौटाने पर बनाया बेटे को बंधक

Bihar News Today: महिला का कहना था कि वह अपने बड़े बेटे को महाजन से छुड़ाने के लिए छोटी बेटी को बेच रही है।

Newstrack :  Network
Update: 2022-11-12 04:47 GMT

नवजात को गोद में लेकर सड़क पर बेचने निकली मां (photo: social media )

Bihar News: जमुई से एक चौंकाने वाली तस्वीर सामने आई है। यहां एक मां अपनी गोद में नवजात को लेकर खड़ी है। शुक्रवार शाम वह वह सड़क किनारे से गुजरने वाले राहगीरों से अपने नवजात को खरीदने की गुहार लगा रही है। दंग कर देने वाली बात यह है कि एक राहगीर इस नवजात को खरीदने के लिए तैयार भी हो गया। उसने 30000 में सौदा तय किया इसी दौरान एक अन्य राहगीर ने उस महिला से पूछा कि आप अपने बच्ची को क्यों बेचना चाह रही हो तो उस महिला ने जो जवाब दिए वह जवाब रोंगटे खड़े करने वाले थे। महिला का कहना था कि वह अपने बड़े बेटे को महाजन से छुड़ाने के लिए छोटी बेटी को बेच रही है।

दरअसल उसने गुंडा बैंक के ठेकेदार से 5000 कर्ज लिए थे वह ब्याज तो दे दी रही। लेकिन कर्ज का बोझ बढ़ता चला गया। 7 महीने तक वह उस ठेकेदार के ईट भट्ठे पर काम भी की। लेकिन इसके बावजूद ब्याज सहित कर्ज नहीं चुका पाई। इसके बाद ठेकेदार ने उसके बड़े बेटे को बंधक बना लिया और कहा जब पैसे लौटा दोगी। तब बेटे को छोड़ दूंगा। महिला ने कहा कि उसके पास इस नवजात के सिवा और कुछ नहीं है देने के लिए। ठेकेदार अब दिए गए कर्ज के बदले 6 गुना राशि चुकाने के लिए कहता है। जब तक इसे नहीं लौट आऊंगी, तब तक ठेकेदार मेरे बेटे को नहीं छोड़ेगा। इसलिए मैं मजबूर होकर इस नवजात को बेचने के लिए आई हूं। महिला की यह बात सुनने के बाद लोग दंग रह गए। और पुलिस से इस मामले में कार्रवाई की बात करने लगे। लोगों का कहना है कि पुलिस को इस मामले को गंभीरता से लेनी चाहिए और गुंडा बैंक के इस ठेकेदार पर कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए।

मामला जमुई के झाझा थाना क्षेत्र का

यह पूरा मामला जमुई के झाझा थाना क्षेत्र के पुरानी बाजार इलाके का है। महादलित टोला निवासी एक मजदूर दंपती ने साल भर पहले ईंट-भट्ठा पर काम करते थे। इसी दौरान उसने ठेकेदार थे 5 हजार रुपया ब्याज पर लिया था। कर्ज लेने के बाद वह 7 महीने तक उसी चिमनी भट्ठा पर काम करता रहा। परंतु उसका पैसा वसूल होने की बजाय बढ़ता ही चला गया। अब ठेकेदार लगातार कर्ज लौटाने के लिए दबाव बनाने लगा। दंपती बार-बार ठेकेदार को कर चुकाने की बात कहते थे। शुक्रवार को अचानक ठेकेदार दंपति के घर पर आ पहुंचा और अपने सहयोगियों के साथ मिलकर दंपति के 10 वर्षीय बेटे को अगवा कर लिया। इसके बाद ठेकेदार ने धमकी दी कि जब तक वह कर्ज के पैसे नहीं लौटाएंगे, तब तक उनका बेटा उनके पास बंधक बना रहेगा। इसके बाद दंपती ने यह फैसला लिया कि इस नवजात को बेचकर ठेकेदार के कर्ज चुकाएंगे और बेटे को छुड़ा लेंगे। इसके बाद दंपत्ति मासूम बेटी को लेकर सड़क पर निकल गए एक ग्राहक इस नवजात बच्ची को खरीदने के लिए तैयार भी हो गया। लेकिन आसपास के लोगों ने एक का भंडाफोड़ कर दिया। इसके बाद पुलिस पहुंची और पुलिस के पहल के बाद नवजात बिकने से बच गई।

पुलिस का कहना है कि वह इस मामले को गंभीरता से ले रही है और 10 साल के मासूम की तलाश में छापेमारी कर रही है। पुलिस ठेकेदार की गिरफ्तारी के लिए लगातार छापेमारी अभियान चला रही है। लोगों से अपील है कि वह कर्ज के बोझ से बचने के लिए कोई भी ऐसा कदम ना उठाएं जो उनके लिए हितकारी ना हो अगर जरूरत लगे तो वह पुलिस के पास बेहिचक सहयोग के लिए आए पुलिस आपके सहयोग के लिए हमेशा खड़ी है।

Tags:    

Similar News