कोसी महासेतु: सच हुआ 19 साल पुराना ख्वाब, ऐसा रहा रिएक्शन

कोसी नदी पर नवनिर्मित रेल महासेतु बनकर तैयार है और जल्द ही इस महासेतु पर ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 सितंबर तक इस कोसी महासेतु का उद्घाटन कर सकते हैं।

Update: 2020-09-14 10:22 GMT
कोसी महासेतु: सच हुआ 19 साल पुराना ख्वाब, ऐसा रहा रिएक्शन

पटना: उत्तर बिहार के लोगों का बीते 90 साल पुराना सपना सच हो जा रहा है। दरअसल, कोसी नदी पर नवनिर्मित रेल महासेतु बनकर तैयार है और जल्द ही इस महासेतु पर ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 सितंबर तक इस कोसी महासेतु का उद्घाटन कर सकते हैं। प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन करेंगे। पूर्व मध्य रेलवे जोरो शोरो से इसकी तैयारी करने में जुटी हुई है।

यह भी पढ़ें: खाक होंगे चीन-पाकिस्तान: भारत का लेजर हथियार करेगा चकना-चूर, कांपेंगें दुश्मन

की जा चुकी है ट्रेनों के परिचालन की टेस्टिंग

बता दें कि इस महासेतु का सपना लोग 90 साल से देख रहे हैं, जो अब जल्द ही साकार होगा। वहीं जून महीने में इस नए पुल पर ट्रेनों के परिचालन की टेस्टिंग भी की जा चुकी है। ट्रेनों की आवाजाही शुरू होने से उत्तर बिहार के पिछड़े और दूरस्थ गांवों की जिंदगी काफी आसान हो जाएगी। इसके जरिए अब वो लोग आसानी से यात्रा कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें: 500 की आबादी का गावः बदलते भारत की तस्वीर में नहीं, सदियों से तरस रहा रास्ते को

निर्मली से सरायगढ़ के बीच की दूरी होगी कम

कोसी नदी पर नवनिर्मित इस रेल महासेतु के शुरू होते ही निर्मली से सरायगढ़ के बीच की 298 किलोमीटर की दूरी घटकर महज 22 किलोमीटर रह जाएगी। अभी लोगों को निर्मली से सरायगढ़ तक का सफर करने के लिए दरभंगा-समस्तीपुर-खगड़िया-मानसी-सहरसा होते हुए 298 किलोमीटर की दूरी तय करनी होती है, लेकिन जल्द ही ये दूरी कम होने वाली है।

यह भी पढ़ें: रिया पर बड़ा खुलासा: ड्रग चैट के लिए किया मां का फोन यूज, नहीं थी किसी को खबर

2003 को शुरू हुआ था महासेतु बनाने का काम

बता दें कि कोसी महासेतु को बनाने का काम 6 जून 2003 को शुरू हुआ था, जो आज 17 सालों बाद पूरा हो चुका है। इस परियोजना का शिलान्यास पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी ने किया था। इसे करीब 516 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है।

यह भी पढ़ें: ये है बॉलिवुड की शानः नहीं दी कोई फ्लॉप फिल्म, बॉक्स ऑफिस पर है कब्जा

भारत ने बनाई सबसे ऊंची मोटरेबल रोड

बता दें कि आज भारत ने दुनिया की सबसे ऊंची मोटरेबल रोड तैयारी की है। यह दुनिया की सबसे ऊंची सड़क पर आप अपनी गाड़ी से जा सकते हैं। इसकी सबसे खास बात ये है कि इस जगह से चीन की हर चाल पर आसानी से नजर रखी जा सकेगी। साथ ही सीमा पर तैनात भारतीय सेना के जवानों को हथियार और रसद भी जल्द उपलब्ध कराए जा सकेंगे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News