Adani Group: हिंनडबर्ग से उभरा अडानी समूह...अब कारोबार विस्तार पर ध्यान, वियतनाम में 3 अरब डॉलर निवेश की संभावना

Adani Group: अडानी समूह भारत में अग्रणी आर्थिक समूह है जो दुनिया भर के 50 से अधिक देशों में बंदरगाह, परिवहन, रसद, ऊर्जा और डिजिटल प्रौद्योगिकी जैसे कई क्षेत्रों में काम कर रहा है। वियतनाम के पीएम ने अडानी समूह के निवेश का देश में स्वागत किया है।

Update: 2023-05-25 10:35 GMT
Adani Group (सोशल मीडिया)

Adani Group: भारतीय शयेर बाजार में अडानी ग्रुप के शेयरों में लौटी तेजी के साथ समूह फिर से कारोबार और विस्तार देने के के लिए जुट गया है। वियतनाम सरकार ने बुधवार को कहा कि अडानी समूह देश के बंदरगाह पारिस्थितिकी तंत्र, पवन और सौर ऊर्जा परियोजनाओं में 3 अरब डॉलर के निवेश की संभावना तलाश रहा है। सरकार का कहना है कि समूह $3 बिलियन के संयुक्त निवेश के साथ वियतनाम में एक बंदरगाह पारिस्थितिकी तंत्र के साथ-साथ पवन और सौर ऊर्जा परियोजनाओं को विकसित करना चाहता है।

वियतनाम के पीएम से मिले करण अडानी

अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोंस लिमिटेड (APSEZ) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बुधवार को वियतनाम पहुंचे। इस दौरान वियतनाम के प्रधानमंत्री फाम मिन्ह चिन्ह और APSEZ के सीईओ करण अडानी की मुलाकात हुई।

वियतनाम निवेश पर अडानी का ये लक्ष्य

करण अडानी ने कह कि वियतनाम के विकास उन्मुखीकरण तीन रणनीतिक सफलताओं पर केंद्रित है। पहला देश के संस्थानों को बेहतर बनाना। दूसरा मानव संसाधन विकसित करना और तीसरा बुनियादी ढांचे का निर्माण करना है। अडानी ने कहा कि वियतनाम विकास के लिए घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सभी संसाधनों को जुटाता है और प्रभावी ढंग से उपयोग करता है।

उन्होंने जोर देकर कहा कि वियतनाम देश में परिवहन, ऊर्जा, डिजिटल और जलवायु परिवर्तन के बुनियादी ढांचे जैसे रणनीतिक बुनियादी ढांचे में निवेश करने के लिए भारत सहित विदेशी व्यवसायों के लिए सर्वोत्तम संभव स्थिति बनाता है। डिजिटल अर्थव्यवस्था और डिजिटल समाज के निर्माण के लिए डिजिटल परिवर्तन वर्तमान में दुनिया की एक अपरिवर्तनीय प्रवृत्ति है और वियतनाम इसका अपवाद नहीं है। उन्होंने उम्मीद जताई कि अडाणी समूह वियतनाम में इस क्षेत्र में अपने निवेश का मजबूती से विस्तार करेगा।

दुनिया के 50 से अधिक देशों में फैला अडानी का कारोबार

करण अदानी ने कहा कि अडानी समूह भारत में अग्रणी आर्थिक समूह है जो दुनिया भर के 50 से अधिक देशों में बंदरगाह, परिवहन, रसद, ऊर्जा और डिजिटल प्रौद्योगिकी जैसे कई क्षेत्रों में काम कर रहा है। हाल के तथ्यान्वेषी दौरे के बाद उन्होंने कहा कि समूह ने वियतनाम में न केवल बंदरगाहों और रसद में, बल्कि ऊर्जा और डिजिटल प्रौद्योगिकी में भी दीर्घकालिक निवेश करने का फैसला किया है।

इन जगहों पर करेगा समूह निवेश

करण अदानी ने कहा कि अडानी समूह वियतनाम में लगभग 3 बिलियन डॉलर की कुल पूंजी के साथ एक ग्रीन सीपोर्ट इकोसिस्टम बनाने और पवन और सौर ऊर्जा संयंत्रों में निवेश करने की इच्छा है। उन्होंने अपने मेजबान को आश्वासन दिया कि विशिष्ट सहयोग परियोजनाओं को विकसित करने के लिए समूह जल्द ही वियतनाम के प्रासंगिक मंत्रालयों और एजेंसियों के साथ काम करेगा।

पीएम ने किया अडानी के निवेश का स्वागत

इस दौरान वियतनाम के प्रधानमंत्री ने करण अडानी से कहा कि वियतनाम अडानी सहित भारत की बड़ी कंपनियों के लिए देश में निवेश और व्यापार करने के लिए और अधिक अनुकूल परिस्थितियों का निर्माण करने को तैयार है। चिन्ह ने कहा कि वियतनाम ने अडानी के निवेश का स्वागत किया।

Tags:    

Similar News