इन चीनी कंपनियों को सिर्फ दो दिन में 15 लाख करोड़ का नुकसान, ये है बड़ी वजह

एंटीट्रस्ट के तहत कार्रवाई के डर से चीन की कई दूसरी कंपनी टेनसेंट होल्डिंग्स, फूड डिलिवरी कंपनी के स्टॉक्स में जमकर कमी देखने को मिली है। आपको बता दें कि सोमवार को अलीबाबा के स्टॉक में 8 फीसदी की गिरावट देखने को मिली।

Update: 2020-12-28 14:36 GMT
इन चीनी कंपनियों को सिर्फ दो दिन में 15 लाख करोड़ का नुकसान, ये है बड़ी वजह photos (social media)

नई दिल्ली : चीन की सरकार ने जैक मा की कंपनी अलीबाबा ग्रुप पर कार्रवाई के बाद अब चीन की दूसरी टेक्नोलॉजी कंपनिया काफी सतर्क हो गई हैं। आपको बता दें कि चीन की इन सभी बड़ी कंपनियों को महज दो दिन में करीब 15 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। दरअसल चीन के मार्केट रेगुलेटर ने ई -कॉमर्स क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनी अलीबाबा ग्रुप के खिलाफ एकाधिकार रोधी जांच (anti trust Scrutiny ) शुरू करने की घोषणा की है।

अलीबाबा के स्टॉक में 8 फीसदी की गिरावट

एंटीट्रस्ट के तहत कार्रवाई के डर से चीन की कई दूसरी कंपनी टेनसेंट होल्डिंग्स, फूड डिलिवरी कंपनी के स्टॉक्स में जमकर कमी देखने को मिली है। आपको बता दें कि सोमवार को अलीबाबा के स्टॉक में 8 फीसदी की गिरावट देखने को मिली। अक्टूबर से लेकर अब तक चीनी रेगुलेटर के शिकंजे की वजह से कंपनी को 270 बिलियन डॉलर यानी 20 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है। वहीं Tencent और Meituan दोनों कंपनियों के शेयर में आज 6 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है।

ये भी पढ़ें: करदाताओं के पास सिर्फ चार दिन! जल्दी फाइल करें ITR, ये है सबसे आसान तरीका

एंटी मोनोपोली प्रैक्टिसेज की जांच की तेज

चीन ने इंटरनेट सेक्टर में एंटी मोनोपोली प्रैक्टिसेज को लेकर जांच तेज कर दी गई है। आपको बता दें कि रविवार को चीन के सेंट्रल बैंक ने ant group को अपने कारोबार में सुधार करने का आदेश दिया है। रेगुलेटर्स ने कहा है कि नियामकीय ग्रुप का पालन करे। इसके साथ चीन के रेगुलेटर्स ने रविवार को एक बयान में कहा है कि चीन के केंद्रीय बैंक पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने ant group के एक्जीक्यूटिव्स को समान जारी कर दिया है।

anti group की शुरुआत पेमेंट सर्विसेज के तौर

आपको बता दें कि क्रेडिट, इंश्योरेंस समेत अपने कारोबार के इम्प्लीमेंटेशन टाइमटेबल को भी तैयार करें। आपको बता दें कि रेगुलेटर्स ने ant group को अपनी पेमेंट सर्विस के तौर पर फिर से स्थापित करने का आदेश दिया। इसके साथ anti group की शुरुआत ई - कॉमर्स प्लेटफॉर्म taobao के लिए पेमेंट सर्विसेज के तौर पर हुई थी।

यह भी पढ़ें: जनता पर महंगाई की मार: सब्जियों की कीमत में लगी आग, दाम जान उड़ जाएंगे होश

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

 

Tags:    

Similar News