Brinjal Farming Ideas: किसानों के काम की बात, अब इस खेती को एक बार करें और लाखों कमाएं

Baigan Ki Kheti Kaise Karen: महाराष्ट्र का एक किसान मात्र डेढ़ बीधे में बैंगन की खेती कर 4 लाख तक कमाई कर चुका है। ऐसे में आपके पास भी अच्छा मौका है इससे लाभ कमाने का।

Update: 2023-07-21 01:30 GMT
Baigan Ki Kheti Kaise Karen (सोशल मीडिया)

Baigan Ki Kheti Kaise Karen: यदि आप किसान हैं और खेती किसान में आप एक अच्छी आय के लिए संघर्ष कर रहे हैं तो लगता है कि आप आज के इस अर्थयुग में पारंपरिक खेती पर ध्यान दे रहे हैं। आज का यह वैज्ञानिक युग में इतना बड़ा चुका है, जहां पर खेती किसानी के लिए भी नए नए अविष्कार हुए हैं। किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए कृषि वैज्ञानिकों ने फसलों की नई नई किस्में तैयार की हैं। जिनको किसान अपने खेतों को उगाकर अच्छी आय पैदा कर रहे हैं।

सब्जी की खेती किसान को देती मुनाफा

सब्जी की खेती हमेशा से ही किसानों के लिए पैदा का सौदा रही है। आज जो भी किसान इसकी खेती कर रहा है, वह मालामाल हो रहा है। अगर कोई सब्जी की फसल को उगाने की तैयार कर रहे हैं तो बैंगन की खेती सबसे अच्छी रहेगी। इसका उदाहरण से बात से लगाया जा सकता है कि महाराष्ट्र का एक किसान मात्र डेढ़ बीधे में बैंगन की खेती कर 4 लाख तक कमाई कर चुका है। ऐसे में आपके पास भी अच्छा मौका है इससे लाभ कमाने का।

महाराष्ट्र का किसान बैंगन से कमा रहा लाखों रुपये

महाराष्ट्र के नांदेड़ में रहने वाला किसान निरंजन सरकुंडे बैंगन की खेती कर रहा है। वह मात्र डेढ़ बीघे बैंगन की खेती से लाखों रुपये की कमाई कर रहा है। सरकुंडे का कहना है कि खेती करने 5 एकड़ जमीने है। पहले वह इन एकड़ों में पांरपरिक फसलों की खेती करते थे, लेकिन उन्हें लाभ नहीं मिलता था। बाद वह डेढ़ बीधे में बैंगन खेती करने लगा, जिससे उसकी लाखों की कमाई होने लगी। आज वह इस बैंगन की खेती से एक फसल 3 से 4 लाख रुपए की कमाई कर रहा है। साथ ही, ट्रेडिशनल खेती भी हो रही है। उसको डेढ़ बीघे बैंगन की खेती करने के लिए मात्र 30 हजार रुपये का खर्चा आता है। एक समय था निरंजन सरकुंडे खेती से परेशान था लेकिन वह अब अपने गांव के लिए मिसाल बना हुआ है। ऐसे में अगर आप भी चाहें तो सरकुंडे की तरह कुछ समय लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं।

कैसे करें बैंगन की खेती?

देश में पूरे साल बैंगन की खेती होती है। हर सीजन की अलग अलग किस्म होती है। किसान सीजन वाली किस्म के आधार पर पूरे साल इसकी खेतकर माल कमाते हैं। हालांकि अगर आप बरसात के मौसम में बैंगन की खेती करते हैं तो अधिक पैदावार होती है। मानसून वाली जलवायु में किसान जून के पहले सप्ताह से वर्षाकालीन तक बैंगन की बुवाई सकता है।

इसकी खेती के लिए 1 मीटर X 3 मीटर की क्‍यांरियां बनाने की जरूरत होती है। हर क्यांरियों में 300 ग्राम NPK और 15 से 20 किलोग्राम गोबर का खाद डालें, ताकि पैदावार अधिक हो। किसान भाई एक हेक्टेयर जमीन में करीब 25 से 30 क्‍यारियां आराम से बना सकता है। इसमें 4 से 6 हजार बैंगन के पौधे लगते हैं। इसकी खेती करते वक्त किसान को सिचांई के लिए ड्रिप इरिगेशन की मदद लेनी चाहिए,ताकि पानी की बच हो सकते और पौधों को अच्छे से पानी मिले।

इतनी होगी बचत

बैंगन की खेती किसानों लाखों रुपये मुनाफा दे सकती है। खेत में बैंगन लगने के बाद 60 से 65 दिनों यह हार्वेसिंग के लिए तैयार हो जाता हैं। लंबे बैंगन 6 से 8 महीने में तैयार होते हैं। किसान अगर अच्छे तरीके से इसकी खेती की है तो वह आराम से एक एकड़ खेत में 20-25 टन बैंगन प्राप्त कर सकता है। इसको तैयार में करने में किसान को कुल डेढ़ से दो लाख रुपये का खर्चा आता है और इसकी बिक्री करने पर 4 लाख रुपये की कमाई होती है, जिसमें खर्चे की लागत निकाल दें तो 2 लाख रुपए की आराम से बचत हो जाती है।

Tags:    

Similar News