Business Idea: इस बिजनेस में रखेंगे कदम, मांग बढ़ने के साथ होती जाएगी मोटी कमाई

Business Idea: दलिया मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने पर कुल खर्च 2.40 लाख रुपये आता है। चाहतें तो इस फंड के लिए आप अपनी प्रोजेक्ट रिपोर्ट के आधार पर बैंक ले लोन ले सकते हैं या फिर पीएम मुद्रा योजना (PM Mudra Yojana) से भी लोन ले सकते हैं।

Update:2023-04-06 20:30 IST
Business Idea (सोशल मीडिया)

Business Idea: बिजनेस एक प्रॉफिट का सौदा है। अगर इसको प्लानिंग के साथ किये जाए। इससे अच्छा लॉन्ग टाइम पैसा कमाने का कोई और साधना नहीं हो सकता है। तो ऐसे में हर किसी इच्छा होती है कि उसका अपना कोई एक बड़ा बिजनेस होगा, ताकि वर्तमान और भविष्य में कोई आर्थिक परेशानियों का सामना ना करना पड़े। अगर आप कोई बिजेनस का खोलने का प्लान बना रहा हैं और आपको समझ नहीं रहा है कि मौजूदा आर्थिक अनिश्चितताओं के बीच कौन सा बिजेनस सही रहेगा तो इस लेख के माध्यम से उस व्यापार की बात कर रहे हैं, जो मौजूदा हालत में सही रहेगा।

दलिया व्यवसाय एक ऐसा व्यवसाय है, जिसकी मांग हर सीजन बनी रहती है। लोगों के बीच दलिया की मांग का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है, चाहे गांव हो या फिर शहर हर दुकानों में दलिया की चौमासी बिक्री होती है। इस व्यवसाय को चाहे तो छोटे स्केल पर या फिर बड़े स्केल पर शुरू कर सकते हैं। दलिया व्यवसाय से लाभ और कमाई जबदरस्त होती है और यह आपके व्यापर के स्केल पर निर्भर करता है। यह चीजे हाथों हाथ बिकने वाली है। चाहे किसी भी मार्केट में जाकर दलिया की बिक्री कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं इस व्यवसाय के बारे में जानकारी जो इसको खुलने के वक्त आपको मददगार साबित हो सकती है।

जानें गांव और शहर में दलिया की मांग की वजह

दलिया लोगों को सुबह के नाश्ते में शामिल होने वाला एक पौष्टिक फूड में से है। यह लोगों के स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है, अगर इसका रोजना सेवन किया जाए तो। दलिया बनाने के लिए गेहूं का उपयोग किया जाता है। गेहूं में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन पाया जाता है। यह तत्व स्वस्थ या फिर बीमार व्यक्ति के शरीर के लिए काफी जरूरी होता है। इस वजह से ग्रामीण लेकर शहरी मार्केट में दलिया की मांग रहती है, इस वजह से यह हमेशा लाभदायक बिजनेसों में से एक होता है।

इतने निवेश की होगी आवश्यकता

अगर आप दलिया व्यापार करना चाह रहा हैं तो इसकी शुरुआत एक छोटे स्केल से कर सकते हैं। इस स्तर पर शुरू करने के लिए अधिक निवेश नहीं करना होता है और न होता अधिक जगह की जरूरत होती है। इस व्यापर को 10 से 20 हजार रुपये की निवेश के साथ शुरू किया जाता सकता है, जबकि बड़े स्केल पर इसमें 1 से 2 लाख रुपए का खर्चा आता है।

जानिए दलिया तैयार करने की विधि

गेहूं सहित दलिया का 50 साल से कारोबार कर रहे कानपुर के रावतपुर स्थित ठाकुर आटा चक्की के मालिक स्वर्गीय जगदीश सिंह और और अब उनके इस कारोबार को आगे बढ़ा रहे पुत्र आरपी सिंह (बैस) का कहना है कि जो भी लोग दलिया का कारोबार शुरु करना चाहते हैं, वह इसको दो प्रकार से खोल सकते हैं। पहला दूसरे की चक्की से दलिया पिसाकर बेचकर और दूसरा खुद की चक्की लगाकार दलिया पिसाकर कारोबार शुरू कर सकते हैं। अगर आप खुद की चक्की लगाकर दलिया की पिसाई करेंगे तो इसमें शुद्धता काफी अधिक होग। अगर बाद उपयोग करने पर लोगों के बीच मांग भी अधिक होगी।

आगे बैस का कहना है कि दलिया घर में भी बना सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले गेहूं को धो लें। फिर 6 घंटे तक पानी भीगने के लिए डाल दें। उसके बाद धूप में सूखा लें और फिर चक्की में जाकर पिसाई करा दें, उसके बाद दलिया तैयार हो जाती है। एक बात ध्यान रहे गेहूं की पिसाई दरदरा वाली होनी चाहिए, तभी दलिया तैयार होगी, वरना वह आटा बना जाएगा।

छोटी यूनिट पर इन लोगों की नहीं होगी जरूरत

दलिया व्यापार की छोटी यूनिट खोलने पर आप लोगों को की जरूरत न के बार होगी। व्यापार की मैन्युफैक्चरिंग, मार्केटिंग और बिक्री आप खुद ही कर सकेंगे। अगर बड़े लेवल पर खोलेंगे तो यह काम के लिए आपको लोगों को रखना होगा और लोगों को वेतन भी देना पड़ेगा। इस व्यापार में बिक्री और मुनाफा आपके व्यापार स्केल पर निर्भर करेगा। अगर एक बार आपके दलिया की मांग लोगों के बीच हो गई तो यकीन मनाए महीने में आप लखपति या फिर करोड़पति बन सकते हैं।

दलिया व्यापार के लिए यहां से ले लोन

खादी व ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने प्रधानमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के तहत दलिया मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने पर एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाई है। इसके मुताबिक, दलिया मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने पर कुल खर्च 2.40 लाख रुपये आता है। चाहतें तो इस फंड के लिए आप अपनी प्रोजेक्ट रिपोर्ट के आधार पर बैंक ले लोन ले सकते हैं या फिर पीएम मुद्रा योजना (PM Mudra Yojana) से भी लोन ले सकते हैं।

Tags:    

Similar News