Business Idea: रहता है बिजनेस 12 महीने हाई डिमांड, कम निवेश में देता लाखों का मुनाफा, ऐसे करें शुरुआत

Business Idea: अगर आप जिस शहर या फिर एरिया में रह रहे हैं। उसके आस पास कोई बड़ा स्कूल-कॉलेज है या फिर कोई या फिर वह संस्थान जहां पर लोग हजारों की संख्या में जॉब करते हैं। इन जगहों पर यह बिजनेस काफी फलता-फूलता है, क्योंकि लोगों के बीच अच्छे खाने की मांग हमेशा बनी रहती है।

Update: 2023-04-29 07:12 GMT
Business idea: (सोशल मीडिया)

Business Idea: आज समय 21वीं सदी का समय है। इस 21वीं सदी में देश के भौगोलिक स्तर पर काफी कुछ बदलाव देखने को मिला रहा है। इन्हीं बदलाव है नए-नए शहरों का निर्माण और जो पुराने शहर या फिर गांव हैं, वहां पर तेजी से चीजों का बदलना है। जिस वजह से अब शहरों और आस-पास के कस्बों में नए उद्योग, फैक्ट्रियां और स्कूल-कॉलेज खुल रहे हैं। इन खुलने से लोग शहरों में की ओर रुख कर रहे हैं और धीरे धीरे इन शहरों की बाजार की मांग तेजी हो रही और रोजगार के नए-नए साधन उपलब्ध हो रहे हैं। अगर आप 8 से 12 घंटे की नौकरी से धक गए हैं या फिर नौकरी से साथ साथ पार्ट टाइम कोई बिजनेस का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे है, जो कम निवेश में तगड़ा मुनाफा देने की सौ फीसदी गारंटी प्रदान करता है।

इन जगहों पर फलता फूलता है व्यापार

अगर आप जिस शहर या फिर एरिया में रह रहे हैं। उसके आस पास कोई बड़ा स्कूल-कॉलेज है या फिर कोई या फिर वह संस्थान जहां पर लोग हजारों की संख्या में जॉब करते हैं। इन जगहों पर यह बिजनेस काफी फलता-फूलता है, क्योंकि लोगों के बीच अच्छे खाने की मांग हमेशा बनी रहती है। खास कर वे जो रोजगार या फिर पढ़ाई के लिए अपना शहर छोड़कर दूसरे शहर में पड़े हुए हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं घर के छोटे किचन से कम निवेश में शुरू होने वाले सबसे मुनाफे वाले व्यवसाय टिफिन सर्विस बिजनेस (Tiffin Service Business) की। इस बिजनेस की सबसे अच्छी बात यह है कि यहां पर कम निवेश की जरूरत होती है और किसी छोटे स्थान से शुरू किया जा सकता है। तो आईये जानते हैं कि टिफिन सर्विस बिजनेस के बारे में हर वो चीज जो आपको खोलने के वक्त मददगार हो सकती है, जैसे कि व्यापार में निवेश, कमाई और कैसे शुरुआत करें इत्यादि चीजें।

व्यापार में निवेश राशि

टिफिन सर्विस बिजनेस खोलने के लिए ज्यादा धन की आवश्यकता नहीं होती है। इसको कम पूंजी में स्टार्ट किया जा सकता है। अगर इसको खोलने वाला उद्यमी चाहे तो इस व्यापार में अधिक पूंजी लगाकर शुरु कर सकता है। इस व्यापार के कम से कम निवेश की बात करें तो टिफिन सर्विस बिजनेस को 8 हजार से 10 हजार रुपये में शुरू किया जा सकता है। इस व्यापार के लिए खोलने वाले लोग को ज्यादा जगह की भी जरूरत नहीं होती है। इतने कम निवेश में भी पैसा कमाया जा सकता है। हालांकि जैसे जैसे टिफिन सर्विस बाजार में मांग बढ़ने लगे तो इसमें और भी पूंजी निवेश कर इसको बड़ा कर सकते हैं। अधिक लाभ कमा सकते हैं।

क्या जरूरी है लाइसेंस

कम पूंजी वाले टिफिन सर्विस बिजनेस में खोलने के लिए उद्यमी किसी भी लाइसेंस की जरूरत नहीं होती है। लेकिन अगर व्यापार निवेश 12 लाख रुपए या फिर उससे बड़ा है तो उद्यमी को भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) से खाद्य और सुरक्षा का लाइसेंस लेना जरूरी है। इसके अलावा इस बिजनेस को पंजीकृत करना और समाज/परिसर से एनओसी पत्र लेना जरूरी है। साथ ही, उद्यमी को टिफिन सर्विस बिजनेस के नाम को भी रजिस्टर कराना होता है।

कमाई

लोगों को आपके टिफिन सर्विस की सेवा अच्छी लगी तो यकीन मानिए प्रॉफिट का अंदाजा नहीं लगा पाएंगे। ठाणे स्थित रेस्तरां 'घरची आठवन' की संस्थापक ललिता पाटिल ने साल 2016 में टिफिन सर्विस बिजनेस में कदम रखा था। आज ललिता इस व्यापार से 25 लाख रुपए की कमाई कर रहे हैं, वो भी मात्र 8 महीने में। वहीं, शुरुआत तौर के बिजनेस से महीने के 1 लाख रुपए लेकर 2 लाख रुपये तक कमाई कर सकते हैं। कई महिलाएं और लोग इस व्यापार से जोड़कर महीने में अच्छा खासा लाभ कमा रहे हैं और अपने इस बिजनेस को लोगों के तक पहुंचाने के लिए सोशल मीडिया का सहारा ले रहे हैं।

इन चीजों पर रखना होगा ध्यान

हमेशा एक बात याद रखें कि टिफिन सर्विस बिजनेस में जितना महत्व स्वाद है, उतना महत्व किसी सुरक्षा और स्वच्छता का है। बाजार में इन चीजों के लिए लोगों के बीच अगर एक बार गलत संदेश चला गया तो यकीन मानिए आप लाख कोशिश कर लें, बिजनेस चल नहीं सकता है। इसलिए जब से टिफिन सर्विस की शुरुआत करें तो इसमें स्वच्छता विशेष ध्यान रखें। स्वच्छता के लिए हमेशा नियमित कीट नियंत्रण, पैकिंग करते समय दस्ताने का उपयोग और रसोई स्टरलाइज़ करना, खाने बनाने वाले लोगों के तापमान जांचना, सेनेटाइजर व साबुन का उपयोग करना तथा मास्क पहनना अनिवार्य जैसे चीजें करना अनिवार्य है।

Tags:    

Similar News