Gold इतना सस्ता हुआ: सरकार ने दिया ये शानदार ऑफर, कल से मिलेगा ये मौका

पीली धातु यानी सोने को लेकर केंद्र सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना की शुरुआत की है। सरकार ने इस योजना की शुरुआत नवंबर 2015 में की थी। इस योजना का उद्देश्य भौतिक रूप से सोने की मांगों में कमी लाना है। बीते साल महामारी कोरोना संकट के दौर की अपेक्षा अब तक लगभग 8000 रुपये की गिरावट आई है।

Update: 2021-02-28 07:34 GMT
बीते साल महामारी कोरोना संकट के दौर में अगस्त के माह में सोने के दाम भारत में 56,200 रुपये तक चले गए थे। ऐसे में अब तक लगभग 8000 रुपये की गिरावट आई है।

नई दिल्ली: पीली धातु यानी सोने को भारतीय परंपराओं में बहुत शुभ माना जाता है। सोने को लेकर केंद्र सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना की शुरुआत की है। सरकार ने इस योजना की शुरुआत नवंबर 2015 में की थी। इस योजना का उद्देश्य भौतिक रूप से सोने की मांगों में कमी लाना है। साफतौर पर इसलिए जिससे लोग ज्वैलरी के बदल गोल्ड बॉन्ड खरीदें। इसे चलन में लाया जा सके। सरकारी होने की वजह से लोग का इस पर विश्वास भी हो सके।

ये भी पढ़ें... हादसे से कांपा मध्य प्रदेश: पुलिस महकमे में शोक की लहर, तेज रफ्तार कार बनी काल

8000 रुपये की गिरावट

बीते साल महामारी कोरोना संकट के दौर में अगस्त के माह में सोने के दाम भारत में 56,200 रुपये तक चले गए थे। ऐसे में अब तक लगभग 8000 रुपये की गिरावट आई है। तो इसका मतलब ये हुआ कि क्या सोने में निवेश के लिए ये बिल्कुल सही समय है? जीं हां तो अगर आप सोने में निवेश के लिए सोच रहे हैं तो आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में पैसे लगा सकते हैं।

बता दें, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की 12वीं सीरीज 1 मार्च से ओपन हो रही है और 5 मार्च तक आप इसमें निवेश कर पाएंगे। ऐसे में चालू वित्त वर्ष की ये आखिरी सीरीज है। इसमें सबसे खास बात यह है कि इस बार सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की कीमत 10 महीने में सबसे कम है। यानी 10 महीने के निचले स्तर पर है।

फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...कई गंभीर बीमारियों को मात दे चुके हैं अमिताभ बच्चन, जानिए कब-कब हुए बीमार

सरकारी गोल्‍ड बॉन्ड के दाम

ऐसे में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इस बार गोल्ड सब्सक्रिप्शन के दाम 4,662 रुपये प्रति ग्राम तय की है। जबकि इससे पहले चालू वित्तीय वर्ष की दूसरी सीरीज में यानी मई-2020 में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के दाम 4,590 रुपये प्रति ग्राम थी।

दरअसल सरकारी गोल्‍ड बॉन्ड के दाम बाजार में चल रहे सोने के रेट से कम होती है। बॉन्ड के तौर पर आप सोने में न्यूनतम एक ग्राम और अधिकतम चार किलो तक निवेश कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें...लाखों में खेलते भिखारी: इन भिखारियों की चम-चमाती किस्मत, अमीरों के भी काटे कान

Tags:    

Similar News