सस्ता GOLD ले जाएं: दिवाली में मिल रहा इतना सस्ता, लग गई खरीदारों की लाइन

मोदी सरकार की तरफ से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (Sovereign Gold Bond Scheme) जारी किया गया है और इस बॉन्ड में निवेश करने का आपके पास 13 नवंबर आखिरी मौका है। 

Update: 2020-11-09 11:32 GMT
सस्ते में सोना खरीदने का मौका, शुरू हुई ये स्कीम

लखनऊ: देश में इस समय फेस्टिव सीजन चल रहा है और कुछ ही दिनों में धनतेरस और दिवाली मनाई जाने वाली है। इस दौरान सोना खरीदना काफी शुभ माना जाता है। हालांकि त्योहार से पहले लगातार सोने और चांदी की कीमतों में उछाल देखने को मिल रहा है। लेकिन आपके पास अभी भी सस्ता सोना खरीदने का मौका है। दरअसल, केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (Sovereign Gold Bond Scheme) जारी किया गया है और इस बॉन्ड में निवेश करने का आपके पास 13 नवंबर आखिरी मौका है।

सस्ती दरों पर सोना खरीदने का मौका

सरकार इस स्कीम के तहत सस्ती दरों पर सोना खरीदने का मौका दिया है। निवेशक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना के तहत बाजार मूल्य के काफी कम कीमत में सोना खरीद सकते हैं। बता दें कि ये स्कीम केवल पांच दिनों के लिए ही है। तो अगर आप इस स्कीम के तहत सस्ता सोना खरीदना चाहते हैं तो आपके पास बहुत कम दिन बचे हैं। आज इसका पहला दिन है। तो चलिए आपको इस योजना के बारे में विस्तार से बताते हैं-

यह भी पढ़ें: बम-बम हुए बनारसी: मोदी ने दिया 614 करोड़ का गिफ्ट, हो गई सबकी दीपावली

(फोटो- सोशल मीडिया)

13 नवंबर 2020 आखिरी दिन

आज यानी 9 नवंबर 2020 से केंद्र सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम शुरू की है और 13 नवंबर 2020 को इसका आखिरी दिन है। इस प्लान के अंतर्गत आप फिजिकली सोने की खरीदारी तो नहीं कर सकते हैं लेकिन इन्वेस्टमेंट के लिए ये सबसे अच्छा ऑप्शन हो सकता है। सरकार की तरफ से गोल्ड बॉन्ड स्कीम की आठवीं सीरीज सब्सक्रिप्शन के लिए खोली गई है।

यह भी पढ़ें: आत्मदाह से दहला यूपी: SSP ऑफिस के सामने होने लगा ऐसा, प्रशासन में मचा हड़कंप

कितनी है इस बॉन्ड की कीमत?

आपको बता दें की आरबीआई की ओर से मिली जानकारी के अनुसार इस बार बॉन्ड की कीमत 5,177 रुपये प्रति ग्राम निर्धारित की गई है। लेकिन हर बार की तरह इस बार भी ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों को बॉन्ड की तय कीमत पर प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट दी जायेगी। यानी ऑनलाइन सोना खरीदने पर निवेशकों को प्रति ग्राम सोना 5,127 रुपये का पड़ेगा।

ये बॉन्ड भारत सरकार की ओर से रिजर्व बैंक जारी करता है। इसे खरीदने के लिए आपको अपने बैंक, बीएसई, एनएसई की वेबसाइट या डाकघर से संपर्क करना होगा। यहां से इसे डिजिटल तरीके से खरीदा जा सकता है। बता दें कि गोल्ड बॉन्ड की परिपक्वता अवधि आठ साल की होती है और इस पर सालाना 2.5 फीसदी का ब्याज मिलता है।

यह भी पढ़ें: अर्नब पर बड़ी खबर: जमानत पर हुआ ये फैसला, अब यहां करनी होगी अपील

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Tags:    

Similar News