Good News: पेट्रोल-डीजल जल्द होगा सस्ता, सरकार ले सकती है ये बड़ा फैसला

बीते एक साल में केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर टैक्स दो बार टैक्स बढ़ाया है। जब अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत न्यूनतम रिकॉर्ड स्तर पर थी, तो भी आम जनता को पेट्रोल-डीज़ल पर राहत नहीं मिली।

Update:2021-03-02 09:38 IST
वित्त मंत्रालय एक्साइज़ ड्यूटी कम कर सकता है। प्रट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के साथ महंगाई ने लोगों के घर का बजट बिगाड़ दिया है।

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती कीमतों से आम जनता को राहत मिल सकती है। वित्त मंत्रालय एक्साइज़ ड्यूटी कम कर सकता है। प्रट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के साथ महंगाई ने लोगों के घर का बजट बिगाड़ दिया है। अगर सरकार यह फैसला लेती है, तो लोगों को मंहगाई से थोड़ी राहत मिलेगी।

एक मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों को हवाले से यह जानकारी दी गई बै। बीते महीनों में कच्चे तेल की कीमत में दोगुनी बढ़त से भारत में ईंधन के दाम बढ़ गए हैं। पेट्रोल-डीज़ल के खुदरा कीमत पर आम जनता को करीब 60 प्रतिशत तक टैक्स व ड्यूटीज देनी पड़ी रही है।

बीते एक साल में केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर टैक्स दो बार टैक्स बढ़ाया है। जब अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत न्यूनतम रिकॉर्ड स्तर पर थी, तो भी आम जनता को पेट्रोल-डीज़ल पर राहत नहीं मिली।

ये भी पढ़ें...किसानों को मिल रहा 25 हजार: खेती के लिए मिलता है पैसा, ऐसे उठाएं फायदा

जानिए कब तक होगा फैसला

बताया जा रहा है वित्त मंत्रालय अब अलग-अलग राज्यों, तेल कंपनियों और तेल मंत्रालय के साथ मिलकर टैक्स कम करने की योजना पर विचार कर रहा है।

इस मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि केंद्र सरकार को यह भी देखना है कि टैक्स कम करने से उसके फाइनेंस पर कोई बुरा असर ना हो। सूत्र के हवाले से कहा गया है कि इस बात पर चर्चा की जा रही है कि कैसे कीमतों को स्थिर रखा जाए। मार्च के मध्य तक इस पर कोई फैसला लिया जा सकता है।

ये भी पढ़ें...अब फ्री होगा टोल: FASTag के बाद सरकार का प्लान तैयार, जानें कैसे करेगा काम

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि सरकार चाहती है कि टैक्स कटौती से पहले तेल का भाव स्थिर हो। केंद्र फिर टैक्स स्ट्रक्चर में कोई बड़ा बदलाव नहीं करना चाहती है। बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में कच्चे तेल के भाव में लगातार वृद्धि हो रही है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News