सोने पर बड़ी खबर: 7 सालों में आई भयंकर गिरावट, जल्दी करें कहीं मौका छूट न जाएं

दुनियाभर में कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर तेजी से पॉजिटिव खबरें सुनने को मिल रही हैं। इसके साथ ही पूरी दुनिया के शेयर बाजारों में भी खरीददारी वापस लौट आई है। जिसकी वजह से सोने के दामों में तेजी से गिरावट दर्ज की गई है।

Update: 2020-08-12 05:44 GMT
सोने पर बड़ी खबर: 7 सालों में आई भयंकर गिरावट, जल्दी करें कहीं मौका छूट न जाएं

मुंबई। दुनियाभर में कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर तेजी से पॉजिटिव खबरें सुनने को मिल रही हैं। इसके साथ ही पूरी दुनिया के शेयर बाजारों में भी खरीददारी वापस लौट आई है। जिसकी वजह से सोने के दामों में तेजी से गिरावट दर्ज की गई है। रिपोर्ट से सामने आई खबर के अनुसार, इंटरनेशनल लेवल पर सोने के दाम 5 प्रतिशत से ज्यादा गिर गए हैं। इस पर विशेषज्ञों का कहना है कि घरेलू बाजारों में सोने के दाम और गिर सकते हैं।

ये भी पढ़ें... मारा गया आतंकी: सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, आतंकियों की ये साजिश नाकाम

5-8 प्रतिशत तक की गिरने की संभावनाएं

ऐसे में मौजूदा स्तर से दाम 5-8 प्रतिशत तक की गिरने की संभावनाएं जताई जा रही हैं। जानकारी के लिए आपको बता दें कि मंगलवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 1,317 रुपये प्रति दस ग्राम तक सस्ता हो गया। साथ ही एक किलोग्राम चांदी के दाम 2,943 रुपये गिर गए है।

सोने के दाम कम होने के बारे में जानकारी देते हुए बता दें कि अमेरिकी शेयर बाजारों में मंगलवार की रात को खरीदारी लौटी है, जिसकी वजह से निवेशकों का आकर्षण अब फिर से शेयर बाजार की तरफ बढ़ गया है।

इसके साथ ही बाजारों पर कोरोना वैक्सीन की खबरों का पॉजिटिव असर देखने मिला है। अमेरिकी शेयर बाजार का प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स S&P 500 नए रिकॉर्ड स्तर के बेहद करीब पहुंच गया।

ये भी पढ़ें...उत्तराखंड न्यूजः सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने दिए सख्त निर्देश, कही ये बात

सोने के दाम नए शिखर पर

ऐसे में विशेषज्ञ ये भी बताते हैं कि सोना ज्यादातर मुश्किल समय पर चमकता हुआ दिखाई देता है। साथ ही 1970 के दशक में आई मंदी में सोने के दाम नए शिखर पर पहुंचे हैं। इसके बाद 2008 की आर्थिक मंदी में भी ऐसा ही दौर देखने को मिला था।

अब इन महामारी के इन हालातों में विशेषज्ञों का कहना है कि जैसे-जैसे कोरोना वैक्सीन को लेकर खबरें आती जाएंगी। वैसे-वैसे सोने के दामों पर दबाव बढ़ता जाएगा। मौजूदा स्तर सोने की दामों में 5-8 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिल सकती है।

ये भी पढ़ें...रिया का अजीबो गरीब खुलासाः इस पेंटिंग को देख बिगड़ा था सुशांत का संतुलन

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News