सोने में भारी गिरावट: सस्ता हुआ धनतेरस से पहले, चांदी के भी गिर गए दाम

धनतेरस के एक दिन पहले सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है। इसकी वजह कोरोना वायरस वैक्सीन पर आ रही अच्छी खबरों को माना जा रहा है।

Update: 2020-11-11 07:34 GMT
धनतेरस से पहले सोने और चांदी की कीमतों में आई गिरावट

नई दिल्ली: सोने और चांदी की कीमतों में लगातार हुई वृद्धि के बाद धनतेरस के एक दिन पहले दोनों कीमती धातुओं के दाम में गिरावट दर्ज की गई है। इसकी वजह कोरोना वायरस वैक्सीन (Corona Virus Vaccine) पर आ रही अच्छी खबरों को माना जा रहा है। इसकी के चलते वैश्विक स्तर पर सोने के दाम में बड़ी गिरावट आई है। इसी का असर घरेलू बाजार में भी देखने को मिल रहा है। आज बुधवार को भी दोनों कीमती धातुओं की कीमत में नरमी देखने को मिली है।

MCX पर इतनी रही गोल्ड और सिल्वर की कीमत

बुधवार को कमोडिटी एक्सचेंज MCX में गोल्ड की कीमत 0.18 फीसदी यानी 91 रुपये गिरकर 50 हजार 410 रुपये प्रति दस ग्राम पर ट्रेड कर रहा था। वहीं कमोडिटी एक्सचेंज MCX में सिल्वर की कीमत 0.34 फीसदी यानी 287 रुपये की नरमी के साथ 62 हजार 832 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेड कर रहा था।

यह भी पढ़ें: धनतेरस की धूम ही धूम: देखें इन न्यू ज्वेलरी कलेक्शनों को, दिल आ जाएगा आपका

(फोटो- सोशल मीडिया)

दिल्ली सर्राफा बाजार में भी कीमतों में आई गिरावट

बता दें कि कल यानी मंगलवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 99.9 फीसदी शुद्धता वाले सोने की कीमत 662 रुपये सस्ती होकर 50 हजार 338 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुई थी। जबकि चांदी की कीमत में 1431 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट आई थी, जिसके बाद दिल्ली सर्राफा बाजार में चांदी के नए दाम 62 हजार 217 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुए थे। कहा जा रहा है कि कोरोना वायरस वैक्सीन पर आ रही अच्छी खबरों की वजह से सोने और चांदी की कीमत सस्ती हुई है।

यह भी पढ़ें: बिग बॉस में शादी: अनोखे अंदाज़ में किया प्रपोज, VIDEO आया सामने

(फोटो- सोशल मीडिया)

क्या है एक्सपर्ट्स का कहना?

जानकारों की मानें तो प्रॉफिट बुकिंग की वजह से सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है। वहीं मीडिया रिपोर्ट्स में मार्केट एक्सपर्ट्स के हवाले से कहा जा रहा है कि निवेशक हर गिरावट पर सोने में खरीदारी कर सकते हैं। इस वक्त गोल्ड का अहम सपोर्ट लेवल करीब 50 हजार रुपए प्रति दस ग्राम पर बना हुआ है। कहा जा रहा है कि अमेरिका में राहत पैकेज बढ़ने की उम्मीद और डॉलर के कमजोर पड़ने से सोने की कीमतों को सपोर्ट मिला है।

यह भी पढ़ें: बिहार में BJP नेताओं की मांग- पार्टी का हो CM, जानिए क्या है PM मोदी की इच्छा

दोस्तो देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Tags:    

Similar News