Hari Mirch Ki Kheti Se Kamai,: मिर्च में चाहिए अधिक उत्पादन तो किसान करें इन किस्मों की खेती, कमाई होगी बंपर

Best Varieties Chillies: किसान मिर्च की खेती तब करें जब आपके यहां का मौमस गर्म और आर्द्र जलवायु हो। वैसे तो मिर्च किसी भी मौसम में उगाई जा सकती है। लेकिन बारिश के मौसम में इसमें खासी ध्यान देने की जरूरत होती है।

Update: 2023-07-08 10:44 GMT
Best Varieties Chillies (सोशल मीडिया)

Hari Mirch Ki Kheti Se Kamai: खेती किसानी में भी किसान भाईयों के पास भी अन्य लोगों की तरह कमाई का मौका होता है। अगर खेती तकनीक के साथ सूझबूझ के साथ की जाए तो। इस प्रकार से की गई हर फसल किसानों को अधिक लाभ देती हैं। बाजार में इस वक्त मिर्च के भाव आसमान को छू रहे हैं, जो किसान भाई पहले से मिर्च की खेती कर रहे हैं, तो इस समय उन्हें इस फसल से अधिक माल पैदा हो रहा है और वह शानदार कमाई रहे हैं। अगर आप किसान हैं, तो मिर्च की खेती कर आप अधिक कमाई कर सकते हैं। मिर्च की कई किस्मों की खेती होती है। इससें में कुछ ऐसी किस्म हैं, जिनकी बाजार में हमेशा अधिक मांग रहती है और यह काफी लाभ किसानों को देती हैं।

इस राज्य की मिर्च की है देश में सबसे अधिक मांग

मिर्च एक ऐसा फल है, जिसके बिना आप सब्जी में स्वाद नहीं ला सके। यूं कहें कि यह लोगों के जीवन का दैनिक आहार है। वैसे देश के हर राज्य में मिर्च की खेती होती है, लेकिन सबसे अधिक इसकी खेती महाराष्ट्र राज्य में की जाती है। यहां पर करीब 1 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में मिर्च की पैदावार होती है। इसके कुल क्षेत्रफल में से 68 फीसदी उत्पादन राज्य के नांदेड़, जलगांव, धुले, सोलापुर, कोल्हापुर, नागपुर, अमरावती, चंद्रपुर और उस्मानाबाद जिले में होता है। यहां की पैदा हुई मिर्च स्वाद व तीखेपन के मामले एक अलग पहचान रखती है।

ये हैं मिर्च की सबसे बेहतरीन किस्में

अगर किसान भाई हैं और मिर्च की फसल लगाना चाहते हैं तो आज हम आपको इस लेख में उस मिर्च की किस्म की बात करें जो किसानों को अच्छा उत्पादन के साथ तगड़ी कमाई करवा सकती हैं। इसमें कई किस्म की मिर्च की फसल शामिल हैं।

काशी अर्लॉ

इस मिर्च की किस्म को लगाने से किसान को 300 से 350 क्वंविटल प्रति हेक्टेयर उत्पादन मिलता है। यह मिर्च की सबसे अच्छी किस्म मानी गई है। यह फसल 55 से 60 दिन में तैयार हो जाती है और 45 दिन में तोड़ने के लायक होती है।

तेजस्विनी

तेजस्विनी किस्म वाली मिर्च लगाकर किसान प्रति हेक्टेयर खेत से 200 से 250 क्विंटल का उत्पादन प्राप्त कर सकते हैं। यह फसल 75 दिन में तैयार होती है। इसकी फलियां मध्यम आकार की होती हैं।

काशी तेज F1 हाइब्रिड

काशी तेज F1 हाइब्रिड मिर्च की किस्म की खास बात यह होती है कि इसको हरी व लाल मिर्च तैयार की जाती है। इसको लगाने से किसान एक हेक्टेयर खेत में 135 से 140 क्विंटल पैदावार कर सकते हैं। यह फसल 35 से 40 दिन में तैयार हो जाती है।

पंजाब लाल

पंजाब लाल मिर्च की किस्म आकार में बौनी व रंग में लाल होती है। यह किस्म किसान को एक हेक्टेयर खेत में 110 से 120 क्विंटल की पैदावार देती है। हालांकि सूखने पर यह 9 से 10 क्विंटल ही रहे जाती है। इसकी फसल 120 से 180 में तैयार हो जाती है।

जाहवार मिर्च 148

अगर किसान को जल्दी मिर्च की फसल चाहिए तो वह जाहवार मिर्च 148 किस्म की पैदावारी कर सकता है। यह किस्म किसान भाई को ताजा रहने पर यानी हरी पर 85 से 100 क्विंटल का प्रति हेक्टेयर का पैदावार करवाती है और सूखने पर 18 से 23 क्विंटल प्राप्त हो जाता है। यह फसल 100 से लेकर 125 दिन में तैयार हो जाती है। इसमें हरी मिर्च फसल करीब 100 से 105 दिन में और लाल मिर्च फसल करीब 120 से 125 दिन में तैयार हो जाती है।

ऐसे करें मिर्च की खेती

याद रखें कि किसान मिर्च की खेती तब करें जब आपके यहां का मौमस गर्म और आर्द्र जलवायु हो। वैसे तो मिर्च किसी भी मौसम में उगाई जा सकती है। लेकिन बारिश के मौसम में इसमें खासी ध्यान देने की जरूरत होती है। मिर्च के लिए 40 इंच से कम बारिश सबसे अच्छी मानी जाती है। इसकी खेती के लिए किसान को खेत को 3-5 बार गहरी जुताई करवानी चाहिए। इसके बाद खेत को समतल कर लें। फिर प्रति एकड़ के हिसाब से खेत में 10 टन गोबर की खाद डालें, ताकि फसल का अच्छा उत्पादन हो सकते है। याद रखें कि मिर्च की खेती के लिए खेत में जल निकासी एक अहम भूमिका निभाता है, अगर खेत में पानी भर गया तो पूरी फसल खराब हो सकती है और हुआ तो उत्पादन कम हो सकता है।

Tags:    

Similar News