How to Start Ice Cream Business: अमीर बनने का मौका, करें आइसक्रीम पार्लर का आसान बिजेनस, घर बैठे कमाए लाखों

How to Start an Ice Cream Business: यह एक सदाबहार बिजनेस है और यहां पर उद्यमी को घाटे का चांस कम होता है। यह बिजनेस एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है।

Update:2023-06-14 20:13 IST
How to Start an Ice Cream Business

How to Start an Ice Cream Business: कुछ बिजनेस ऐसे हैं, जिनकी गार्मियों में जबरदस्त मांग होती है। मांग की वजह से अधिकांश समय हालत ऐसी रहती है कि इससे जुड़े व्यापारी प्रोडेक्ट की सप्लाई तक नहीं कर पाते हैं। अगर आप कोई बिजनेस खोलना चाह रहे हैं और आपको समझ नहीं आ रहा है कि गर्मियों के किस बिजनेस की शुरुआत करें तो हम आपको बताएंगे कि गर्मी के मौसम में सबसे अधिक किस व्यापार की मांग रहती है। इतना ही, यह व्यापार सर्दियों में चलता रहता है। इसको कम लागत या फिर बड़ी लागत के साथ शुरू किया जा सकता है।

कम लागत के साथ सदाबहार है यह बिजनेस

गर्मी में सबसे अधिक किसी की मांग रहती है तो वह आइसक्रीम की। गर्मियों के सीजन में गली मोहल्लों लेकर बड़े बड़े होटलों और मॉलों में आइसक्रीम की बिक्री अधिक होती है। यहां तक इस सीजन में होने वाले शादियों में भी लोग आइसक्रीम काउंटर भी लगवाते हैं। इस वजह से यह बिजनेस काफी चलता है। यह एक सदाबहार बिजनेस है और यहां पर उद्यमी को घाटे का चांस कम होता है। यह बिजनेस एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है।

कैसे करें इस व्यापार की शुरुआत

आइसक्रीम बनाने के लिए बिजनेस में उतरने के लिए उद्यमी को कई प्रकार की मशीनों की जरूरत होती है। इन्हीं मशीनों की मदद से आइसक्रीम बनती है, जिसमें फ्रिज (ज्यादा कैपेसिटी वाला), मिक्सर, थर्मोकोल आइस कूलर बॉक्स, कूलर कंडेंसर और ब्रिने टैंक व अन्य चीजें शामिल होती हैं। यह मशीने बाजार में अलग अलग ब्रांड की आती हैं, जिनकी कीमत भी अलग-अलग होती है। औसत कीतम की बात करें तो यह 2 लाख रुपए के अंदर मिल जाएंगी। इसके अलावा आज कल बाजार में आइसक्रीम बनाने के लिए ऑटोमेटिक मशीनें भी आ रही हैं, जिसकी कीमत 1 लाख रुपये से शुरु होती है। आप चाहें तो इस मशीन से आइसक्रीम बिनजेस की शुरुआत कर सकते हैं। इसमें आपको मेहनत कम करनी होगी। यह कई विधि से बनाई जाती हैं, जिसमें Mixture, Pasteurize, Homogenize Liquid Flavors and Colors विधि शामिल होती है।

लाइसेंस और जगह

आइसक्रीम बनाने वाले व्यापार खाद्य पदार्थ से जुड़ा हुआ होता है। इसके लिए उद्यमी को सरकारी लाइसेंस लेना होता है। यह लाइसेंस भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSI) से मिलता है। इसलिए उद्यमी को इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन देना होता है। वहीं, इस बिजनेस की बिक्री और इसकी शुरुआत करने के लिए जगह एक अपना महत्वपूर्ण स्थान रखती है। व्यापार शुरू करने के लिए ऐसी जगह हो, जहां पर बिजली और पानी की सप्लाई नियमित मिलती रहे। बिक्री के लिए कोशिश होनी चाहिए कि स्थान ऐसा हो जहां पर लोगों का आना जाना लगा हो। तभी आप अच्छी बिक्री कर पाएंगे।

व्यापार शुरू करने का बजट

इससे जुड़े एक उद्यमी का कहना है कि अगर किसी को आइसक्रीम बिजनेस में कदम रखना है तो कम से कम 5 लाख रुपये की जरूरत होगी। अगर निवेश राशि की कमी है तो बैंक से लोन या फिर केंद्र सरकार द्वारा उद्यमियों के लिए चलाई जा रही मुद्रा लोन ले सकते हैं।

कमाई

आइसक्रीम बनाने वाले व्यापार की कमाई असीमित है। अगर बनाई आइसक्रीम लोगों को पंसद तो यकीन मानिये महीने भर में आप लखपति और साल भर के अंदर करोड़पति बन सकते हैं। बाजार में एक साधारण आइसक्रीम की कीमत 10 रुपये से शुरू होती है और यह अलग अलग ब्रांडों के हिसाब से अलग अलग कीमत होती है। आप भी अपनी बनाई आइसक्रीम की कीमत तय कर सकते हैं। शुरुआती दौर में इस व्यापार से आप सालाना 3 से 4 लाख रुपये कम सकते हैं।

Tags:    

Similar News