Best Business Ideas: नौकरी की छोड़िए टेंशन, घर से शुरू करें नमकीन का व्यापार, एक समय हर महीना कमाएंगे लाखों रुपये

How To Start Namkeen Making Business: नमकीन को आप दो प्रकार के तैयार कर सकते हैं। पहला हाथ से, दूसरा मशीन की सहायता से। अगर कोई उद्यमी हाथ से नमकीन बनाता है तो उससे कम निवेश की जरूरत पड़ेगी। अगर मशीन के साथ इस कारोबार में कोई उद्यमी उतरना चाहता है तो उसको कुछ अधिक निवेश की जरूरत होगी।

Update:2023-06-25 09:00 IST
How To Start Namkeen Making Business (सोशल मीडिया)

How To Start Namkeen Making Business: हमारे घर में कोई मेहमान आता है तो सबसे पहले उसके नाश्ते में मीठा के साथ-साथ नमकीन रखते हैं। नमकीन हर किसी को पंसद आने वाली चीज है, चाहे वो बच्चा हो या फिर बुढ़ा। इतना ही नहीं, देश में किसी भी शादी, बर्थडे पार्टी या फिर कोई भी पार्टी को नमकीन का उपयोग हमेशा किया जाता है, जिस वजह से इसकी मांग बाजार में हर समय काफी अधिक रहती है। बाजार में मांग होने के चलते आज नमकीन के कारोबार में कई बड़ी कंपनियों काम कर रही हैं, जो ब्रांडेड नमकीन हैं। इसके अलावा बाजार में नॉन ब्रांडेड नमकीनें भी आ रही हैं। ऐसे में उस उद्यमी के पास इस क्षेत्र में बड़ा काम करने के साथ अधिक कमाई का मौका है, जो कोई नया कारोबार खड़ा करने के बारे में सोचा रहा है।

अगर आपकी भी बिजनेसमैन बनने की मंशा है और चाह रहे हैं कि कोई कारोबार हो तो नमकीन बिजनेस से इस मंशा को पूरा कर सकते हैं। इस व्यापार की सबसे अच्छी बात यह है कि इसको चाहें तो कम निवेश या फिर बड़ी पूंजी के साथ किसी भी जगह से शुरू कर सकते हैं। यह व्यापार के लिए कोई विशेष स्थान की जरूरत नहीं पड़ती है। तो आइये आपको बताते हैं कि नमकीन के कारोबार में किसी प्रकार से कदम रख सकते हैं...।

ऐसे शुरू करें यह बिजनेस

नमकीन को आप दो प्रकार के तैयार कर सकते हैं। पहला हाथ से, दूसरा मशीन की सहायता से। अगर कोई उद्यमी हाथ से नमकीन बनाता है तो उससे कम निवेश की जरूरत पड़ेगी। अगर मशीन के साथ इस कारोबार में कोई उद्यमी उतरना चाहता है तो कुछ अधिक निवेश की जरूरत होगी। बाजार में नमकीन को तैयार करने के लिए कई प्रकार की मशीन लगती हैं। इसमें मेकिंग मशीन से लेकर फ्रायर मशीन (Fryer Machine), मिक्सर मशीन (Mixer Machine), वेट मशीन (Weight Machine) पैकिंग मशीन (Packing Machine) शामिल हैं। बाजार में ये मशीनें अलग-अलग कीमतों पर उपलब्ध हैं। इसके अलावा उद्ममी को कई प्रकार की लाइसेंस की जरूरत पड़ेगी, क्योंकि यह बिनजेस फूड से जुड़ा हुआ है। इसमें FSSAI licens के साथ MSME registration, UDYOG adhar registration और GST नंबर इत्यादि चीजें शामिल हैं।

कच्चे माल की जरूरत

नमकीन बनाने के लिए कई प्रकार के मैटेरियल की जरूरत होती है। इसमें बेसन, रिफाइन तेल, चना की दाल, नमक, मैदा, मूंग की दाल, करी पत्ता और स्वादिष्ट मसाले और मूंगफली इत्यादि शामिल हैं। आपको इन चीजों को बाजार में रिटेल या फिर होलसेल मार्केट से खरीद सकते हैं।

सालाना होगी इतनी कमाई

यह कारोबार कोई भी खोल सकता है। अगर निवेश पर नजर डालतें तो हाथ से नमकीन तैयार करने के कारोबार में 18 हजार रुपये की जरुरत होती है। इसके अलावा अगर कोई मशीन के साथ इस व्यापार पर कदम रखता है तो उसको 1 लाख से लेकर 4 लाख रुपये का निवेश करना होगा। वहीं, कमाई की बात करें तो यह आपकी बिक्री पर निर्भर है। शुरूआती तौर पर कोई उद्ममी नमकीन के बिजनेस से 4-6 लाख रुपये सालाना कमाई कर सकता है। अगर आपके साथ पैसे की कमी हो तो बैंक से इस व्यापार के लिए लोन भी ले सकते हैं।

Tags:    

Similar News