Soap Manufacturing Business: साबुन का बिजनेस लोगों को बनाता है करोड़पति, ऐसे शुरू करें कम लागत में यह व्यापार

How To Start Soap Manufacturing Business:आज मुरलीधर ज्ञानचंदानी के पास 12 हजार करोड़ रुपये की संपत्ति है और वह यूपी के सबसे बड़े रईस होने के साथ RPLS ग्रुप के मालिक हैं। यह ग्रुप देश में सबसे अधिक बिकना वाला डिटर्जेंट पाउडर घड़ी का निर्माण करता है। आप भी इस बिजनेस से जुड़कर मुरलीधर ज्ञानचंदानी से बड़ा कारोबारी बन सकते हैं।

Update: 2023-08-14 12:24 GMT
Soap Manufacturing Business (सोशल मीडिया)

How To Start Soap Manufacturing Business: अगर उत्तर प्रदेश हैं और नौकरी कर थक गए हैं, लेकिन समझ नहीं आ रहा कि क्या करें जिससे जीवन में कठिनाइयां कम हो जाएं? कठिनाइयों को कम करने के लिए सबसे अच्छा तरीका यह है कि आपका खुद का कोई व्यापार हो। व्यापार एक ऐसा माध्मय है कि अगर चल गया है तो रंक को राज बना देता है। पहला एक सफल बिजनेसमैन की की कहानी बताते हैं, फिर आपको बिजनेस के बारे में जानकारी देते हैं। चलिए शुरू करते हैं कहानी... यह कहानी है यूपी के सबसे बड़े उद्योगपति और सूबे के सबसे बड़े रईस मुरलीधर ज्ञानचंदानी की। मुरलीधर का बचपन बड़ी गरीबी में बिता था। उनके पिता ग्लिसरीन से आयल साबुन बनाते थे। पिता के इस कारोबार देख मुधलीधर ने भी इससे जुड़े गए और धीरे धीरे काम करते हुए अनुभव लेते हुए अपने भाई बिमल ज्ञानचंदानी से साथ मिलकर साल 1987 में यूपी के कानपुर के फजलगंज के फायर स्टेश के पीछे डिटर्जेंट और साबुन बनाने की छोटी सी फैक्ट्री लगाई। शुरुआत दिनों उन्हें इस कारोबार में जुड़ी अन्य कंपनियों से बड़ा संघर्ष करना पड़ा, लेकिन उन्होंने हार नहीं और लगातार काम जारी रखा।

यह बिजनेसमैन है 12 हजार करोड़ का मालिक

आज मुरलीधर ज्ञानचंदानी के पास 12 हजार करोड़ रुपये की संपत्ति है और वह यूपी के सबसे बड़े रईस होने के साथ RPLS ग्रुप के मालिक हैं। यह ग्रुप देश में सबसे अधिक बिकना वाला डिटर्जेंट पाउडर घड़ी का निर्माण करता है। इसके अलावा ग्रुप कई बड़े ब्रांडेड प्रोडक्ट को बनाता है। इस कहानी बताने के मसकद इतना ही है कि अगर आप कोई व्यापार शुरू करते हैं और संघर्ष से पीछे नहीं हटते हैं तो बड़ा कारोबार खड़ा सकते हैं, जैसा कि मुरलीधर ज्ञानचंदानी ने किया।

काफी फलता फूलता है साबुन का कारोबार

अब आते हैं, बिजनेस खोलने के बारे में। यदि आप कोई व्यापार करने का प्लान तैयार कर रहे हैं तो सबसे अच्छा साबुन का बिजनेस है। यह बिजनेस ऐसा है कि यहां पर कोई कितना बड़ा भी खिलाड़ी हो, लेकिन बड़ा खिलाड़ी बनने की मांग हमेशा बनी रहती है। ऐसे में आप चाहें तो साबुन के बिजनेस कर सकते हैं। खास बात यह कि इसको आप शहर से लेकर गांव तक में भी खोल सकते हैं और आपको यहां बिक्री के लिए संघर्ष नहीं करना पड़ता है। अगर आपके पूंजी की कमी है तो आप सरकार से भी मदद ले सकते हैं। आइये बताते हैं कि कैसे लगएं साबुन बनाने की मैन्युफैक्चरिंग (soap manufacturing) यूनिट।

इतना आएग खर्चा

साबुन मैन्युफैक्चरिंग (soap manufacturing) यूनिट बिजनेस को लगाने में अधिक पूंजी की जरूरत होती है। इसमें नए उद्यमी को कुल 15,30,000 रुपये खर्चा आता है, जोकि मशीनरी, वर्किंग कैपिटल में खर्च होता है। 15.30 लाख रुपये में से आपको केवल 3.82 लाख रुपये खर्च करने होते हैं। बाकी की बची राशि पर मुद्रो लोन मिल जाता है। फैक्टी या यूनिट लगाने के लिए कम के कम से 750 वर्ग फीट की जरूरत होती है। साबुन बनाने के लिए मशीन की जरूरत पड़ती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, साबुन बनाने की मशीन में 1 लाख रुपये का खर्चा आता है, जिसके बाद आप यहां कई प्रकार के साबुन तैयार कर सकते हैं। बाजार में सुबान कई कैटेगरी में आते हैं। इसमें लॉन्ड्री सोप (Laundry Soap), ब्यूटी सोप (Beauty Soap),मेडिकेटेड सोप (Medicated Soap),किचन सोप (Kitchen Soap) और परफ्यूम्ड सोप (Perfumed Soap) होता है। अपने हिसाब से आप किसी भी कैटेगरी का साबुन निर्माण कर सकते हैं। बाजार में सबसे अपने अपने ग्राहक हैं।

साबुन के बिजनेस से होगी इतनी कमाई

जैसे कि ऊपर एक साबुन के जुड़े उद्योग के कारोबारी की जिक्र किया है। आप कुछ सालों बाद उससे अधिक भी कमाई कर सकते हैं। यदि मैं इसके शुरूआती बिजनेस की कमाई की बात करूं तो आप आराम से सालाना 6 लाख रुपये की कमाई कर सकते हैं, जो महीना 50 हजार रुपये बैठती है।

Tags:    

Similar News