59 चीनी ऐप्स बैन: कोरोना काल में ऑनलाइन बाजार हुआ कम, भारत को मिली बढ़ोतरी

कोरोना काल में 59 चीनी ऐप्स को भारत में एक साथ बैन करने पर चीनी ऐप्स बाजार को काफी मंदी का सामना करना पड़ा। जिसके चलते चीनी ऐप्स का इंस्टॉलेशन घटकर 29 % पर पहुंच गया है। आपको बता दें कि 2019 में इस चीनी ऐप्स का इंस्टॉलेशन 38 % था।

Update: 2021-02-16 09:18 GMT
59 चीनी ऐप्स बैन: कोरोना काल में ऑनलाइन बाजार हुआ कम, भारत को मिली बढ़ोतरी photos (social media)

नई दिल्ली : चीनी ऐप्स को हटाने से भारतीय ऐप्स को काफी लाभ मिला है। जिसका असर काफी तेजी से देखने को मिल रहा रहा है। कोरोना काल में मोदी सरकार ने 59 चीनी ऐप्स पर बैन लगा दिया था। जिसके चलते इन ऐप्स को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा। वैश्विक स्तर पर यह नुकसान काफी बड़ा था। भारतीय बाजार के साथ -साथ अमेरिका, इस्राइल और रूस में भी इस चीनी ऐप्स बाजार को कम कर दिया है।

भारतीय ऐप्स इंस्टॉलेशन 39 % बढ़ गया

कोरोना काल में 59 चीनी ऐप्स को भारत में एक साथ बैन करने पर चीनी ऐप्स बाजार को काफी मंदी का सामना करना पड़ा। जिसके चलते चीनी ऐप्स का इंस्टॉलेशन घटकर 29 % पर पहुंच गया है। आपको बता दें कि 2019 में इस चीनी ऐप्स का इंस्टॉलेशन 38 % था। इन चीनी ऐप्स के बैन होने से भारतीय ऐप्स की हिस्सेदारी काफी बढ़ गई है। 2020 में भारतीय ऐप्स इंस्टॉलेशन 39 % हो गया है।

भारत को मिल रहा काफी फायदा

भारतीय बाजार में 59 चीनी ऐप्स के बहिष्कार को लेकर इस बाजार को काफी बड़ी चोट का सामना करना पड़ा है। आपको बता दें कि भारत के साथ अमेरिका, इस्राइल, जर्मनी और रूस ने भी इस चीनी ऐप्स की बाजार को कम कर दिया है। इस 59 ऐप्स बंद होने पर भारत को काफी फायदा मिल रहा है। जिसके चलते अब भारत में अब सब - अर्बन, टियर 2 और टियर 3 शहरों में इन ऐप्स की मांग बढ़ गई है।

ये भी पढ़े......अकबरपुर के गांधी पार्क मे सुहेलदेव जयंती का आयोजन, राज्यमंत्री ने की शिरकत

कोरोना काल में 59 चीनी ऐप्स बैन

चीनी ऐप्स को बंद करने पर भारतीय लोगों ने भारतीय ऐप्स को आजमाया है। जिसके चलते भारतीय ऐप्स बाजार को सीधे फायदा मिल रहा है। कोरोना काल में सभी लोग अपने घरों में रहकर फोन का ज्यादा इस्तेमाल करते थे। उसी समय इन 59 चाइनीज ऐप्स को बंद करना भारत के लिए सुनहरा मौका लेकर आया।

ये भी पढ़े......हिंदू सभ्यता में क्यों मनाई जाती है बसंत पंचमी, जानें इसका इतिहास

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News