बदला रेलवे का सफर: अब किया गया ये बड़ा ऐलान, सब कुछ होगा एकदम अलग

भारतीय रेलवे स्वर्णिम चतुर्भुज योजना के तहत मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों से स्लीपर कोच हटाने का प्लान तैयार कर रही है। इन ट्रेनों में केवल एसी बोगियां ही लगाई जाएंगी।

Update: 2020-10-11 12:23 GMT
मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों से स्लीपर कोच हटाने का प्लान

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे (Indian Railways) रेल नेटवर्क (Rail Network) में बड़ा बदलाव करने की तैयारी में है। दरअसल, भारतीय रेलवे स्वर्णिम चतुर्भुज योजना के तहत मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों से स्लीपर कोच हटाने का प्लान तैयार कर रही है। यानी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों से पूरी तरह से स्लीपर कोच को हटाकर केवल एसी बोगियां ही लगाई जाएंगी। इन ट्रेनों की रफ्तार 130 से 160 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी।

क्यों किया जा रहा ये बड़ा बदलाव?

रेलवे ने यह फैसला इसलिए किया है क्योंकि मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के 130 किमी प्रति घंटे या उससे ज्यादा की स्पीड पर चलने पर जो नॉन-एसी कोच होते हैं, वो काफी तकनीकी समस्याएं पैदा करती हैं। इसलिए इस तरह की सभी ट्रेनों से स्लीपर कोच को हटा दिया जाएगा। ये स्लीपर कोच लंबी दूरी की मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों से खत्म किए जाएंगे। ऐसी ट्रेनों में 83 एसी कोच लगाने का प्रस्ताव है।

यह भी पढ़ें: हाथरस कांड: करणी सेना का राहुल-प्रियंका पर हमला, सत्ता के लालच में दंगा कराने की थी तैयारी !

(फोटो- ट्विटर)

इस साल के अंत कर लगाए जाएंगे इतने कोच

कहा जा रहा है कि इस साल के अंत तक एसी कोच की संख्या बढ़ाकर 100 कर दी जाएंगी। वहीं अगले साल इसकी संख्या 200 तक करने का विचार है। रेलवे के इस कदम के बाद आने वाले दिनों में यात्रियों के सफर और ज्यादा आरामदायक होने वाला है। बता दें कि भले ही भारतीय रेलवे मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में एसी कोच लगाने का विचार कर रही है, लेकिन इसका किराया सामान्य एसी कोच के मुकाबले कम ही रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें: पुजारी हत्या की सच्चाई: अब सामने आई ये बेटी, बताया मंदिर में क्या हुआ उस दिन

(फोटो- ट्विटर)

नॉन एसी ट्रेनों की स्पीड होगी इतनी

हालांकि नॉन एसी कोच पूरी तरह से हटाने का प्लान नहीं है। दरअसल, नॉन एसी कोच वाली ट्रेन की रफ्तार एसी कोच वाली ट्रेनों के मुकाबले कम रखी जाएगी। बताया जा रहा है कि ऐसी ट्रेनों की रफ्तार 110 किलोमीटर प्रति घंटे तक रखी जाएगी। रेलवे यह सभी काम चरणबद्ध तरीके से करेगा। वहीं इससे पहले रेलवे ने बुधवार को 39 नई पैसेंजर ट्रेनों को चलाने की मंजूरी दी है। इन सभी को स्पेशल ट्रेनों के तौर पर चलाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: मुंह पर अंगोछा-पैरों में हवाई चप्पल पहनकर जांच करने मंडी पहुंचे डीएम, आगे हुआ ये

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News