करोड़ों कर्मचारियों पर बड़ी खबर: अकाउंट में जल्द आएगा PF का ब्याज, ऐसे करें चेक

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए एक मिस्ड कॉल जरुरत पड़ेगी, इसके लिए आपको ईपीएफओ के पोर्टल यूएएन (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) के साथ मोबाइल नंबर को कनेक्ट करवाना होगा। इसके साथ ही यूएएन की बैंक खाता नंबर, आधार या पैन नंबर में से किसी एक से एक से KYC भी होनी चाहिए।

Update: 2020-12-18 05:54 GMT
करोड़ों कर्मचारियों पर बड़ी खबर: अकाउंट में जल्द आएगा PF का ब्याज, ऐसे करें चेक

रिटायरमेंट फंड बॉडी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) पर 8.5 फीसदी ब्याज निर्धारित किया है। कर्मचारी के खातें में कितना ब्याज आया हैं या अभी तक ब्याज नहीं आया हैं इसकी जांच आप बहुत आसानी से कर सकतें हैं। खाते में कितना ब्याज आया इसका पता आप एक मिस्ड कॉल से लगा सकतें हैं।

वित्त मंत्रालय को भेजा गया प्रस्ताव

EPFO अपने छह करोड़ के करीब सब्सक्राइबर्स संचालन करता है। श्रम मंत्रालय ने इस महीने की शुरुआत में वित्त मंत्रालय को एक प्रस्ताव भेजा था। 2019- 20 के लिए PF के पैसे पर तय ब्याज का आंशिक भुगतान करने का फैसला किया है। संगठन इस फैसला किया वित्तीय वर्ष के लिए तय ब्याज दरें नहीं चुका पाएगी, वहीं इस बार ब्याज दर दो किस्तों में मिलेगी। 2019-20 के ब्याज को दो किस्तों 8.15 फीसदी और 0.35 फीसदी के रूप में देने का फैसला किया गया है।

यह भी पढ़ें: Bitcoin ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, इतने डॉलर के पार पहुंची क्रिप्टोकरेंसी की कीमत

कर्मचारी मोबाइल नंबर ऐसे करे एक्टिवेट

इसके साथ ही देय ब्याज की रकम को 8.5 फीसदी की दर से एक बार में ही ईपीएफ खाते में डालने प्रस्ताव दिया। एक सूत्र ने जानकारी देते हुए बताया कि इस प्रस्ताव पर वित्त मंत्रालय की मंजूरी कुछ दिन में मिलने की उम्मीद है। ऐसे में कर्मचारियों के खातों में ब्याज इसी महीने डाला जाएगा। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए एक मिस्ड कॉल जरुरत पड़ेगी, इसके लिए आपको ईपीएफओ के पोर्टल यूएएन (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) के साथ मोबाइल नंबर को कनेक्ट करवाना होगा। इसके साथ ही यूएएन की बैंक खाता नंबर, आधार या पैन नंबर में से किसी एक से एक से KYC भी होनी चाहिए।

मिस्ड कॉल से जानें अपने खातें का बैलेंस

सबसे पहले आपको पंजीकृत किये गए रजिस्टर्ड नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करें। जैसे ही रिंग जाने लगे दो रिंग जाने के बाद आप फोन को डिस्कनेटक्ट कर दे। ऐसा करने पर इसका कोई चार्ज नहीं लगेगा। आपको ईपीएफओ की तरफ से एक मैसेज आएगा जिसमें पीएफ खाते का ब्योरा मिल जाएगा। कर्मचारी अपने पीएफ खाते का बैलेंस ईपीएफओ के यूनिवर्सल अकाउंट नंबर से भी चेक कर सकते हैं। यह नंबर देखने में बैंक खाते की तरह लगता है। इसके बाद इस लिंक को https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface पर क्लिक करना होगा।

यह भी पढ़ें: Hyundai Creta की 7 सीटर में हैं ये खास फीचर्स, जानिए कीमत

संतोष गंगवार ने लिया यह फैसला

इस कोरोना काल में ईपीएफओ ने निधि खातों से धन निकालने के 52 लाख मामलों का सही तरीके से समाधान किया हैं। इसके अंतर्गत 13,300 करोड़ रुपये की राशि ऑर्गनाइज किया गया जो बिना वापसी के अग्रिम दावे के तौर पर जारी की गई। श्रम मंत्री संतोष गंगवार ट्रस्टी बोर्ड के अध्यक्ष हैं। बोर्ड ने इस साल मार्च में हुई बैठक में पीएफ पर 2019- 20 के लिए 8.5 प्रतिशत की दर से ब्याज देने का फैसला किया है। करोड़ से अधिक अंशधारकों को उनके भविष्य निधि खाते से महंगाई भत्ते सहित अधिकतम तीन महीने का मूल वेतन निकालने की अनुमति दे दी थी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News