बंद LPG पर सब्सिडी! सरकार ने की ये बड़ी तैयारी, जानें क्या होगा असर

वित्त आयोग की रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार की उज्ज्वला स्कीम से एलपीजी सब्सिडी का बोझ बढ़ सकता है। वहीं, अगर योजना को गरीबों तक ही सीमित रखा जाता है तो सब्सिडी वाले गैस सिलेंडरों की संख्या को कैप कर सब्सिडी के बोझ को घटाया जा सकता है। 

Update: 2021-02-08 10:28 GMT

नई दिल्ली: बीते काफी दिनों से खबर है कि सरकार LPG गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी को खत्म करने पर विचार कर रही है। दरअसल, वित्त मंत्रालय की ओर से वित्त वर्ष 2022 के लिए पेट्रोलियम सब्सिडी को कम कर 12 हजार 995 करोड़ रुपये कर दिया गया है। सरकार का मानना है कि अगर LPG सिलेंडर की कीमत बढ़ाई जाएगी तो केंद्र सरकार के ऊपर से सब्सिडी का बोझ कम हो जाएगा। वित्त मंत्री ने उज्ज्वला स्कीम में एक करोड़ लाभार्थियों को भी जोड़ेन की बात कही थी।

रीटेल वेंडर्स बढ़ा सकते हैं एलपीजी के दाम

माना जा रहा है कि इस साल भी LPG सिलेंडर के दाम रीटेल वेंडर्स बढ़ा सकते हैं। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि सरकार सब्सिडी को खत्म करने की योजना बना रही है। इसलिए लगातार केरोसीन और LPG गैस सिलेंडर के दाम बढ़ते जा रहे हैं।

(फोटो- सोशल मीडिया)

यह भी पढ़ें: ग्राहकों को खुशखबरी: फिर सस्ता हुआ सोना, जानें Gold-Silver के नए रेट

15वें वित्त आयोग की रिपोर्ट में कहा गया है कि पेट्रोलियम सब्सिडी के माध्यम से राजस्व साल 2011-12 के 9.1 फीसदी की तुलना में घटकर वित्त वर्ष 2018-19 में यह 1.6 फीसदी पर आ गई है। GDP के हिसाब से यह 0.8 प्रतिशत से घटकर 0.1 फीसदी हो गया। इसी वक्त केरोसीन सब्सिडी जो 2011-12 में 28 हजार 215 करोड़ रुपये हुआ करती थी। जिसे 2020-21 के बजट अनुमान के लिए 3,659 करोड़ रुपये कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: किसानों को बड़ा झटका: PM Kisan Yojana में बड़ा बदलाव, नहीं मिलेगा इन्हें लाभ

ऐसे कम किया जा सकता है सब्सिडी का बोझ

रिपोर्ट के मुताबिक, वित्त आयोग की रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार की उज्ज्वला स्कीम से एलपीजी सब्सिडी का बोझ बढ़ सकता है। वहीं, अगर योजना को गरीबों तक ही सीमित रखा जाता है तो सब्सिडी वाले गैस सिलेंडरों की संख्या को कैप कर सब्सिडी के बोझ को घटाया जा सकता है।

क्या है उज्ज्वला स्कीम?

केंद्र सरकार ने इस स्कीम को 1 मई 2016 को लॉन्च किया था। इस योजना का लाभ केवल वहीं परिवार ले सकते हैं जो गरीबी रेखा से नीचे (BPL) कार्ड धारक है। ऐसे परिवारों को एलपीजी कनेक्शन के लिए 1,600 रुपये दिए जाते हैं।

यह भी पढ़ें: ढ़ीली करनी पड़ेगी जेब: बढ़ गए पेट्रोल-डीजल के दाम, यहां जानें नए रेट

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News