मोदी सरकार का बड़ा तोहफा: राहत पैकेज का ऐलान जल्द, इन सेक्टर्स की होगी चांदी

कोरोना वायरस महामारी के चलते सुस्त पड़ी अर्थव्यवस्था को बूस्ट देने के लिए मोदी सरकार इस साल के अंत तक एक और राहत पैकेज का ऐलान कर सकती है। 

Update: 2020-10-15 11:39 GMT
मोदी सरकार का बड़ा तोहफा: राहत पैकेज का ऐलान जल्द, इन सेक्टर्स की होगी चांदी

नई दिल्ली: कोरोना के चलते भारत की अर्थव्यवस्था (Economy of India) काफी सुस्त पड़ी हुई है। ऐसे में इकोनॉमी को तेजी देने के लिए केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने हाल ही में राहत पैकेज का ऐलान किया था। इस बीच कहा जा रहा है कि केंद्र सरकार इस साल के अंत यानी दिसंबर, 2020 से पहले एक और राहत पैकेज (Relief Package) का ऐलान कर सकती है।

इन सेक्टर्स को दी जा सकती है बड़ी राहत

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सरकार की ओर से इस नए राहत पैकेज के लिए आवश्यक जानकारियां जुटाई जा रही हैं। सरकार ये पता लगा रही है कि किस सेक्टर को ज्यादा सहयोग की जरुरत है। हालांकि अभी इस पैकेज में क्या-क्या होगा, इस बारे में विस्तार से जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन माना जा रहा है कि इस राहत पैकेज में फूड, ट्रैवल और टूरिज्म सेक्टर को बड़ी राहत दी जा सकती है।

यह भी पढ़ें: ‘कलाम किचन’ की शुरूआत: 10 हजार से अधिक लोगों की मदद, बांटे गए राशन किट

(फोटो- सोशल मीडिया)

इन सेक्टर्स में अभी नहीं लौटी है रिकवरी

चूंकि कोरोना वायरस महामारी के चलते फूड, ट्रैवल और टूरिज्म सेक्टर को सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ा है, इसलिए सरकार इनके लिए बड़े राहत पैकेज का ऐलान कर सकती है। गौरतलब है कि लॉकडाउन के बाद अन्य सेक्टर्स में तो रिकवरी होने लगी है, लेकिन अभी इन सेक्टर्स में रिकवरी नहीं आई है। क्योंकि लोग अभी भी बाहर खाना खाने और कहीं यात्रा करने में संकोच कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: सुशांत के घर में हाहाकार: अभिनेता के भाई की हालत गंभीर, अस्पताल में भर्ती

रोजगार के अवसर पैदा करने पर भी होगा जोर

साथ ही यह भी माना जा रहा है कि नए राहत पैकेज पर सरकार रोजगार के अवसर पैदा करने पर भी जोर दे सकती है। इसके अलावा सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग (MSME) पर भी केंद्र का फोकस होगा। गौरतलब है कि सोमवार को सरकार ने एक राहत पैकेज की घोषणा की थी। इस दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अर्थव्यवस्था में मांग को बढ़ाने के लिए चार बड़ी घोषणाएं की हैं। इसमें ऐसी योजनाओं को शामिल किया गया है, जिससे अर्थव्यवस्था में करीब एक लाख करोड़ रुपये की एडिशनल डिमांड (मांग) पैदा होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें: थियेटर्स का बुरा हाल: राजधानी में पसरा रहा सन्नाटा, नहीं बिका एक भी टिकट

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News