जनता पर महंगाई की मार: अब प्याज हुआ इतना महंगा, जानिए कब कम होंगे दाम

मार्च में बाजार में प्याज की आवक बढ़ेगी और सरकार को उम्मीद है इसके बाद कीमतों में कमी आएगी। अगर प्यार की कम नहीं होती हैं, तो केंद्र सरकार बफर स्टॉक से राज्यों को प्याज जारी कर सकती है।

Update: 2021-02-22 04:34 GMT
देश की जनता पर लगातार महंगाई की मार पड़ी रही है। पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस की बढ़ती कीमतों के बाद प्याज के दामों में भारी बढ़त हुई है।

नई दिल्ली: देश की जनता पर लगातार महंगाई की मार पड़ी रही है। पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस की बढ़ती कीमतों के बाद प्याज के दामों में भारी बढ़त हुई है। जिसके कारण लोगों का घरेलू बजट बिगड़ गया है। खुदरा बाजार में प्याज की कीमत पचास रुपए प्रति किलो तक बिर रही है।

मार्च में बाजार में प्याज की आवक बढ़ेगी और सरकार को उम्मीद है इसके बाद कीमतों में कमी आएगी। अगर प्यार की कम नहीं होती हैं, तो केंद्र सरकार बफर स्टॉक से राज्यों को प्याज जारी कर सकती है।

इस वजह प्याज हुआ महंगा

प्याज की कीमतों में अचानक इजाफा हुआ है। प्याज की कीमतों की वृद्धि की वजह महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में बेमौसम बारिश होना है। इन दनों राज्यों में बेमौसम बारिश होने और ओले पड़ने की वजह से प्याज की फसल खराब हो गई है। इम कारणों से एशिया की सबसे बड़ी मंडी लासलगांव में प्याज की कीमत 4200 रुपए प्रति क्विंटल तक हो गई। फसल बर्बाद होने की वजह से मंडी में प्याज कम आ रही है।

ये भी पढ़ें...केंद्रीय मंत्री की कार ओवरटेक करना पर्यटकों को पड़ा महंगा, थाने में गुजारे घंटों

उपभोक्ता मंत्रालय के आंकड़ो के अनुसार, देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बीस दिन में प्याज 10 से 15 रुपए महंगा हुआ है। आंकड़ों में कहा गया है कि 19 फरवरी को प्याज की कीमत 50 रुपए प्रति किलो थी, जबकि 30 जनवरी को प्याज के दाम 39 रुपए प्रति किलो बिक रहा था। इससे पहले बाजार में प्याज औसतन 20 से 25 रुपए प्रति किलो बिक रहा था।

ये भी पढ़ें...इन राज्यों में फिर लगेगा लाॅकडाउन? तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामले

मार्च में प्याज की आवक बढ़ने से कीमत कम होने की उम्मीद है, लेकिन जानकारों का कहना है अभी राहत मिलने के कम आसार है। वह मानते हैं कि प्याज के दाम और बढ़ेंगे। कई लोगों का मानना है कि कीमतों में बढ़ोतरी आवश्यक वस्तु अधिनियम संशोधन से हो रहा है। बता दें कि सरकार ने बीते साल आलू, प्याज, दाल, चावल और तिलहन को दायरे से बाहर कर दिया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News