Petrol-Diesel Price Today: पेट्रोल और डीजल को लेकर बड़ा फैसला, जानिए आपके शहर में क्या है रेट

Petrol and Diesel Price Today: सोमवार की सुबह तेल कंपनियों की ओर से डीजल और पेट्रोल का नया रेट जारी किया गया है। इसमें उल्लेखनीय बात यह है कि नई रेट लिस्ट में उपभोक्ताओं पर कोई बोझ नहीं बढ़ाया गया है।

Report :  Anshuman Tiwari
Update: 2022-07-04 02:09 GMT

Petrol and Diesel Price Today (image credit social media)

Petrol and Diesel Price Today: देश में काफी संख्या में लोग हर रोज पेट्रोल और डीजल का रेट जानने को इच्छुक रहते हैं। देश में करोड़ों लोग प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल लेने के लिए पंपों पर पहुंचते हैं और ऐसे लोगों के लिए बड़ी खबर यह है कि सोमवार को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई इजाफा नहीं किया गया है। करीब डेढ़ महीने से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में स्थिरता का दौर बना हुआ है। दोनों की कीमतों में स्थिरता के कारण लोगों ने राहत की सांस ली है।

उपभोक्ताओं पर अतिरिक्त बोझ नहीं 

सोमवार की सुबह तेल कंपनियों की ओर से डीजल और पेट्रोल का नया रेट जारी किया गया है। इसमें उल्लेखनीय बात यह है कि नई रेट लिस्ट में उपभोक्ताओं पर कोई बोझ नहीं बढ़ाया गया है। उपभोक्ताओं को पूर्व के रेट पर ही डीजल और पेट्रोल उपलब्ध होगा। कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव के बावजूद तेल कंपनियां उपभोक्ताओं पर मेहरबान बनी हुई हैं। तेल कंपनियों का कहना है कि दबाव में होने के बावजूद उपभोक्ताओं को राहत प्रदान करने के लिए पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है।

लंबे समय से बनी हुई है स्थिरता 

पहले पेट्रोल और डीजल की कीमतों में प्राय: वृद्धि हुआ करती थी मगर गत 21 मई से ही दोनों की कीमतों में स्थिरता बनी हुई है। केंद्र सरकार की ओर से एक्साइज ड्यूटी घटाने और कई राज्य सरकारों की ओर से वैट की दरें कम करने का फैसला उपभोक्ताओं को काफी रास आया था। सरकार के इन कदमों से पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई थी।

उसी समय से उपभोक्ताओं पर तेल कंपनियों की मेहरबानी जारी है। उपभोक्ताओं को तेल कंपनियों का यह रुख आगे भी बने रहने की आशा है मगर यह देखने वाली बात होगी कि दबाव के बावजूद तेल कंपनियों का यह रुख कब तक जारी रहता है। वैसे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में स्थिरता बनी रहने के कारण सरकार को महंगाई पर काबू पाने में भी काफी मदद मिली है। 

श्रीलंका को ईंधन की खेप भेजेगा भारत 

इस बीच भारत में आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका को ईंधन की तीन खेप भेजने का फैसला किया है। श्रीलंका सरकार ने भारत से पेट्रोल और डीजल की किल्लत दूर करने के लिए मदद की अपील की थी। इंडियन ऑयल कारपोरेशन की सहायक कंपनी लंका आईओसी के चेयरमैन ने बताया कि जुलाई महीने के दौरान श्रीलंका को ईंधन की दो खेप भेजी जाएगी जबकि एक खेप अगस्त महीने के दौरान भेजी जाएगी। ईंधन की कमी के चलते श्रीलंका सरकार ने 10 जुलाई तक आवश्यक सेवाओं को छोड़कर अन्य सभी सेवाओं को निलंबित कर दिया है।

प्रमुख शहरों में आज का रेट 

दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर

मुंबई में पेट्रोल 111.35 रुपये और डीजल 97.28 रुपये प्रति लीटर

लखनऊ में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.76 रुपये प्रति लीटर

कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर

गुरुग्राम में पेट्रोल 97.18 रुपये और डीजल 90.05 रुपये प्रति लीटर

अमृतसर में पेट्रोल 96.77 रुपये और डीजल 87.11 रुपये प्रति लीटर

जयपुर में पेट्रोल 108.48 रुपये और डीजल 93.72 रुपये प्रति लीटर

चेन्नई में पेट्रोल 102.63. रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर

नोएडा में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.96 रुपये प्रति लीटर

पटना में पेट्रोल 107.24 रुपये और डीजल 94.04 रुपये प्रति लीटर

बेंगलुरु में पेट्रोल 101.94 रुपये और डीजल 87.89 रुपये प्रति लीटर

तिरुवनंतपुरम में पेट्रोल 107.71 रुपये और डीजल 96.52 रुपये प्रति लीटर

भुवनेश्वर में पेट्रोल 103.19 रुपये और डीजल 94.76 रुपये प्रति लीटर

पोर्ट ब्लेयर में पेट्रोल 84.10 रुपये और डीजल 79.74 रुपये प्रति लीटर।

Tags:    

Similar News