चीन को तगड़ा झटका! अब भारत में होगा ये काम, 4825 करोड़ का निवेश करेगी सैमसंग

बता दें कि सैमसंग की पहली और दूसरी यूनिट वियतनाम और दक्षिण कोरिया में है, इन दोनों देशों के बाद निर्मित मोबाइल डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग करने वाला भारत तीसरे पैदान पर आ जाएगा। माना जा रहा था कि सैमसंग भारत से पहले अपनी यूनिट चीन में लगाने वाला था

Update: 2020-12-12 11:38 GMT
चीन को तगड़ा झटका! अब भारत में होगा ये काम, 4825 करोड़ का निवेश करेगी सैमसंग

नई दिल्ली: पूरी दुनिया को कोरोना महामारी का दर्द देने वाला चीन को एक बड़ा झटका लगने वाला है। इलेक्ट्रॉनिक कंपनी की टॉप लिस्ट में शामिल सैमसंग अब भारत में अपना निवेश करने का फैसला किया है। बता दें कि सैमसंग पहले यह निवेश चीन में करने वाला था, लेकिन उसने अपना कारोबार समेट कर भारत कर भारत के उत्तर प्रदेश में OLED मोबाइल डिस्प्ले यूनिट लगाने का निर्णय लिया है। सैमसंग के इस निर्णय को कैबिनेट ने शुक्रवार को मंजूरी दे दी है। सूत्रों के मुताबिक, सैमसंग भारत में 4825 करोड रुपए का निवेश करेगा।

SPECS के माध्यम से मिलेगा 460 करोड़ रुपए का लाभ

मिली जानकारी के अनुसार, सैमसंग उत्तर प्रदेश के नोएडा में आईटी डिस्प्ले यूनिट और मोबाइल बनाने के लिए अपनी यूनिट स्थापित करेगी। माना जा रहा है कि अगर सैमसंग नोएडा में इस यूनिट को लगाती है, तो भारत सरकार की स्कीम फॉर प्रमोशन ऑफ मैन्यूफैक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रॉनिक कंपोनेंट्स ऐंड सेमीकंडक्टर्स यानी एसपीईसीएस के माध्यम से करीब 460 करोड़ रुपए का वित्तीय लाभ मिलेगा। इसके अलावा भारत मोबाइल डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग की दृष्टि से दुनिया का तीसरा देश बन जाएगा।

ये भी देखें: महंगा रसोई का सामान: आलू-प्याज का दाम बढ़ा, तेल ने भी बिगाड़ा बजट, जानें नए रेट

वियतनाम और दक्षिण कोरिया में है सैमसंग की यूनिट

बता दें कि सैमसंग की पहली और दूसरी यूनिट वियतनाम और दक्षिण कोरिया में है, इन दोनों देशों के बाद निर्मित मोबाइल डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग करने वाला भारत तीसरे पैदान पर आ जाएगा। माना जा रहा था कि सैमसंग भारत से पहले अपनी यूनिट चीन में लगाने वाला था, लेकिन वहां से अपना कारोबार समेट कर भारत में निवेश करने का फैसला किया है।

उत्तर प्रदेश के निवेश मंत्री ने दी जानकारी

सैमसंग के इस फैसले की जानकारी उत्तर प्रदेश के निवेश मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने दी। उन्होंने जानकारी देते हुए कहा, "भारी-भरकम निवेश और औद्योगिक विकास को देखते हुए योगी सरकार ने सैमसंग के इस प्रोजेक्ट को विशेष प्रोत्साहन देने का फैसला किया है। इस परियोजना के नोएडा में लगने से 1,510 लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा। वहीं, बड़ी संख्या में लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा। इस परियोजना के पूरा होने पर यूपी को दुनिया में अलग पहचान मिलेगी। विगत वित्तीय वर्ष में 27 अरब डॉलर के निर्यात के साथ सैमसंग उत्तर प्रदेश में सबसे बड़ा निर्यातक है।

ये भी देखें: HDFC बैंक पर बड़ी खबर: RBI ने लगाया बड़ा जुर्माना, क्या होगा जमा पैसों का

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

 

Tags:    

Similar News