फिर लगेगा महंगाई का झटका! महंगी हो रही टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी, जानें क्या होगा असर

कोरोना महामारी की वजह से इंश्योरेंस कंपनियों को काफी नुकसान झेलना पड़ा है। इस दौरान कंपनियों की बीमा लागत और खर्च काफी बढ़ गई है। यही वहज है कि लाइफ कवर लेना महंगा होने वाला है।

Update: 2021-03-12 13:46 GMT
महंगी होने जा रही टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी

नई दिल्ली: देश में लगातार महंगाई बढ़ती जा रही है। पेट्रोल व डीजल से लेकर रसोई के सामानों के दाम में आग लगी हुई है। आम आदमी को बेहिसाब महंगाई से जूझना पड़ रहा है। वहीं, अब अप्रैल से शुरू हो रहे वित्त वर्ष 2021-22 से जनता पर और बोझ बढ़ने वाला है। ज्यादातर LED टीवी उत्पादक कंपनियां पहले ही दाम बढ़ाने की बात कर चुकी हैं। अब बीमा कंपनियां भी टर्म इंश्योरेंस प्रीमियम महंगा करने की तैयारी में हैं।

महंगी होगी टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी

बीते साल कोरोना वायरस महामारी की वजह से लोगों के लिए स्वास्थ्य (Health Insurance) और जीवन बीमा (Life Insurance) का महत्व काफी बढ़ गया है। कोविड-19 महामारी को देखते हुए लोग इंश्योरेंस की ओर ज्यादा आकर्षित हुए हैं। लेकिन अगले महीने से आपको बीमा महंगा पड़ सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जीवन बीमा कराने की लागत दस से 15 फीसदी तक बढ़ सकती है।

यह भी पढ़ें: जीरो बैलेंस पर यहां खुलवाएं Salary Account, मिलेगा 20 लाख का फ्री इंश्योरेंस

(सांकेतिक फोटो- सोशल मीडिया)

क्यों महंगी हो रही इंश्योरेंस पॉलिसी

दरअसल, कोरोना महामारी की वजह से इंश्योरेंस कंपनियों को काफी नुकसान झेलना पड़ा है। इस दौरान कंपनियों की बीमा लागत और खर्च काफी बढ़ गई है। यही वहज है कि लाइफ कवर लेना महंगा होने वाला है। हालांकि राहत की बात ये है कि टर्म इंश्योरेंस प्रीमियम महंगा होने का असर पुराने ग्राहकों पर नहीं पढ़ेगा। उन्हें जो प्रीमियम तय किया गया था, उसी का भुगतान करना होगा।

यह भी पढ़ें: वन नेशन-वन राशन कार्ड: शुरू सरकार की ये योजना, 17 राज्यों ने की लागू

क्या होते हैं टर्म इंश्योरेंस?

अगर टर्म इंश्योरेंस की बात की जाए तो ये किफायती इंश्योरेंस प्लान होते हैं जो आपके परिवार को किसी भी आकस्मिक घटना की स्थिति में पूरी सुरक्षा और आर्थिक स्थिरता देने का काम करते हैं। अगर पॉलिसी अवधि में बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी को अच्छी खासी रकम दी जाती है। ताकि उनकी वित्तीय मदद हो सके।

यह भी पढ़ें: रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर: जानिए कब से चलेंगी सभी ट्रेनें, रेल मंत्री ने बताया

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News