बजट का विरोध: कांग्रेस सांसद का हल्लाबोल, काले कपड़ो में पहुंचे संसद

आम बजट पर लोकसभा में घोषणा शुरू हो चुकी है। विपक्षी सांसदों ने जय जवान जय किसान के नारें लगाए। वही कई कांग्रेसी सांसद में बजट का विरोद करने संसद में काले वस्त्र पहन कर अंदर पहुंचे।

Update: 2021-02-01 06:48 GMT
बजट का विरोध, काले गाउन में दिखे कांग्रेस के सांसद

नई दिल्ली: आम बजट पर लोकसभा में घोषणा वित्त मंत्री सीतारमण द्वारा शुरू हो चुकी है। विपक्षी सांसदों ने जय जवान जय किसान के नारें लगाए। वही कई कांग्रेसी सांसद में बजट का विरोद करने संसद में काले वस्त्र पहन कर अंदर पहुंचे। वही आज कांग्रेस सांसद जसबीर सिंह गिल और गुरजीत सिंह अजुला भी काले गाउन पहनकर संसद में आए।

ऐसे किया विरोध

बता दें, कि ये दोनों सांसद जसबीर सिंह गिल और गुरजीत सिंह अजुला किसान आंदोलन का समर्थन और तीन कृषि कानूनों का विरोध कर रहे हैं। उनके गाउन पर लिखा है किसान की मौत... काला कानून वापस लो..

देश में अभी भी किसान आंदोलन देखने को मिल रहा है। माना जा रहा है कि नाराज़ चल रहे किसानों के लिए मोदी सरकार कुछ बड़े ऐलान कर सकती है। वहीं, नए कृषि कानून को निरस्त करने और न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एमएसपी पर फसलों की खरीद की कानूनी गारंटी की मांग के अलावा किसान संगठन 'किसान सम्मान निधि’ को बढ़ाने और क़र्ज़ माफ़ करने की डिमांड कर रहे हैं। जिसकों सोच कर भी शायद सरकार कुछ अहम् फैसलें ले सकती हैं।

पीएम किसान सम्मान निधी

चौधरी पुष्पेंद्र सिंह जो किसान शक्ति संघ के अध्यक्ष ने कहां कि नए कृषि कानून को निरस्त करने वाली उनकी सबसे अहम मांग के साथ ये मांग भी है कि किसानों को मिलने वाली 'पीएम किसान सम्मान निधी' राशि को 6 हजार से बढ़ाकर 24 हजार सालाना किया जाए।

Budget 2021: BJP सरकारों ने इन परंपराओं को बदल दिया, पहले होता था ऐसा

दूध की खरीद रेट अमूल की दर पर किया जाए

उन्होंने आगे कहां कि किसान को किसान क्रेडिट के तहत किसानों को मिलने वाले कर्ज ब्याज दो फीसदी तय किया जाना चाहिए। साथ ही केसीसी लिमिट को भी दो दोगुना किया जाना चाहिए। उन्होंने आगे बताया कि किसान से दूध की खरीद का रेट बाजारों में मिल रहे अमूल की दर पर किया जाना चाहिए।

चौधरी पुष्पेंद्र सिंह ने बताया कि 70 साल से किसान घाटे का सौदा कर रहा है मौजूदा समय में भी हालत ऐसे ही हैं। उन्होंने सरकार पर सवाल उठाए कि अब सरकार किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आगे नहीं आएगी तो फिर कौन आएगा?

ये भी पढ़ें : बजट 2021: संसद जाने से पहले बजरंगबली की शरण में पहुंचे अनुराग ठाकुर

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News