Aaj Ka Mausam: यूपी में आज का मौसम, बारिश का अलर्ट जारी, जानें आपके राज्य का क्या है हाल

Aaj Ka Mausam: उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि आज का मौसम कैसा रहेगा।

Written By :  Shreya
Newstrack :  Network
Update: 2021-09-18 02:01 GMT

बारिश के चलते रास्ते पर हुआ जलभराव (फोटो- न्यूजट्रैक)

Aaj Ka Mausam: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) सितंबर महीने में कुछ उमस भरा रहा, जिससे निजात पाने के लिए लोग काफी वक्त से बारिश होने का इंतजार कर रहे थे, इस बीच बुधवार रात से शुरू हुई हल्की बारिश गुरुवार तक भारी बारिश (Bhari Barish) में तब्दील हो गई और इस दौरान राजधानी में रिकॉर्ड तोड़ बारिश दर्ज की गई, जिसने भले ही गर्मी से राहत पहुंचाई हो, लेकिन लोगों के सामने कई तरह की परेशानी भी खड़ी कर दी। हालांकि शुक्रवार को बारिश से थोड़ी राहत जरूर मिली, लेकिन रूक रूक कर बरसात (Barsat) का सिलसिला अब भी जारी है। 

न केवल लखनऊ बल्कि उत्तर प्रदेश के वाराणसी, बाराबंकी, गाजियाबाद, सुल्तानपुर सहित अन्य कई जिलों में भी बीते दिनों भारी बारिश दर्ज की गई है। जिससे जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने बताया है कि आज यानी शनिवार को यूपी में मौसम कैसा रहेगा आज (UP Mein Mausam Kaisa Rahega Aaj)। मौसम विभाग ने आज उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने के साथ साथ कुछ जगहों पर भारी बारिश का अलर्ट (Barish Ka Alert) जारी किया है। 

ये तो है यूपी का आज का मौसम (UP Aaj Ka Mausam) अब बात करते हैं देश के अन्य राज्यों में आज का मौसम कैसा रहेगा (Aaj Ka Mausam Kaisa Rahega), आज कहां बारिश होगी (Aaj Kahan Barish Hogi), बारिश की संभावना (Barish Ki Sambhavna) किन राज्यों में है और कहां कहां मौसम विभाग ने अलर्ट (Mausam Vibhag Alert) जारी किया है। 


आज का मौसम का हाल

उत्तर प्रदेश के अलावा हरियाणा, पूर्वी राजस्थान के लोग आज बारिश के लिए तैयार रहे, क्योंकि इन राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार (Barish Ka Asar) हैं। इसके अलावा पूर्वोत्तर भारत में भी आज रिमझिम बारिश होने सकती है। बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम  बारिश होने का अनुमान जताई गई है। वहीं, स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट की मानें तो गुजरात और उत्तराखंड राज्यों में भी आज का मौसम बारिश के साथ सुहाना हो सकता है। 

बीते कुछ दिनों से जम्मू कश्मीर में झमाझम बारिश का सिलसिला जारी है, इस बीच आज भी यहां पर बारिश होने की संभावना जताई गई है। हिमाचल प्रदेश, ओडिशा, कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश ऐसे कुछ राज्य हैं, जहां पर कुछ जगहों पर हल्की बारिश होने की उम्मीद है। तेलंगाना और तमिलनाडु भी आज बारिश होने वाले राज्यों की लिस्ट में शुमार हैं। कोंकण और गोवा के लोग भी आज बारिश का लुत्फ उठा सकेंगे। विभाग के मुताबिक, यहां पर हल्की बारिश हो सकती है। 

वहीं, अगले 24 घंटों के दौरान अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं, कुछ जगहों पर भारी बारिश होने की भी बात कही गई है। इसके अलावा मेघालय, नागालैंड और असम के पूर्वी हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम और भारी बारिश हो सकती है।

कल कैसा रहेगा मौसम (Kal Kaisa Rahega Mausam)

19 सितंबर का मौसम की जानकारी देते हुए मौसम विभाग ने बताया है कि 19 सितंबर से 21 सितंबर तक बारिश की गतिविधियां उत्तर की ओर बढ़ेंगी, जिससे हिमाचल, उत्तराखंड समेत पहाड़ी राज्यों में मौसम प्रभावित होगा। उत्तर प्रदेश में रविवार को बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा राजस्थान के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड में भी हल्की बारिश होने सकती है। पश्चिमी तट में भी मानसून की सक्रियता बढ़ेगी। 

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News